• Sanskriti IAS - अखिल मूर्ति के निर्देशन में

शॉर्ट न्यूज़

शॉर्ट न्यूज़: 17 मई, 2022


कृषि मंत्रालय एवं यू.एन.डी.पी. के मध्य समझौता ज्ञापन

उझ बहुउद्देशीय परियोजना


कृषि मंत्रालय एवं यू.एन.डी.पी. के मध्य समझौता ज्ञापन

चर्चा में क्यों

हाल ही में, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) ने कृषि, फसल बीमा और ऋण पर रणनीतिक साझेदारी के लिये एक समझौता ज्ञापन (एम.ओ.यू.) पर हस्ताक्षर किये हैं।

प्रमुख बिंदु

  • समझौते के तहत यू.एन.डी.पी. केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) और किसान क्रेडिट कार्ड - संशोधित ब्याज सब्वेन्शन योजना (KCC-MISS) के लिये तकनीकी सहायता प्रदान करेगा।
  • यू.एन.डी.पी. संयुक्त कृषि ऋण और फसल बीमा के कार्यान्वयन के लिये कृषि मंत्रालय को समर्थन देने हेतु अपनी विशेषज्ञता, तकनीकी सहायता और वैश्विक जानकारी से लाभान्वित करेगा।
  • इसके अतिरिक्त, यू.एन.डी.पी. छोटे और सीमांत किसानों, महिला किसानों, बटाईदारों, काश्तकार और गैर-ऋणी किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए मौजूदा राष्ट्रीय और राज्य के संस्थानों को क्षमता विकास तथा सूचना, शिक्षा और संचार सहायता प्रदान करेगा।

उझ बहुउद्देशीय परियोजना

चर्चा में क्यों

हाल ही में, जल शक्ति मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर के कठुआ क्षेत्र में ‘उझ बहुउद्देशीय (राष्ट्रीय) परियोजना’ की कार्य प्रगति की समीक्षा करने के लिये एक उच्चस्तरीय बैठक का आयोजन किया।

प्रमुख बिंदु 

  • इस परियोजना का निर्माण उझ नदी पर किया जा रहा है, जो रावी की एक सहायक नदी है। यह परियोजना लगभग 781 मिलियन क्यूबिक मीटर जल का संग्रहण करेगी।
  • इस परियोजना के पूर्ण होने के पश्चात्, सिंधु जल संधि के अनुसार भारत को आवंटित पूर्वी नदियों के जल के उपयोग को बढ़ाया जाएगा जो वर्तमान में भारत की सीमा पार करके पाकिस्तान में चला जाता है।
  • उल्लेखनीय है कि उझ-बहुउद्देशीय परियोजना पिछले कई दशकों से लंबित थी, जिसे  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हस्तक्षेप के बाद पुनर्जीवित किया गया है।

ujh-multipurpose-project


CONNECT WITH US!

X