New
UPSC Prelims 2024 Answer Key with Detailed Solution

Archive

मज़दूर दिवस

News Articles 01-May-2023

प्रत्येक वर्ष, 1 मई को मज़दूर दिवस के रूप में मनाया जाता है। वर्ष 1884 में अमेरिका और कनाडा की ट्रेड यूनियनों के संगठन फेडरेशन ऑफ ऑर्गेनाइज़्ड ट्रेड्स एंड लेबर यूनियन ने घोषित किया कि मज़दूर 1 मई, 1886 के बाद रोज़ाना 8 घंटे से ज़्यादा काम नहीं करेंगे।

अमोलॉप्स सिजु (Amolops siju)

PT Cards 01-May-2023

जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ZSI) के शोधकर्ताओं ने मेघालय के दक्षिण गारो हिल्स में स्थित सिजु गुफा में कैस्केड रेनिड मेंढक की एक नई प्रजाति की खोज की है। इस नई प्रजाति का नाम अमोलॉप्स सिजु रखा गया है।

क्रिप्टोबायोसिस (Cryptobiosis)

Important Terminology 01-May-2023

क्रिप्टोबियोसिस, प्रतिकूल पर्यावरणीय परिस्थितियों, जैसे- शुष्कता, अत्यधिक ठंड एवं ऑक्सीजन की कमी की प्रतिक्रिया में जीवों में अत्यधिक निष्क्रियता की एक अवस्था है। इस अवस्था में, जीवों में सभी चयापचय प्रक्रियाएं, प्रजनन एवं विकास अवरुद्द हो जाता है। जब पर्यावरण की स्थिति अनुकूल होती है, तो जीव पहले जैसी अवस्था में वापस आ जाते हैं। यह कुछ पौधों और जानवरों के समूहों में पाया जाता है जो अत्यंत प्रतिकूल परिस्थितियों में जीवित रहने के लिये अनुकूलित होते हैं।

मेटाडाटा (Metadata)

Important Terminology 01-May-2023

यह एक प्रकार से आँकड़ों का सारांश अथवा संक्षिप्त रूप होता है। मेटाडाटा विभिन्न आँकड़ों को संदर्भित करने वाला डाटा होता है जो किसी वेबपेज, फाइल या दस्तावेज़ में निहित होता है। यह किसी अन्य डाटा के बारे में आधारभूत/बुनियादी जानकारी प्रदान करता है। इससे किसी डाटा के संबंध में विशेष जानकारी प्राप्त करना एवं कार्य करना सरल हो जाता है। इसका उपयोग सूचना प्रणाली, सोशल मीडिया, वेबसाइटों, सॉफ्टवेयर, संगीत सेवाओं, ऑनलाइन रिटेलिंग आदि में किया जाता है।

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित प्रारंभिक परीक्षा का पाठ्यक्रम

State PCS Syllabus 01-May-2023

प्रारंभिक परीक्षा में दो प्रश्नपत्र शामिल होते हैं। पहला प्रश्नपत्र ‘सामान्य अध्ययन’ का है जबकि दूसरे प्रश्नपत्र को ‘सिविल सेवा अभिवृत्ति परीक्षा’ (Civil Services Aptitude Test) या ‘सीसैट’ कहा जाता है।

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित मुख्य परीक्षा का पाठ्यक्रम

State PCS Syllabus 01-May-2023

प्रारंभिक परीक्षा में सफल हुए अभ्यर्थियों के लिये मुख्य परीक्षा का आयोजन आयोग द्वारा निर्धारित विभिन्न केन्द्रों पर किया जाता है। मुख्य परीक्षा के अंतर्गत कुल-4 प्रश्नपत्र होते हैं।



« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
Have any Query?

Our support team will be happy to assist you!

OR