• Sanskriti IAS - अखिल मूर्ति के निर्देशन में

NEWS ARTICLES

  • Home
  • NEWS ARTICLES

भू-राजनीति और विश्व: बदलती प्रवृत्तियाँ

26-May-2020

वर्तमान में, विश्व में सामरिक व भू-राजनीति परिदृश्य में तेज़ी से बदलाव देखे जा रहे हैं। अंतर्राष्ट्रीय सम्बंधों में नए सिद्धांतों का उद्भव हो रहा है। इसकी शरुआत सोवियत विघटन के समय से देखी जा सकती है।

आपदा प्रबंधन अधिनियम से जुड़े कानूनी पहलू

26-May-2020

केंद्र सरकार ने देश के सभी ज़िलों को रेड, ऑरेंज तथा ग्रीन ज़ोन के रूप में वर्गीकृत किया है। क्षेत्रों का यह वर्गीकरण लॉकडाउन प्रतिबंधों को योजनाबद्ध तरीके से हटाने के लिये किया गया था।

वेस्ट बैंक तथा इज़राइल व फिलिस्तीन

25-May-2020

हाल ही में, अमेरिका के राज्य सचिव माइक पॉम्पिओ ने यरुशलम में इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ मुलाकात की। दोनों नेताओं ने वेस्ट बैंक के कुछ हिस्सों को इज़राइल में विलय करने की योजनाओं पर चर्चा की।

हाइड्रोजन : भविष्य का ईंधन और पर्यावरण का साथी

24-May-2020

हाल ही में एन.टी.पी.सी.लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कम्पनी एन.टी.पी.सी. विद्युत् निगम लिमिटेड द्वारा हाइड्रोजन ईंधन सेल आधारित इलेक्ट्रिक बसों और कारों के लिये ग्लोबल एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट आमंत्रित किया गया है। इन बस एवं कारों का उपयोग दिल्ली तथा लेह में किया जाएगा।

सूडान का महिला जननांग विकृति सम्बंधी कानून

23-May-2020

हाल ही में, सूडान की सरकार ने वहाँ व्यापक रूप से प्रचलित ‘महिला जननांग विकृति’ (Female Genital Mutilation- FGM) की प्रथा को अपराध घोषित करने सम्बंधी एक ऐतिहासिक कानूनी मसौदे को स्वीकृति प्रदान की है।

असम के चाय बागान : आजीविका एवं भुखमरी का खतरा

22-May-2020

कोविड-19 से निपटने हेतु देश में लागू लॉकडाउन के बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने असम के चाय बागानों में कार्य शुरू करने के लिये दिशा-निर्देश जारी किये हैं।

परमाणु  हथियारों  की होड़  और  सी.टी.बी.टी.  की  शिथिलता

21-May-2020

हाल ही में कोरोना वायरस संकट के मध्य अमेरिका ने चीन एवं रूस पर आरोप लगाया है कि जब दुनिया कोविड-19 महामारी से निपटने में व्यस्त है तो चीन द्वारा परिस्थितियों का लाभ उठाकर गुपचुप तरीके से परमाणु परीक्षण किया जा रहा है। हालाँकि इन दोनों देशों द्वारा इन आरोपों को ख़ारिज किया गया है।

‘एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड’ योजना

21-May-2020

हाल ही में, सर्वोच्च न्यायालय ने केंद्र सरकार से कहा है कि वह एकराष्ट्र-एक राशन कार्डयोजना को अपनाने की सम्भावना पर विचार करे, ताकि कोविड-19 महामारी के कारण देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान पलायन करने वाले कामगारों व आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग के लोगों को रियायती दरों पर खाद्यान्न उपलब्ध हो सके।

प्रवसन एवं प्रेषित धन (रेमिटेंस) पर विश्व बैंक की रिपोर्ट

20-May-2020

22 अप्रैल, 2020 को विश्व बैंक द्वारा ‘कोविड-19 क्राइसिस थ्रू ए माइग्रेशन लेंस’ (Covid-19 Crisis Through a Migration Lens) नामक रिपोर्ट जारी की गई। इस रिपोर्ट में प्रवसन और प्रेषित धन से सम्बंधित विषयों पर चर्चा की गई है।

कोविड-19:  म्यूचुअल  फंड  पर  प्रभाव

20-May-2020

हाल ही में, अमेरिका की एक म्यूचुअल फंड कम्पनी ‘फ्रेंकलिन टेम्पलेटन’ ने भारत में संचालित 6 ऋण (Debt) या बॉन्ड योजनाओं को बंद करने का निर्णय लिया है, जिससे निवेशकों के लगभग 28,000 करोड़ रुपए फँसने की आशंका है।



« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
CONNECT WITH US!

X