• Sanskriti IAS - अखिल मूर्ति के निर्देशन में

Archive

ब्लू फ्लैग प्रमाणन 

News Articles 11-Nov-2022

हाल ही में, केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप में दो समुद्र तटों ‘मिनिकॉय थुंडी और कदमत’ को प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय इको-लेबल ‘ब्लू फ्लैग’ प्रमाणन प्रदान किया गया है।

ब्लू थेरेपी से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार 

News Articles 11-Nov-2022

हाल ही में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार प्रत्येक सप्ताह प्रकृति में लगभग दो घंटे बिताना शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिये बेहद लाभकारी हो सकता है। इसे ब्लू थेरेपी नाम दिया गया है।

रूस-यूक्रेन के बीच भारत की मध्यस्थता 

News Articles 11-Nov-2022

हाल ही में, भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अपनी रूसी यात्रा के दौरान बताया कि भारत वार्ता और कूटनीति (Dialogue and Diplomacy) की वापसी का पुरजोर समर्थन करता है तथा शांति, अंतर्राष्ट्रीय कानून के लिये सम्मान और संयुक्त राष्ट्र चार्टर (UN Charter) के समर्थन का पक्षधर है। 

बुनियादी ढाँचा लचीलापन त्वरक कोष (IRAF)

News Articles 11-Nov-2022

हाल ही में, आपदा रोधी अवसंरचना के लिये गठबंधन (CDRI) ने आपदा-लचीला बुनियादी ढाँचा प्रणाली के वित्तीयन हेतु 50 मिलियन डॉलर (लगभग 400 करोड़ रुपए) के बुनियादी ढाँचा लचीलापन त्वरक कोष (Infrastructure Resilience Accelerator Fund : IRAF) की घोषणा की है। 

अंतर्राष्ट्रीय सूखा लचीलापन गठबंधन

News Articles 11-Nov-2022

हाल ही में, शर्म अल-शेख में आयोजित जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (UNFCCC) के कॉप-27 के दौरान स्पेन एवं सेनेगल ने अंतर्राष्ट्रीय सूखा लचीलापन गठबंधन (International Drought Resilience Alliance : IDRA) की शुरुआत की है।

चालू खाता घाटा

News Articles 11-Nov-2022

भारतीय स्टेट बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार, वित्त वर्ष 2022-23 में चालू खाता घाटा (CAD) कम होकर, सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का तीन प्रतिशत तक रह सकता है।

राज्यपाल की शक्तियाँ 

News Articles 11-Nov-2022

पिछले कुछ दिनों में भारत में, राज्य सरकारों और राज्यपालों के बीच तनाव और गतिरोध की घटनाओं में वृद्धि हुई है। तमिलनाडु में, राज्यपाल ने विधानसभा द्वारा पारित किये गए 20 विधेयकों को मंजूरी देने से इनकार कर दिया।

अनिवार्य परिवर्तनीय वरीयता शेयर (Compulsory Convertible Preference Shares)

Important Terminology 11-Nov-2022

वे शेयर जो इस शर्त के साथ जारी किए जाते हैं कि एक निश्चित समयावधि के बाद इन्हें इक्विटी शेयरों में परिवर्तित किया जा सकता है। हाल ही में बीमा नियामक इरडा द्वारा गो डिजिट इंफोवर्क्स कंपनी द्वारा जारी किये गए अनिवार्य परिवर्तनीय वरीयता शेयरों को इक्विटी शेयरों में बदलने के प्रस्ताव को खारिज करने के कारण यह पद चर्चा में है।

स्टेच्यू ऑफ प्रॉस्पेरिटी 

News Articles 11-Nov-2022

हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री द्वारा, स्टेच्यू ऑफ प्रास्पेरिटी के रूप में वर्णित, कैंपेगोड़ा की एक कांस्य प्रतिमा का अनावरण किया गया।

उमियम झील (Umiam Lake)

PT Cards 11-Nov-2022

उमियम झील मेघालय की सबसे बड़ी कृत्रिम झीलों में से एक है। इसे स्थानीय रूप से बारा पानी (Large Water) के रूप में जाना जाता है।



« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
CONNECT WITH US!

X