New
UPSC GS Foundation (Prelims + Mains) Batch | Starting from : 20 May 2024, 11:30 AM | Call: 9555124124

Archive

मेटाडेटा (Metadata)

Important Terminology 11-Jun-2021

यह एक प्रकार से आँकड़ों का सारांश अथवा संक्षिप्त रूप होता है। मेटाडेटा विभिन्न आँकड़ों को संदर्भित करने वाला डाटा होता है जो किसी वेबपेज, फाइल या दस्तावेज में निहित होता है। यह किसी अन्य डेटा के बारे में आधारभूत/बुनियादी जानकारी प्रदान करता है। इससे किसी डेटा के संबंध में विशेष जानकारी प्राप्त करना एवं कार्य करना सरल हो जाता है। इसका उपयोग सूचना प्रणाली, सोशल मीडिया, वेबसाइटों, सॉफ्टवेयर, संगीत सेवाओं, ऑनलाइन रिटेलिंग आदि में किया जाता है।

राजद्रोह कानून की प्रासंगिकता

News Articles 11-Jun-2021

उच्चतम न्यायालय ने पत्रकार विनोद दुआ के विरुद्ध शिमला में दर्ज राजद्रोह के मामले (Sedition Case) को खारिज कर दिया है। एक वर्ष पूर्व उनके विरुद्ध एक स्थानीय सत्ताधारी नेता द्वारा उनके यूट्यूब शो पर केंद्र सरकार की आलोचना करने वाली टिप्पणी पर प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी।

डिजिटल इकोसिस्टम में वास्तविक सुधार की आवश्यकता 

News Articles 11-Jun-2021

हाल ही में, सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती संस्थाओं के लिये दिशा-निर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम को लागू कर दिया गया। इसमें संदेश सेवा प्रदाताओं को शिकायत अधिकारियों की नियुक्ति के साथ कुछ विशेष स्थिति में संदेशों के मूल स्रोत की जानकारी उपलब्ध करानी होगी। 

डिजिटल सेवा कर : अमेरिकी प्रतिक्रिया

News Articles 11-Jun-2021

हाल ही मेंअमेरिका द्वारा भारत एवं ब्रिटेन सहित चार अन्य देशों (ऑस्ट्रिया, इटली, स्पेन तथा तुर्की) के विरुद्ध प्रशुल्क (Traiff) को निलंबित करने की घोषणा की गई। ये वे देश हैं जिन्होंने -कॉमर्स कंपनियों पर लेवी/डिजिटल सेवा कर लगाया है या लगाने पर विचार कर रहे हैं।  

ब्रिक्स- विदेश मंत्रियों का सम्मलेन 2021

News Articles 11-Jun-2021

हाल ही में, ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों की वर्चुअली बैठक संपन्न हुई। इस बैठक की अध्यक्षता भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने की। ब्रिक्स की 15वीं वर्षगाँठ के अवसर पर संपन्न इस बैठक में मंत्रियों ने राजनयिक और शांतिपूर्ण तरीकों से आतंकवाद और ईरान परमाणु समझौते

चीन की तीन बच्चों की नीति

News Articles 11-Jun-2021

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी नेएक बच्चे की नीति’ (वर्ष 1979) को त्यागने के छह वर्ष उपरांत अबतीन बच्चों की नीतिप्रस्तुत की है। पार्टी के अनुसार, इस कदम से चीन की जनसंख्या संरचना में सुधार होगा, वृद्ध आबादी के सापेक्ष नए मानव संसाधन का सृजन होगा तथा देश के मानव संसाधन से संबधित लाभों को भी संरक्षित किया जा सकेगा।

वर्ड फ्लू वायरस : चिंता का कारण 

News Articles 11-Jun-2021

हाल ही में, बीजिंग स्थित राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने चीन के पूर्वी जिआंग्सु प्रांत में H10N3 नामक वायरस से संक्रमित पहले मानव की पुष्टि की है। H10N3 एक दुर्लभ वायरस है, जो आमतौर पर मुर्गे-मुर्गीयों को संक्रमित करता है।

सुपरसोनिक ओवरचर विमान (Supersonic Overture Aircraft)

PT Cards 11-Jun-2021

यूनाइटेड एयरलाइंस ने डेनवर स्थित स्टार्टअप बूम से वर्ष 2029 तक 15 नए सुपरसोनिक विमानों को खरीदने की घोषणा की है। ये विमान ध्वनि की गति से तेज़ (1.7 मैक) यात्रा करने की क्षमता से युक्त हैं।

Current Affairs Quiz 337
  • 11-Jun-2021
  • 5 Questions
  • 5 Minutes


« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
Have any Query?

Our support team will be happy to assist you!

OR