New
UPSC Prelims 2024 Answer Key with Detailed Solution

Archive

फ़्लोटिंग सोलर: अवसर व बाधाएँ

News Articles 07-May-2024

जलवायु परिवर्तन पर बढ़ती चिंताओं और ऊर्जा के स्वच्छ स्रोतों की ओर संक्रमण की अनिवार्यता के साथ, भारत अपने नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सक्रिय रूप से नवीन रास्ते तलाश रहा है, जिसमें फ्लोटिंग सोलर फोटोवोल्टिक (FSPV) तकनीक एक विशिष्ट टिकाऊ विकल्प के रूप में उभरी है, जो अद्वितीय लाभ और अवसर प्रदान करती है।

चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग

News Articles 07-May-2024

1973 में अमेरिकी रसायनज्ञ डॉ पॉल लॉटर बरऔर ब्रिटिश भौतिक विज्ञानी डॉ पीटर मैन्सफील्ड के काम ने एम.आर.आई. के विकास को संभव बनाया। उन्हें 2003 में चिकित्सा के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित कियागया।

लक्षद्वीप में गंभीर प्रवाल विरंजन

News Articles 07-May-2024

आईसीएआर-सेंट्रल मरीन फिशरीज रिसर्च इंस्टीट्यूट के अनुसार अक्टूबर 2023 से लंबे समय तक चलने वाली समुद्री हीटवेव के कारण लक्षद्वीप सागर में  गंभीर प्रवाल विरंजन की स्थिति देखि जा रही है।

भारत में महिला रोज़गार की स्थिति

News Articles 07-May-2024

आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (Periodic Labour Force Survey : PLFS) 2021-22 के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के लिए श्रम बल भागीदारी दर (Labour Force Participation Rate : LFPR ) मात्र 27.2 %  तथा शहरी क्षेत्रों में मात्र 18.8 % है। 

भारत का रक्षा उद्योग: उपलब्धियाँ एवं चुनौतियाँ

News Articles 07-May-2024

  • विगत दशक में, केंद्र सरकार ने भारतीय हथियार उद्योग को मजबूत करने और देश की छवि को दुनिया के सबसे बड़े हथियार आयातक से रक्षा उपकरणों के एक प्रमुख निर्यातक में बदलने का दृढ़ प्रयास किया है। 

ई-रुपया की गोपनीयता

News Articles 07-May-2024

BIS (Bank of International Settlements) इनोवेशन समिट में बोलते हुए RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने 6 मई, 2024 को कहा कि लेनदेन को स्थायी रूप से हटाने से ई-रुपया या केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (सीबीडीसी) गुमनाम हो सकती है और यह कागजी मुद्रा के बराबर हो सकती है।

वस्तु एवं सेवा कर व्यवस्था का गरीब समर्थक दृष्टिकोण

News Articles 07-May-2024

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अनुसार, ‘वस्तु एवं सेवा कर’ (GST) व्यवस्था ने गरीब समर्थक दृष्टिकोण के माध्यम से लोगों को लाभान्वित किया है, कम दरों के बावजूद सकल घरेलू उत्पाद के प्रतिशत के रूप में राजस्व जीएसटी-पूर्व स्तर तक पहुंच गया है। 

सरकारी प्रतिभूति (G-Sec)

PT Cards 07-May-2024

हाल ही में RBI ने ₹ 40,000 करोड़ की सरकारी प्रतिभूतियों के पुनर्खरीद की घोषणा की।

पार्टिसिपेटरी नोट्स {Participatory Notes (P-Notes)}

Important Terminology 07-May-2024

यह ऑफशोर डेरिवेटिव इंस्ट्रूमेंट्स (ODI) यानी विदेशी निवेशकों का निवेश माध्यम है। यह पंजीकृत विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) आदि द्वारा उन विदेशी निवेशकों को जारी किए जाते हैं, जो सीधे खुद को पंजीकृत किए बिना भारतीय शेयर बाजारों का हिस्सा बनना चाहते हैं।

Current Affairs Quiz 774
  • 07-May-2024
  • 5 Questions
  • 5 Minutes


« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
Have any Query?

Our support team will be happy to assist you!

OR