Archive

फूका (डूमदेव) (Phooka/Doom dev)

Important Terminology 06-Jan-2023

यह दुधारू पशुओं में दुग्ध स्राव को बढ़ाने के लिये दिये जाने वाले किसी पदार्थ या हवा के प्रवेश (Inject) की प्रक्रिया को संदर्भित करता है। पशु क्रूरता (निवारण) अधिनियम के तहत इसे अपराध घोषित किया गया है।

ऑनलाइन गेमिंग के लिये मसौदा नियम

News Articles 06-Jan-2023

हाल ही में, ऑनलाइन गेमिंग को विनियमित करने के लिये इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को आधिकारिक रूप से नोडल मंत्रालय बनाया गया है तथा इसने सार्वजनिक परामर्श के लिये ऑनलाइन गेमिंग से संबंधित आई.टी. मध्यस्थ नियम- 2021 का संशोधित प्रारूप भी जारी किया है। 

कार्यालयों का पूर्ण डिजटलीकरण 

News Articles 06-Jan-2023

हाल ही में, कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों एवं विभागों को फरवरी 2023 तक ई-ऑफिस 7.0 (e-office 7.0) को अपनाने का निर्देश दिया है। 

फाइटोरिड तकनीक (Phytorid Technology)

PT Cards 06-Jan-2023

फाइटोरिड तकनीक राष्ट्रीय पर्यावरण इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान द्वारा विकसित एक लागत प्रभावी जल-शोधन प्रणाली है।

नीलगिरी बायोस्फीयर रिजर्व हाथियों के आवास का क्षरण 

News Articles 06-Jan-2023

हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय ओपन-एक्सेस जर्नल कंजर्वेशन में प्रकाशित एक अध्ययन “फेंसिंग कैन ऑल्टर जीन फ्लो ऑफ एशियन एलिफेंट पॉपुलेशन्स इन प्रोटेक्टेड एरियाज” के अनुसार नीलगिरी बायोस्फीयर रिजर्व में लुप्तप्राय एशियाई हाथी के अधिकांश अनुकूल आवास का क्षरण हो चुका है।

जैन धार्मिक स्थलों पर विवाद की स्थिति 

News Articles 06-Jan-2023

हाल ही में जैन समुदाय द्वारा दो पवित्र स्थलों- झारखंड में पारसनाथ पहाड़ी पर सम्मेद शिखर और गुजरात के पलिताना में शत्रुंजय पहाड़ी से संबंधित मांगों को लेकर विरोध किया जा रहा है।

राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन

News Articles 06-Jan-2023

हाल ही में कैबिनेट द्वारा देश को वैश्विक हरित हाइड्रोजन केंद्र बनाने के लिए 20,000 करोड़ रुपये के राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन को मंजूरी दे दी है।

एकीकृत बाग़वानी विकास मिशन (MIDH)

Government Schemes 06-Jan-2023

एकीकृत बाग़वानी विकास मिशन, फलों, सब्जियों, जड़ और कंद फसलों, मशरूम, मसालों, फूलों, सुगंधित पौधों, नारियल, काजू, कोको और बांस को कवर करने वाले बागवानी क्षेत्र के समग्र विकास के लिए 2014-15 से लागू एक केंद्र प्रायोजित योजना है।



« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
CONNECT WITH US!

X