New

Archive

न्यू स्टार्ट संधि (New START Treety)

News Articles 22-Oct-2020

हाल ही में, रूस के राष्ट्रपति ने रूस और अमेरिका के मध्य अंतिम परमाणु हथियार कटौती समझौते को बिना किसी पूर्व शर्त के एक वर्ष और विस्तारित करने का प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया है।

सी-प्लेन परियोजना (See Plane Project)

News Articles 22-Oct-2020

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के निर्देशानुसार भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के उद्देश्य से देश की पहली सी प्लेन परियोजना के अंतर्गत जल एयरोड्रम स्थापित करने के लिये गुजरात, असम, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की राज्य सरकारों

क्लाउड इन्नोवेशन सेंटर (Cloud Innovation Centre)

PT Cards 22-Oct-2020

हाल ही में, नीति आयोग ने अमेज़न वेब सीरीज़ (AWS) के साथ मिलकर फ्रंटियर टेक्नोलॉजी क्लाउड इनोवेशन सेंटर (CIC) की स्थापना की घोषणा की है। जिसका उद्देश्य, डिजिटल नवाचार के माध्यम से सामाजिक चुनौतियों का समाधान करना है।

वैश्विक तपेदिक रिपोर्ट 2020 (Global Tuberculosis Report 2020) 

News Articles 22-Oct-2020

हाल ही में, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वैश्विक तपेदिक रिपोर्ट, 2020 जारी की है। जिसमे कोविड-19 के कारण तपेदिक से होने वाली मृत्यु पर प्रकाश डाला गया है।

विनियामक सैंडबॉक्स

News Articles 22-Oct-2020

हाल ही में, अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) द्वारा ‘विनियामक सैंडबॉक्स’ की रूपरेखा पेश की गई है।

आयुष्मान सहकार निधि (Ayushman Sahakar Fund)

News Articles 22-Oct-2020

19 अक्टूबर, 2020 को केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री श्री परषोत्तम रूपाला द्वारा आयुष्मान सहकार योजना का शुभारम्भ किया गया।

सामाजिक पूंजी (Social Capital)

Important Terminology 22-Oct-2020

सामाजिक पूंजी की अवधारणा का प्रयोग सर्वप्रथम 'जेम्स कोलमैन' ने परिवार, व्यक्ति एवं समुदाय के बीच सम्बंधों को स्पष्ट करने के लिये किया था।

सामाजिक पूंजी साझा मूल्यों का एक पुंज (Set) है, जो व्यक्तियों को सामान्य उद्देश्य की प्राप्ति हेतु एक समूह में मिलकर रहने के लिये प्रेरित करते हैं। सामाजिक पूंजी का निर्माण समाज में व्याप्त नियमों, प्रतिमानों तथा मूल्यों के अनुसार होता हैं। परिवार, नातेदारी, स्थानीय संस्कृति तथा सामुदायिक भावना के द्वारा सामाजिक पूंजी की रचना होती है, जो लोगों के जीवन को संचालित करती है।

मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक पार्क

News Articles 22-Oct-2020

हाल ही में, केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री द्वारा असम में देश के पहले अंतर्राष्ट्रीय ‘परिवहन के विभिन्न साधनों वाले लॉजिस्टिक पार्क’ (Multi Modal Logistic Park: MMLP) का शिलान्यास किया गया।

मालाबार नौ-सेना अभ्यास, 2020 (Malabar Naval Exercise, 2020)

News Articles 22-Oct-2020

मालाबार नौ-सैन्य अभ्यास शृंखला वर्ष 1992 में भारतीय नौ-सेना और अमेरिकी नौ-सेना के बीच द्विपक्षीय संयुक्त नौ-सैनिक अभ्यास के रूप में शुरू हुआ था।

भारत के लिये दोहा समझौते के सुरक्षा निहितार्थ

News Articles 22-Oct-2020

हाल के दिनों में, आतंकवादी हमलों की कुछ दुर्भाग्यपूर्ण खबरें सुर्ख़ियों में रहीं। आतंकवादी संगठनों द्वारा उत्पन्न किये गए खतरे को नज़रंदाज़ करना बहुत बड़ी भूल साबित होगी, विशेषकर जब हम दोहा समझौते और इसकी पृष्ठभूमि की बात करते हैं।

भारत में असमान लिंगानुपात : एक समीक्षा

News Articles 22-Oct-2020

हाल ही में, सी. रंगराजन (पूर्व अध्यक्ष, प्रधान मंत्री आर्थिक सलाहकार परिषद) ने प्रजन स्वास्थ्य शिक्षा और उससे जुड़ी सेवाओं तथा लैंगिक समानता से जुड़े मुद्दों को युवा वर्ग के बीच सशक्तता के साथ चर्चा किये जाने की महत्ता पर ज़ोर दिया।

असम-मिज़ोरम सीमा-विवाद

News Articles 22-Oct-2020

पिछले कुछ समय से जारी असम तथा मिज़ोरम के सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले निवासियों के मध्य सीमा-विवाद ने हिंसक रूप ले लिया है। यह उत्तर-पूर्व में लम्बे समय से चली आ रही अंतरराज्यीय सीमा सम्बंधी मुद्दों को रेखांकित करता है।

Current Affairs Quiz 164
  • 22-Oct-2020
  • 5 Questions
  • 5 Minutes


« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
Have any Query?

Our support team will be happy to assist you!

OR