• Sanskriti IAS - अखिल मूर्ति के निर्देशन में

Archive

समाचार प्रसारण और डिजिटल मानक प्राधिकरण

News Articles 12-Nov-2022

हाल ही में, समाचार प्रसारण और डिजिटल मानक प्राधिकरण (NBDSA) ने एक निजी समाचार चैनल पर दिशानिर्देशों का पालन न करने के कारण 50,000 रुपए का जुर्माना लगाया है। 

CE20 क्रायोजेनिक इंजन

News Articles 12-Nov-2022

हाल ही में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) द्वारा स्वदेशी CE20 क्रायोजेनिक इंजन का सफल परीक्षण किया गया।

ग्रीनवाशिंग

News Articles 12-Nov-2022

हाल ही में, कॉप-27 के दौरान संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने 'ग्रीनवाशिंग' के लिये शून्य सहिष्णुता (Zero Tolerance) का आह्वान किया है। गुटेरेस ने निजी निगमों को ग्रीनवाशिंग प्रथाओं से दूर रहने और एक वर्ष के अंतर्गत अपने तरीके सुधारने की चेतावनी दी है। 

राजीव गाँधी हत्याकांड 

News Articles 12-Nov-2022

हाल ही में, उच्चतम न्यायालय ने राजीव गांधी हत्याकांड में उम्रकैद की सजा काट रहे सभी छह दोषियों को समय सीमा से पहले ही रिहा करने का आदेश दिया है। 

मुद्रा निगरानी सूची

News Articles 12-Nov-2022

हाल ही में, संयुक्त राज्य अमेरिका के ट्रेजरी विभाग द्वारा जारी की गई मुद्रा निगरानी सूची से भारत को बाहर कर दिया गया है। इस सूची से इटली, मैक्सिको, वियतनाम और थाईलैंड को भी हटा दिया गया है।

हिमालयन ग्रे लंगूर

News Articles 12-Nov-2022

हालिया शोध के अनुसार हिमालयी क्षेत्र में अलग-अलग ऊँचाई पर हिमालयन ग्रे लंगूर के भोजन में भिन्नता का पता चला है। लंगूरों के दो समूहों पर किये गये अध्ययन से ज्ञात हुआ है कि 2,396 मीटर की औसत ऊँचाई पर कालातोप वनों में रहने वाले लंगूरों ने फूलों को आहार के रूप में लिया, जबकि 2,188 मीटर की औसत ऊँचाई पर खज्जियार वनों में लंगूरों ने फल का सेवन किया।

चाइल्ड फ्रेंडली पुलिस स्टेशन

News Articles 12-Nov-2022

केरल सरकार द्वारा राज्य में, लगभग 150 चाइल्ड फ्रेंडली पुलिस स्टेशन स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। इससे पहले, इस तरह के पुलिस स्टेशन, उत्तराखंड, ओडिशा, राजस्थान , महाराष्ट्र  तथा हरियाणा जैसे राज्यों में भी स्थापित किये जा चुके है। 

ग्लोबल साउथ (Global South)

Important Terminology 12-Nov-2022

यह परंपरागत रूप से अंतर-सरकारी विकास संगठनों द्वारा उपयोग किया जाने वाला एक पद है जो मुख्य रूप से द्वितीय विश्व युद्ध के बाद स्वतंत्र हुए आर्थिक रूप से वंचित राष्ट्रों को संदर्भित करता है। इसमें लैटिन अमेरिका, एशिया, अफ्रीका और ओशिनिया में स्थित विकासशील और अल्प विकसित देश शामिल हैं जिन्हें प्रायः ‘तीसरी दुनिया’ के देश भी कहा जाता है।

क्रिप्टोकरेंसी का विनियमन

News Articles 12-Nov-2022

संयुक्त राज्य अमेरिका की वित मंत्री जेनेट येलेन ने, भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा के दौरान, क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित जोखिमों से निपटने के लिए वैश्विक स्तर पर एक उच्च नियामक मानक की स्थापना तथा सीमा पार भुगतान लागत कम करने के लिए कदम उठाने की आवश्यकता पर बल दिया।

स्यामंतक (Syamantak)

PT Cards 12-Nov-2022

यह स्यामंतक समुदाय द्वारा संचालित एक आवासीय सामुदायिक केंद्र है जिसे जीवन विश्वविद्यालय (University of Life) के रूप में जाना जाता है।



« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
CONNECT WITH US!

X