New

Archive

विरोध प्रदर्शन और लोकव्यवस्था : संतुलन की आवश्यकता

News Articles 17-Oct-2020

हाल ही में, सर्वोच्च न्यायालय ने नागरिकता संशोधन कानून का विरोध कर रहे शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों द्वारा सार्वजनिक मार्ग के अनिश्चितकाल कब्जे को अस्वीकार कर दिया है। हालाँकि यह विरोध प्रदर्शन 24 मार्च, 2020 को ही समाप्त हो चुका है।

डिजिटल असमानता : सामाजिक असमानता का दूसरा रूप

News Articles 17-Oct-2020

कोविड-19 महामारी के कारण कार्यप्रणाली में व्यापक स्तर पर परिवर्तन आए हैं। कोविड-19 महामारी ने सभी के जीवन को किसी न किसी रूप में प्रभावित किया है।

होलोग्राफिक इमेजिंग (Holographic Imaging)

PT Cards 17-Oct-2020

न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा ‘होलोग्राफिक इमेजिंग तकनीक’ का उपयोग करके वायरस और एंटीबॉडी के परीक्षण हेतु एक ऐसी तकनीक विकसित की गई है, जो 30 मिनट से कम समय में न्यूनतम प्रशिक्षण प्राप्त कर्मियों द्वारा भी अत्यधिक सटीकता के साथ परिणाम देने में सक्षम है।

न्यायालय की अवमानना (Contempt of court)

Important Terminology 17-Oct-2020

न्यायालय अवमानना अधिनियम, 1971 के अनुसार, न्यायालय की अवमानना का अर्थ न्यायालय की गरिमा एवं उसके अधिकारों के प्रति अनादर प्रदर्शित करना है। इस अधिनियम के तहत, न्यायालय की अवमानना को सिविल एवं आपराधिक अवमानना में वर्गीकृत किया गया है। सिविल अवमानना के अंतर्गत न्यायालय के डिक्री, निर्णय, आदेश आदि की अवज्ञा करना, वहीं आपराधिक अवमानना के अंतर्गत न्यायालय की निंदा से सम्बंधित बयान, निर्णय को प्रभावित करने का प्रयास या न्यायिक कार्यवाही में बाधा पहुँचाना आदि शामिल हैं।

अवमानना का दोषी पाए जाने पर 2000 रुपए का अर्थदंड या 6 महीने का कारावास अथवा दोनों हो सकते हैं। अवमानना के लिये दंड देने की शक्ति न सिर्फ उच्चतम न्यायालय में निहित है, बल्कि यह शक्ति उच्च न्यायलयों तथा अधीनस्थ न्यायालयों को भी प्राप्त है।

इंडिया एनर्जी मॉडलिंग फोरम ( India Energy Modeling Forum – IEMF)

News Articles 17-Oct-2020

हाल ही में, नीति आयोग द्वारा इंडिया एनर्जी मॉडलिंग फोरम की संचालक संरचना (Governing Structure) की घोषणा की गई है।

नीलामी का अर्थशास्त्र

News Articles 17-Oct-2020

हाल ही में, ‘रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज’ ने वर्ष 2020 के लिये आर्थिक विज्ञान में ‘सेवरिग्स रिक्सबैंक पुरस्कार’ से पॉल आर. मिलग्रोम और रॉबर्ट बी. विल्सन को सम्मानित किया है।

कृषि में ई-प्रौद्योगिकी का भविष्य एवं अपेक्षित बदलाव

News Articles 17-Oct-2020

देशव्यापी लॉकडाउन तथा उसके बाद की अड़चनों के कारण बाज़ारों में चल रही मंदी के मध्य केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक कृषि बाज़ार मंच (e-NAM) में कुछ नईं सुविधाओं को शामिल करने का फैसला किया था।

Current Affairs Quiz 160
  • 17-Oct-2020
  • 5 Questions
  • 5 Minutes


« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
Have any Query?

Our support team will be happy to assist you!

OR