• Sanskriti IAS - अखिल मूर्ति के निर्देशन में
7428 085 757
(Contact Number)
9555 124 124
(Missed Call Number)

Archive

टारगेट रेटिंग पॉइंट : सम्बंधित पहलू

News Articles 16-Oct-2020

हाल ही में देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कुछ टेलीविज़न चैनलों पर टी.आर.पी. में हेरफेर का मामला सामने आया है।

बाल तस्करी में तीव्र वृद्धि : कारण तथा वर्तमान उपाय

News Articles 16-Oct-2020

हाल ही में, राष्ट्रीय चाइल्डलाइन 1098 द्वारा उपलब्ध कराए गए आँकडों के अनुसार कोविड-19 महामारी के कारण लागू लॉकडाउन के दौर में बाल तस्करी (Child Traficcking) में तीव्र वृद्धि दर्ज की गई है।

न्यू शेफर्ड रॉकेट प्रणाली (New Shephard Rocket System)

PT Cards 16-Oct-2020

न्यू शेफर्ड रॉकेट प्रणाली एक उप-कक्षीय रॉकेट प्रणाली है जिसे अंतरिक्ष यात्रियों तथा अनुसंधान पेलोड को अंतरिक्ष में ले जाने के लिये डिज़ाइन किया गया है। इसका नाम बुद्ध ग्रह पर जाने वाले प्रथम अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री एलन शेफर्ड के नाम पर रखा गया है।

न्यूनतम समर्थन मूल्य (Minimum Support Price–MSP)

Important Terminology 16-Oct-2020

‘न्यूनतम समर्थन मूल्य’, फसल बुवाई से पूर्व चयनित फसलों के लिये ‘कृषि लागत एवं मूल्य आयोग’ (CACP) की सिफारिश पर भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है। यह एक ऐसा मूल्य होता है, जिस पर भारत सरकार किसानों से चयनित फसलों की सीधे खरीद करती है। ‘बाज़ार हस्तक्षेप प्रणाली’ का मौलिक उद्देश्य भारतीय कृषि के समक्ष उपस्थित आकस्मिक संकटों तथा भारी उत्पादन के परिणामस्वरूप उत्पन्न मूल्य गिरावट या मूल्य अस्थिरता की स्थिति से किसानों को सुरक्षा प्रदान करना है।

क्रिस्पर तकनीक : प्रक्रिया एवं महत्त्व

News Articles 16-Oct-2020

वर्ष 2020 में रसायन विज्ञान के क्षेत्र में जीन-एडिटिंग तकनीक के लिये फ्रांस की इमैनुएल चार्पेंटियर और अमेरिका की जेनिफर डौडना को नोबेल पुरूस्कार प्रदान किया गया है।

ऋण बाज़ार : अवसंरचनात्मक सुधार की आवश्यकता

News Articles 16-Oct-2020

वित्तीय बाज़ार (Financial Market) आधुनिक अर्थव्यवस्थाओं की रीढ़ (Backbone Of Modern Economies) है। बॉन्ड, इक्विटी बाज़ार एवं बैंक, बचतकर्ताओं (Savers) और उधारकर्ताओं (Borrowers) के मध्य सेतु का कार्य करते हैं।

रशिकोंडा बीच को मिला ईको-लेबल ‘ब्लू फ्लैग’ का दर्ज़ा

News Articles 16-Oct-2020

हाल ही में, विशाखापत्तनम स्थित ‘रशिकोंडा समुद्री तट’ (Rushikonda Beach) के साथ-साथ भारत के सात अन्य समुद्र तटों को प्रतिष्ठित ईको-लेबल “ब्लू फ्लैग” दर्ज़ा प्रदान किया गया है। भारत ने तटीय क्षेत्रों में प्रदूषण को नियंत्रित करने तथा सौन्दर्यीकरण हेतु तीसरा सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार भी प्राप्त किया है।

विकिरण- रोधी मिसाइल ‘रुद्रम’ : विकास और महत्त्व

News Articles 16-Oct-2020

हाल ही में भारत ने विकिरण-रोधी मिसाइल ‘रुद्रम’ का सफल परीक्षण किया है। ‘रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन’ (DRDO) ने स्वदेशी रूप से विकसित हथियार प्रणाली ‘न्यू जनरेशन एंटी रेडिएशन मिसाइल’ (NGARM) का एक और सफल परीक्षण किया है। 

Current Affairs Quiz 159
  • 16-Oct-2020
  • 5 Questions
  • 5 Minutes
« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
CONNECT WITH US!