• Sanskriti IAS - अखिल मूर्ति के निर्देशन में
7428 085 757
(Contact Number)
9555 124 124
(Missed Call Number)

Archive

खनिज संसाधनों का दोहन और अंतर-पीढ़ीगत समता

News Articles 20-Jan-2021

वर्तमान में खनिज संसाधनों का दोहन केवल आवश्यकताओं की पूर्ति के लिये ही नहीं किया जा रहा है, बल्कि अब इनका दोहन लाभ कमाने तथा राजस्व की प्राप्ति के लिये भी किया जा रहा है।

एन.पी.ए. की समस्या और बैड बैंक

News Articles 20-Jan-2021

महामारी के परिणामस्वरूप अर्थव्यवस्था में संकुचन के कारण वाणिज्यिक बैंकों के एन.पी.ए. या दबावग्रस्त परिसंपत्तियों में वृद्धि देखने को मिली है, इसलिये हाल ही में, रिज़र्व बैंक बैड बैंक के निर्माण संबंधी प्रस्ताव पर विचार करने के लिये सहमत हुआ है।

सांस्कृतिक विविधता (Cultural diversity)

Important Terminology 20-Jan-2021

वृहद राष्ट्रीय, क्षेत्रीय या अन्य किसी संदर्भ में विभिन्न प्रकार के समुदायों, जैसे भाषा, धर्म, क्षेत्र, संजातीय आदि द्वारा परिभाषित समुदायों की उपस्थिति। सामान्य शब्दों में, पहचानों की बहुलता या अनेकता।

फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट (Floating solar project)

PT Cards 20-Jan-2021

हाल ही में, मध्य प्रदेश के खंडवा ज़िले में नर्मदा नदी पर बने ओंकारेश्वर बाँध पर विश्व की सबसे बड़ी (600 मेगावाट क्षमता) सौर ऊर्जा परियोजना का निर्माण किये जाने की घोषणा की गई है।

Current Affairs Quiz 236
  • 20-Jan-2021
  • 5 Questions
  • 5 Minutes

केस स्टडी

आप वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में संयुक्त सचिव के पद पर कार्यरत हैं। आपकी छवि एक कर्मठ, समय के पाबंद और ईमानदार अधिकारी की है। आप किसी भी कार्य को दबाव-मुक्त रहते हुए गुणवत्तापूर्ण तरीके से करने के लिये जाने जाते हैं। आपके पास विद्युत मंत्रालय की एक परियोजना की फाइल पर्यावरणीय मंजूरी के लिये आती है। अपनी जाँच में आप पाते हैं कि यदि इस परियोजना को वर्तमान स्वरूप में स्वीकृति दी जाती है तो पर्यावरणीय नियमों की अनदेखी होना तय है। फिर भी आपके कनिष्ठ अधिकारियों ने परियोजना को स्वीकृति देते हुए फाइल आपके पास भेज दी है। जब आप नियमानुरूप कार्य करते हैं तो न सिर्फ आपके वरिष्ठ अधिकारी बल्कि मंत्री महोदय भी आप पर दबाव डालते हैं कि आप परियोजना को इसी स्वरूप में जल्दी से जल्दी मंजूरी दें। दरअसल, विद्युत मंत्रालय की इस परियोजना से कुछ स्थानिक वन्यजीवों के आवास क्षतिग्रस्त होने की संभावना है। परियोजना के लागू होने पर इनकी पूर्ण विलुप्ति का खतरा उत्पन्न हो जाएगा। इसके अलावा, यह परियोजना निर्वनीकरण व नदी प्रदूषण संबंधी समस्याएँ भी उत्पन्न करेगी। यद्यपि आप यह भी जानते हैं कि जिस क्षेत्र में यह परियोजना प्रस्तावित है, वहाँ गरीबी चरम स्तर पर है और यह परियोजना बड़ी संख्या में रोज़गार सृजित करेगी। इससे न सिर्फ उस क्षेत्र का सामाजिक-आर्थिक विकास सुनिश्चित होगा, अपितु देश के विकास को भी गति मिलेगी। मीडिया भी इस परियोजना के सकारात्मक पक्षों का व्यापक प्रचार-प्रसार कर रही है। इससे उस क्षेत्र के लोग न सिर्फ खुश हैं, बल्कि इस परियोजना के क्रियान्वित होने का इंतज़ार कर रहे हैं। ऐसे में, कुछ लोग आपको अनावश्यक गतिरोध उत्पन्न करने वाले व्यक्ति के रूप में पेश करने का प्रयास कर रहे हैं और आरोप लगा रहे हैं कि आप अंतर-मंत्रालयी कार्य को जान-बूझकर सहजतापूर्वक संचालित नहीं होने देना चाहते हैं।

उक्त परिस्थिति के आलोक में निम्नलिखित प्रश्नों के तर्कपूर्ण उत्तर दीजिये–

i. आप अपने खिलाफ किये जा रहे दुष्प्रचार से कैसे निपटेंगे?
ii. आप पर्यावरणीय नियमों व परियोजना के सकारात्मक लाभों में से किसे प्राथमिकता देंगे और क्यों? (250 शब्द)

20-Jan-2021 | GS Paper - 4

« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
CONNECT WITH US!

X
Classroom Courses Details Online Courses Details Pendrive Courses Details PT Test Series 2021 Details