• Sanskriti IAS - अखिल मूर्ति के निर्देशन में

NEWS ARTICLES

  • Home
  • NEWS ARTICLES

हथियार नियंत्रण की धूमिल होती सम्भावना

10-Jul-2020

हाल ही में, स्टॉकहोम अंतर्राष्ट्रीय शांति अनुसंधान संस्थान/सिपरी (Stockholm Peace Research Institute- SIPRI) द्वारा एक वार्षिकी (Yearbook) ज़ारी की गई है।

विंटर डीज़ल: अर्थ एवं महत्त्व

10-Jul-2020

अत्यधिक ठंड में पेट्रोल के मुकाबले डीज़ल जल्दी जम जाता है। भारत के सशस्त्र बल जल्द ही लद्दाख जैसे- बेहद ऊँचाई वाले क्षेत्रों में संचालन के लियेविंटर डीज़लका उपयोग कर सकते हैं, जहाँशीत ऋतु में तापमान बहुत नीचे आ जाता है।

धम्म चक्र दिवस और बौद्ध कूटनीति

09-Jul-2020

अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (International Buddhist Confederation-IBC) ने भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के साथ मिलकर आषाढ़ पूर्णिमा (4 जुलाई, 2020) को धम्म चक्र दिवस (Dharma Chakra Day) का आयोजन किया।

भारत-रूस सम्बंधों का पुनर्गठन

08-Jul-2020

हाल ही में, भारत के रक्षामंत्री ने द्वितीय विश्वयुद्ध के विजय दिवस कोमनाने के लिये रूस का दौरा किया।रक्षा मंत्री ने रूस को S-4000 एयर डिफेंस सिस्टम के पहले लॉट की डिलीवरी में तेज़ी लाने के लिये भी कहा।

हांगकांग के लिये नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून: चीन द्वारा अधिक नियंत्रण का प्रयास

08-Jul-2020

चीन ने हांगकांग के लिये एक ‘नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून’ को मान्यता दी है। यह दूरगामी कानून हांगकांग में बीजिंग की शक्तियों के विस्तार की दिशा में एक बड़ा कदम है।

भारतनेट परियोजना

07-Jul-2020

हाल ही में, उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (DPIIT) ने तमिलनाडु में भारतनेट परियोजना के लिये 1,950 करोड़ रूपए के टेंडर के आदेश दियेहैं।

कोविड के बाद शिक्षा का स्वरुप

06-Jul-2020

इस संदर्भ में, सरकार और शिक्षा क्षेत्र से जुड़े अन्य हित धारकों को महामारी के कारण हुए इस व्यवधान को नकारात्मक रूप में ना देख कर सार्वजनिक शिक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने और इसे अधिक समतावादी बनाने के उद्देश्य के रूप में देखना चाहिये।

व्यापार के अधिक डिजिटलीकरण की आवश्यकता

06-Jul-2020

अप्रैल 2020 में भारत के निर्यात में अप्रैल 2019 की अपेक्षा 60 % की गिरावट आई है। साथ ही, अप्रैल 2019 की तुलना में अप्रैल 2020 में जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह द्वारा संचालित बीस-फुट के समतुल्य इकाइयों (Twenty-Foot Equivalent Units-TEU) वाले कंटेनर में 37 % की गिरावट आई है।

विश्व बैंक द्वारा समर्थित स्टार्स (STARS) परियोजना का विश्लेषण

05-Jul-2020

‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ एक ऐसे भारत का आह्वान करता है, जो अपने नागरिकों को स्थानीय वस्तुओं व सेवाओं के उत्पादन तथा वितरण में सक्षम हो। ‘सभी बच्चों के लिये शिक्षा’ जैसे क्षेत्रों पर भी यह समान रूप से लागू होता है।

वायु गुणवत्ता में सुधार के साथ ओज़ोन प्रदूषण में वृद्धि: कारण और परिणाम

04-Jul-2020

विज्ञान और पर्यावरण केंद्र (Centre for Science and Environment- CSE) के अनुसार, लॉकडाउन शुरू होने के बाद से भारत के 22 मेगा व महानगरीय शहरों में ओज़ोन प्रदूषण में वृद्धि हुई है। साथ ही, कई शहरों में यह तय मानकों को पार कर गया है।

« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
CONNECT WITH US!