New
UPSC GS Foundation (Prelims + Mains) Batch | Starting from : 20 May 2024, 11:30 AM | Call: 9555124124

Archive

क्लाउड कंप्यूटिंग

News Articles 22-May-2023

अमेजन की सहायक कंपनी अमेजन वेब सर्विसेज (AWS) ने कहा है कि वह भारत में क्लाउड सेवाओं की तेजी से बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए वर्ष 2030 तक भारत में 12.7 बिलियन डॉलर का निवेश करने की योजना बना रही है।

सर्वोच्च न्यायालय

News Articles 22-May-2023

भारत के मुख्य न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ ने आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश प्रशांत कुमार मिश्रा और वरिष्ठ अधिवक्ता के.वी. विश्वनाथन को सर्वोच्च न्यायालय के नए न्यायाधीशों के रूप में शपथ दिलाई। के.वी. विश्वनाथन सुप्रीम कोर्ट बार से सीधी नियुक्ति है।

क्वाड राजनेता शिखर सम्मेलन

News Articles 22-May-2023

हाल ही में, जापान के हिरोशिमा में तीसरे क्वाड राजनेता शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया।

पैन-जीनोम मानचित्र का विकास

News Articles 22-May-2023

10 मई के नेचर पत्रिका में प्रकाशित एक नए अध्ययन के अनुसार 47 स्वयंसेवक (19 पुरुषों और 28 महिलाओं) के जीनोम का उपयोग करके बनाये गए एक पैन-जीनोम मानचित्र का विकास किया गया है, जो मुख्यतः अफ्रीका से है, लेकिन इसमें कैरिबियन, अमेरिका, पूर्वी एशिया और यूरोप से भी स्वयंसेवक शामिल हैं।

सतत भूमि-प्रबंधन के लिए उत्कृष्टता केंद्र

News Articles 22-May-2023

हाल ही में, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री द्वारा भारतीय वानिकी अनुसंधान और शिक्षा परिषद (ICFRE) में सतत भूमि-प्रबंधन के लिए उत्कृष्टता केंद्र (CoE-SLM) की स्थापना की गई।

भारत-प्रशांत द्वीप समूह सहयोग मंच

News Articles 22-May-2023

हाल ही में, भारत-प्रशांत द्वीप समूह सहयोग मंच की तीसरी बैठक का आयोजन किया गया। भारत के प्रधान मंत्री ने पापुआ न्यू गिनी के प्रधान मंत्री के साथ इस शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता की।

'डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क' (ONDC)

News Articles 22-May-2023

केंद्र सरकार की इस साल के अंत तक औपचारिक रूप से डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क (ओएनडीसी) लॉन्च करने की योजना है ताकि ई-कॉमर्स को लोकतांत्रिकऔर बड़े ई-कॉमर्स साइटों का विकल्प उपलब्ध कराया जा सके।

भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा केंद्र सरकार को अधिशेष हस्तांतरण

News Articles 22-May-2023

हाल ही में, भारतीय रिज़र्व बैंक के केंद्रीय निदेशक बोर्ड की 602वीं बैठक में लेखा वर्ष 2022-23 के लिए केंद्र सरकार को अधिशेष के रूप में 87,416 करोड़ के अंतरण को अनुमोदित किया गया।

वर्ल्डकॉइन (Worldcoin)

PT Cards 22-May-2023

वर्ल्डकॉइन ओपन एआई के संस्थापक सैम ऑल्टमैन द्वारा प्रस्तावित एक क्रिप्टो परियोजना है।

विंटरकिल (Winterkill)

Important Terminology 22-May-2023

विंटरकिल पद का उपयोग शीतकाल में जल निकायों में ऑक्सीजन की कमी के कारण मछलियों की मृत्यु का वर्णन करने के लिये किया जाता है। जलीय निकाय में जलमग्न वनस्पतियां व शैवाल प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया के माध्यम से ऑक्सीजन उत्पादित करते हैं। शीतकाल के दौरान जल निकायों पर जमी बर्फ वनस्पति तक पहुँचने वाली धूप की मात्रा को सीमित कर देती है जिससे ऑक्सीजन उत्पादन कम हो जाता है। ऑक्सीजन की कमी से मछली की कुछ प्रजातियों की दम घुटने से मृत्यु हो जाती है।



« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
Have any Query?

Our support team will be happy to assist you!

OR