New
IAS Foundation New Batch, Starting From: Delhi : 18 July, 6:30 PM | Prayagraj : 17 July, 8 AM | Call: 9555124124

NEWS ARTICLES

डेली करेंट अफेयर्स

UPSC सिविल सेवा परीक्षा में विषय से संबंधित चर्चा में रही घटनाओं से प्रश्न पूछे जाने का चलन बढ़ रहा है। परीक्षा में बड़ी संख्या में प्रश्न सीधे किसी वेबसाइट; जैसे-PIB, डाउन टू अर्थ या किसी अखबार; जैसे-द हिंदू, इंडियन एक्सप्रेस, टाइम्स ऑफ इंडिया, बिज़नेस स्टैण्डर्ड आदि से पूछ लिए जाते हैं। तैयारी के दौरान सीमित समय में इन सभी स्त्रोतों से अध्ययन कर पाना बेहद चुनौतीपूर्ण है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए इस खंड में दैनिक आधार पर सभी महत्वपूर्ण ख़बरों को संकलित किया जाता है; ताकि परीक्षा की दृष्टि से कोई भी महत्वपूर्ण घटना आपसे छूट न जाए।

प्रिलिम्स की महत्वपूर्ण News पढ़ने के लिए यहाँ Click करें

कोविड-19:  म्यूचुअल  फंड  पर  प्रभाव

20-May-2020

हाल ही में, अमेरिका की एक म्यूचुअल फंड कम्पनी ‘फ्रेंकलिन टेम्पलेटन’ ने भारत में संचालित 6 ऋण (Debt) या बॉन्ड योजनाओं को बंद करने का निर्णय लिया है, जिससे निवेशकों के लगभग 28,000 करोड़ रुपए फँसने की आशंका है।

खाद्य  संकट  पर  वैश्विक  रिपोर्ट 

19-May-2020

हाल ही में, ‘खाद्य संकट पर वैश्विक रिपोर्ट, 2020’  जारी की गई है। यह रिपोर्ट,  ग्लोबल नेटवर्क अगेंस्ट फूड क्राइसिस द्वारा तैयार की जाती है, जबकि विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP), यूरोपीय संघ और खाद्य एवं कृषि संगठन (FAO) की सहायता से फूड सिक्योरिटी इन्फॉर्मेशन नेटवर्क (FSIN) द्वारा जारी की जाती है।

यूरोपीय न्यायालय और जर्मनी

19-May-2020

जर्मनी के संवैधानिक न्यायालय ने यूरोपीय न्यायालय (European Court of Justice- ECJ) के एक पुराने निर्णय की वैधता पर सवाल उठाया है।

सहकारी  बैंकों  की  संवेदनशील स्थिति,  चुनौतियाँ  और  सुझाव 

18-May-2020

हाल ही में, भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा मुंबई स्थित सी.के.पी. सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया गया है। पिछले वर्ष भी पी.एम.सी. सहकारी बैंक पर आर.बी.आई. ने वित्तीय अनियमितताओं को लेकर प्रतिबंध लगाया था।

मेकांग नदी जल संकट और ब्रह्मपुत्र पर बढ़ता खतरा

18-May-2020

हाल ही में, चीन द्वारा मेकांग नदी के जल को रोके जाने से दक्षिण-पूर्व एशिया के कई देशों को जल संकट का सामना करना पड़ रहा है।

राष्ट्रीय  अवसंरचना  पाइपलाइन  पर  कार्यबल  की  रिपोर्ट

17-May-2020

राष्ट्रीय अवसंरचना पाइपलाइन (National Infrastructure Pipeline-NIP) की रूपरेखा तैयार करने के लिये वित्त मंत्रालय ने सितम्बर 2019 में एक कार्यबल का गठन किया था।

कोविड-19 :  आर.बी.आई.  के  लिये  चुनौतियाँ एवं सुझाव

16-May-2020

हाल ही में, भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास द्वारा बैंकों (सरकारी और निजी बैंक) के मुख्य अधिकारियों के साथ लॉकडाउन के उपरांत अर्थव्यवस्था में तरलता की स्थिति को लेकर चर्चा हुई।

कठोर दायित्व बनाम पूर्ण दायित्व सिद्धांत

15-May-2020

हाल ही में, राष्ट्रीय हरित अधिकरण (National Green Tribunal-NGT) ने विशाखापत्तनम गैस रिसाव के लिये एल.जी. पॉलिमर कम्पनी को कठोर दायित्व सिद्धांत के तहत प्रथम दृष्टया ज़िम्मेदार पाया है।

श्रम कानूनों में बदलाव

14-May-2020

हाल ही में, कोरोना वायरस की वजह से देशव्यापी लॉकडाउन के बीच उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात सहित कुछ अन्य राज्यों ने अध्यादेशों तथा कार्यकारी आदेशों द्वारा अपने श्रम कानूनों में कुछ बदलाव प्रस्तावित किये हैं।

लॉकडाउन और शहरी ओज़ोन

13-May-2020

हाल ही में, मैनचेस्टर (ब्रिटेन) के एक शोध में पाया गया है कि राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की वजह से शहरी ओज़ोन (Urban ozone) की नई श्रेणी खतरनाक प्रदूषक साबित हो सकती है।



« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
Have any Query?

Our support team will be happy to assist you!

OR