Archive

ग्रेट इंडियन बस्टर्ड का संरक्षण

News Articles 02-Dec-2022

हाल ही में, उच्चतम न्यायालय ने ग्रेट इंडियन बस्टर्ड (GIB) के संरक्षण के लिये ‘प्रोजेक्ट टाइगर’ की तर्ज़ पर ‘प्रोजेक्ट जी.आई.बी.’ को शुरू करने का विचार प्रस्तुत किया है। 

कूलिंग क्षेत्र में जलवायु निवेश 

News Articles 02-Dec-2022

हाल ही में, विश्व बैंक ने हीट वेव के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभावों को रेखांकित करते हुए भारत के कूलिंग क्षेत्र में जलवायु निवेश के अवसर’ नामक रिपोर्ट को जारी किया है। 

नैटोवेनेटर पॉलीडोंटस (Natovenator Polydontus)

PT Cards 02-Dec-2022

नैटोवेनेटर पॉलीडोंटस, हंस के समान लंबी गर्दन वाला एक डायनासोर है जो क्रेटेशियस काल में लगभग 72 मिलियन वर्ष पूर्व पाया जाता था। इसके जबड़े में 100 से अधिक छोटे दाँत पाए जाते थे।

विनिर्माण क्रय प्रबंधक सूचकांक(पीएमआई) में वृद्धि 

News Articles 02-Dec-2022

हाल ही में स्टैंडर्ड एंड पूअर्स(एसएंडपी) ग्लोबल, द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार भारत का मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र का परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स(पीएमआई) नवंबर में बढ़कर 55.7 हो गया है। 

गैसलाइटिंग (Gaslighting)

Important Terminology 02-Dec-2022

गैसलाइटिंग हेरफेर का एक रूप है जिसमें लक्षित व्यक्ति की तथ्यात्मक जानकारी तक पहुँच को बाधित कर उसे गलत जानकारी प्रदान की जाती है, ताकि धीरे-धीरे उसका विश्वास अपने विवेक, आत्मविश्वास और स्मृति से उठने लगता है। इस शब्द की उत्पत्ति 20वीं सदी के मध्य में पैट्रिक हैमिल्टन के एक नाटक से हुई और इंटरनेट के दुष्प्रभावों के कारण वर्तमान में इसकी प्रासंगिकता बढ़ रही है।

चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति

News Articles 02-Dec-2022

उच्चतम न्यायालय में पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ द्वारा चुनाव आयुक्तों (ईसी) और मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) की नियुक्ति के लिए कॉलेजियम-प्रकार की संस्था की मांग वाली याचिकाओं पर सुनवाई की जा रही है।



« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
CONNECT WITH US!

X