• Sanskriti IAS - अखिल मूर्ति के निर्देशन में

Archive

ए.टी.एल. स्पेस चैलेंज- 2021 (ATL Space Challenge- 2021)

PT Cards 11-Sep-2021

नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन तथा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सहयोग से देश के सभी स्कूली छात्रों के लिये ए.टी.एल. (अटल टिंकरिंग लेबोरेटरीज़) स्पेस चैलेंज 2021 प्रतियोगिता का शुभारंभ किया है।

दीपोर बील : पारिस्थितिकी संवेदनशील क्षेत्र

News Articles 11-Sep-2021

हाल ही में, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा गुवाहाटी के दक्षिण-पश्चिमी किनारे पर स्थितदीपोर बीलवन्यजीव अभयारण्य कोपारिस्थितिकी संवेदनशील क्षेत्र’ (eco-sensitive zone) के रुप में अधिसूचित किया गया है।

प्लास्टिक उत्पादन की सामाजिक लागत

News Articles 11-Sep-2021

हाल ही में, विश्व वन्यजीव कोष (WWF) ने प्लास्टिक उत्पादन की सामाजिक लागत से संबंधित एक रिपोर्ट जारी की है। वर्ष 2019 में उत्पादित किये गए प्लास्टिक की सामाजिक और पर्यावरणीय लागत लगभग 271 लाख करोड़ रुपए (3.7 लाख करोड़ डॉलर) अनुमानित की गई है। यह लागत भारत की जी.डी.पी. से भी अधिक है।

जलवायु संकट और भारतीय खाद्य प्रणाली 

News Articles 11-Sep-2021

संयुक्त राष्ट्र महासचिवद्वारा इस माहखाद्य प्रणाली शिखर सम्मेलनका आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन का उद्देश्य वर्ष 2030 तकसतत विकास लक्ष्यों’ (Sustainable Development Goals - S.D.G.) को प्राप्त करने के लियेवैश्विक खाद्य प्रणालियोंमें बदलाव लाना है।

केस स्टडी

भारत सरकार के विदेश मामलों के विभाग में सचिव पद पर आपकी नियुक्ति हुई है। नियुक्ति के कुछ दिनों पश्चात् ही यह खबर आती है कि एक पड़ोसी देश में आंतरिक हालात सामान्य नहीं हैं। आंतरिक स्थिति बिगड़ने से असहिष्णु और शांति-विरोधी दल ने उस देश की सत्ता पर अधिकार कर लिया है। सत्ताधारी दल से जुड़े लोग न केवल वहाँ पढ़ रहे भारतीय विद्यार्थियों के साथ बुरा व्यवहार कर रहे हैं, बल्कि उस देश के धर्म, समुदाय और क्षेत्र विशेष से संबंधित नागरिकों को भी निशाना बना रहे हैं। ऐसे में, तत्कालीन परिस्थितियों को देखते हुए उस देश के पीड़ित नागरिक भारतीय नागरिकता प्राप्त करना चाहते हैं। भारतीय विद्यार्थी जल्द से जल्द स्वदेश लौटने की माँग कर रहे हैं। वहीं, भारत में कोरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए मानव स्वास्थ्य की सुरक्षा का भी ध्यान रखा जाना आवश्यक है। आपकी कर्तव्यनिष्ठा और चुनौतियों से निपटने की क्षमता को देखते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय ने आपसे उक्त मुद्दों को हल करने और पड़ोसी देश की सत्ता में आए नए दल को स्वीकृति प्रदान किये जाने के संबंध में आपसे सुझाव माँगे हैं। इसके अलावा, आपको एक संतुलित प्रेस विज्ञप्ति का प्रारूप तैयार करने के लिये भी कहा गया है।

उक्त परिस्थिति के आलोक में निम्नलिखित प्रश्नों के तर्कपूर्ण उत्तर दीजिये–

  1. आपके समक्ष कौन-कौन से नैतिक मुद्दे उपस्थित हैं और आप इन मुद्दों का समाधान कैसे करेंगे?
  2. आप प्रेस विज्ञप्ति का प्रारूप तैयार करते समय उसमें किन बिंदुओं को शामिल करेंगे? (250 शब्द)

11-Sep-2021 | GS Paper - 4

« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
CONNECT WITH US!

X
Classroom Courses Details Online / live Courses Details Pendrive Courses Details PT Test Series 2021 Details
X