New

Archive

बहुप्रतीक्षित पुलिस सुधार

News Articles 21-Oct-2020

हाल ही में, घटी कुछ घटनाओं, जैसे- तमिलनाडु के एक ज़िले में दलित पिता और पुत्र की पुलिस हिरासत में संदिग्ध मौत तथा हाथरस बलात्कार मामले ने पुलिस की कार्यप्रणाली पर प्रश्नचिन्ह लगा दिया है, जिसने पुलिस सुधारों की माँग को आवश्यक बना दिया है।

राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण के दस वर्ष : एक लचीली यात्रा

News Articles 21-Oct-2020

18 अक्तूबर, 2020 को ‘राष्ट्रीय हरित अधिकरण’ की 10वीं वर्षगांठ थी। ‘राष्ट्रीय हरित अधिकरण अधिनियम, 2010’ के तहत 18 अक्तूबर, 2010 को राष्ट्रीय हरित अधिकरण की स्थापना की गई थी।

ग्रैंड आई.सी.टी. चैलेंज (Grand ICT Challenge)

PT Cards 21-Oct-2020

राष्ट्रीय जल जीवन मिशन के अंतर्गत, ग्रामीण स्तर पर स्मार्ट जल आपूर्ति मापन और निगरानी प्रणाली को विकसित करने के लिये ग्रैंड आई.सी.टी. चैलेंज शुरू किया गया है।

बीमा लोकपाल (Insurance Ombudsman)

News Articles 21-Oct-2020

भारतीय बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) द्वारा सार्वजनिक शिकायत निपटान नियम, 1998 के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के सामान्य बीमाकर्ताओं हेतु 17 बीमा लोकपाल कार्यालयों के लिये एक नोडल अधिकारी नियुक्त करने की सलाह दी गई है।

सॉफ्ट पावर (Soft Power)

Important Terminology 21-Oct-2020

सॉफ्ट पावर की अवधारणा सर्वप्रथम जोसेफ न्ये द्वारा दी गई थी। अंतर्राष्ट्रीय राजनीति में सॉफ्ट पावर का अर्थ सांस्कृतिक और वैचारिक माध्यम से दूसरे देशों की प्राथमिकताओं को प्रोत्साहित करना है। इन माध्यमों में संस्कृति को बढ़ावा देना, राजनीतिक मूल्यों का प्रसार, आर्थिक सहायता, सयुंक्त शैक्षिक कार्यक्रम, आपदा सहायता कार्यक्रम आदि को शामिल किया जाता है। सॉफ्ट पावर विदेश नीति का एक महत्त्वपूर्ण साधन है, जिसके माध्यम से कोई देश अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लक्षित देश की मौन स्वीकृति या समर्थन प्राप्त कर सकता है तथा इससे सकारात्मक सम्बंध विकसित किये जा सकते हैं।

स्लीनेक्स-20 (SLINEX-20)

News Articles 21-Oct-2020

भारतीय नौसेना (आई.एन.) और श्रीलंका की नौसेना (एस.एल.एन.) के मध्य संयुक्त वार्षिक समुद्री अभ्यास 'स्लीनेक्स-20' का 8वां संस्करण 19 से 21 अक्तूबर 2020 तक त्रिंकोमाली, श्रीलंका के तट पर आयोजित किया जा रहा है।

बुलढाणा पैटर्न (Buldhana Pattern)

News Articles 21-Oct-2020

हाल ही में, महाराष्ट्र के जल संवर्धन की विधि बुलढाणा पैटर्न को राष्ट्रीय मान्यता प्रदान की गई है। नीति आयोग बुलढाणा पैटर्न के आधार पर जल संवर्धन पर राष्ट्रीय नीति (National Policy on Water Conservation) तैयार करने की प्रक्रिया पर कार्यरत है।

वायु प्रदुषण एवं ‘बी.एस. VI’ का प्रारम्भ : एक क्रांतिकारी कदम

News Articles 21-Oct-2020

वायु प्रदूषण में कमी लाने के समग्र दृष्टिकोण के साथ पर्यावरण मंत्रालय द्वारा ‘राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम’ (एन.सी.ए.पी.) को देश भर के 122 शहरों में लागू किया गया है। साथ ही, बी.एस. VI मानकों को भी लागू किया गया है।

Current Affairs Quiz 163
  • 21-Oct-2020
  • 5 Questions
  • 5 Minutes


« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
Have any Query?

Our support team will be happy to assist you!

OR