New

Archive

श्रम संहिता विधेयक

RSTV, DDNEWS, AIR 24-Oct-2020

हाल ही में, भारत की संसद ने देश के 50 करोड़ से अधिक संगठित और असंगठित श्रमिकों को समाविष्ट करते हुए श्रम कल्याण सुधार के उद्देश्य से 3 श्रम संहिता विधेयक पारित किये हैं। 

गुपकर घोषणापत्र (Gupkar Declaration)

Important Terminology 24-Oct-2020

‘गुपकर घोषणा’ जम्मू और कश्मीर की ‘विशेष स्थिति’ की पुनर्बहाली हेतु संघर्ष के लिये एक संकल्प प्रस्ताव है, जिसे पहली बार नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रमुख के निवास पर 4 अगस्त, 2019 को सर्वदलीय (जम्मू-कश्मीर के छ: प्रमुख दलों) बैठक के बाद जारी किया गया था। इस प्रस्ताव में कहा गया था कि सभी छ: दल सर्वसम्मति से जम्मू-कश्मीर की पहचान, स्वयत्तता और विशेष दर्जे की रक्षा के लिये एकजुट रहेंगे।

एन.सी. प्रमुख के निवास स्थल का नाम गुपकर होने के कारण इसे 'गुपकर घोषणा' कहा गया।

भारत-ताइवान सम्बंध और चीन की आपत्ति

News Articles 24-Oct-2020

हाल ही में, चीन ने भारत और ताइवान के मध्य किसी भी प्रकार के आधिकारिक आदान-प्रदान पर अपनी आपत्ति जताई है। पूर्व में भी भारत-ताइवान सम्बंधों पर चीन प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से आपत्ति जता चुका है।

भारत और नाइजीरिया के मध्य समझौता ज्ञापन

News Articles 24-Oct-2020

हाल ही में, कैबिनेट ने भारत और नाइजीरिया के मध्य शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिये बाह्य अंतरिक्ष की खोज और इसके उपयोग में सहयोग पर हुए समझौता ज्ञापन (एम.ओ.यू.) को मंजूरी प्रदान की है।

औद्योगिक श्रमिकों के लिये उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 【Consumer Price Index for Industrial Workers (CPI-IW)】

PT Cards 24-Oct-2020

श्रम एवं रोज़गार मंत्रालय के श्रम ब्यूरो द्वारा जारी औधोगिक श्रमिको के लिये उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के लिये आधार वर्ष 2001 के स्थान पर वर्ष 2016 कर दिया गया है।

ग्रीस और तुर्की के मध्य बढ़ता विवाद

News Articles 24-Oct-2020

हाल ही में, ग्रीस ने सम्भावित रूप से प्रवासियों द्वारा बड़े पैमाने पर सीमा पार करने की गतिविधियों को रोकने के लिये तुर्की के साथ लगने वाली अपनी सीमा पर दीवार के विस्तार का निर्णय लिया है।

बांग्लादेश की आर्थिक सफलता में भारत के लिये अवसर

News Articles 24-Oct-2020

प्रति व्यक्ति आय के मामले में बांग्लादेश जल्द ही भारत से आगे हो जाएगा। यह तथ्य पकिस्तान से उलट बांग्लादेश की उपलब्धियों को भी बताता है। वर्तमान समय में बांग्लादेश की इस उपलब्धि के कई निहितार्थ हैं, जिनके बारे में सभी पड़ोसी देशों को ध्यान देना चाहिये।

मर्चेंट डिस्काउंट रेट

News Articles 24-Oct-2020

मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एम.डी.आर.) डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भुगतान की सुविधा पर लगने वाला चार्ज है। इससे प्राप्त राशि तीन हिस्सों में विभाजित होती है

'इंफोडेमिक’ प्रबंधन

News Articles 24-Oct-2020

हाल ही में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लू.एच.ओ.) की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने कहा है कि "कोविड-19 महामारी" के दौरान "इंफोडेमिक" का प्रबंधन एक गम्भीर चुनौती रही है।

पंजाब के नए कृषि विधेयक

News Articles 24-Oct-2020

हाल ही में, पंजाब विधानसभा ने केंद्र सरकार द्वारा पारित किये गए तीन नए कृषि विधेयकों को खारिज़ करते हुए सर्वसम्मति से तीन नए विधेयकों को पारित किया है।

ज़िला विकास परिषद् (District Development Council)

News Articles 24-Oct-2020

केंद्र सरकार ने 17 अक्तूबर, 2020 को जम्मू और कश्मीर में ज़िला विकास परिषद् की स्थापना के उद्देश्य से जम्मू और कश्मीर पंचायती राज अधिनियम, 1989 में संशोधन किया है।

निर्वाचन आयोग द्वारा खर्च की सीमा से सम्बंधित समिति का गठन

News Articles 24-Oct-2020

हाल ही में, भारतीय निर्वाचन आयोग ने श्री हरीश कुमार और श्री उमेश सिन्हा की सदस्यता में एक समिति का गठन किया है।

Current Affairs Quiz 166
  • 24-Oct-2020
  • 5 Questions
  • 5 Minutes


« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
Have any Query?

Our support team will be happy to assist you!

OR