• Sanskriti IAS - अखिल मूर्ति के निर्देशन में
7428 085 757
(Contact Number)
9555 124 124
(Missed Call Number)

Archive

शरणार्थी संकट और भारत

News Articles 10-Apr-2021

म्याँमार में सैन्य तख्तापलट के उपरांत हिंसा लगातार बढ़ती जा रही है। इस वजह से वहाँ के नागरिक पलायन करके भारतीय सीमा, विशेषकर पूर्वोत्तर में प्रवेश कर रहे हैं। म्याँमार के भू-राजनीतिक, आर्थिक, नृजातीय एवं धार्मिक संदर्भों को देखते हुए ऐसा अनुमान है कि भारत को लंबे समय तक शरणार्थी संकट का सामना करना पड़ सकता है।

शिक्षा का अधिकार अधिनियम और निजी गैर-अल्पसंख्यक शिक्षण संस्थान

News Articles 10-Apr-2021

हाल ही में, ‘शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009’ की निष्पक्षता को लेकर बहस चल रही है। कहा जा रहा है कि यह अधिनियम अल्पसंख्यक व गैर-अल्पसंख्यक शिक्षण संस्थानों में भेदभाव करता है, जो सार्वभौमिक शिक्षा सुनिश्चित करने के लक्ष्य के विरुद्ध है।

चैफ प्रौद्योगिकी (Chaff Technology)

PT Cards 10-Apr-2021

चैफ प्रौद्योगिकी का प्रयोग मिसाइलों को उनके लक्ष्य से भ्रमित करने के लिये किया जाता है। इस प्रकार, यह तकनीक नौसैनिक पोतों को शत्रु के रडार तथा रेडियो फ्रीक्वेंसी आधारित मिसाइल डिडेक्टर्स से सुरक्षा प्रदान करती है।

Current Affairs Quiz 289
  • 10-Apr-2021
  • 5 Questions
  • 5 Minutes

केस स्टडी

एक पुलिस अधीक्षक के तौर पर आप एक ऐसे ज़िले में नियुक्त हैं, जो नक्सली समस्या से गंभीर रूप से प्रभावित है। आप अपनी ईमानदारी, कर्तव्य परायणता, कुशल नेतृत्व क्षमता और जटिल परिस्थितियों से निपटने की योग्यता के लिये जाने जाते हैं। आपके इन्हीं गुणों को देखते हुए सरकार ने आपको इस ज़िले की कमान सौंपी है। आपकी नियुक्ति के कुछ दिनों के पश्चात् ही ज़िले में एक भीषण नक्सली हमला होता है, जिसमें सी.आर.पी.एफ़. के जवानों सहित कुछ पुलिस के जवान भी मारे जाते हैं। इस हमले की जाँच-पड़ताल की ज़िम्मेदारी आपको सौंपी गई है। जैसे-जैसे जाँच आगे बढ़ती है तो हमले में नक्सली-राजनेता गठजोड़ उजागर होता है। जब आप सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे थे तो गंभीर आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहे थे। उस दौर में जिस नेता ने आपकी आर्थिक सहायता की थी, इस हमले में उनकी संदिग्ध भूमिका पाई गई है। मगर अभी तक यह बात सिर्फ आपको ही पता है और आप चाहें तो उन्हें बचा सकते हैं। इसी बीच आपको खबर मिलती है कि इस हमले से संबंधित कुछ अपराधी नक्सली पास के ही जंगल में छिपे हुए हैं। आप उन्हें गिरफ्तार करने के लिये एक ऑपरेशन चलाने की योजना बना रहे हैं, तभी आपकी इस योजना की भनक एक पर्यावरण संबंधी एन.जी.ओ. को लगती है। यह एन.जी.ओ. पर्यावरण को होने वाले नुकसान की आशंका जताते हुए आपके इस ऑपरेशन का विरोध करता है। मगर यह भी सच है कि उस जंगल में कुछ ऐसी स्थानिक प्रजातियाँ पाई जाती हैं, जो आपके ऑपरेशन में ज़रा-सी चूक होने से पूर्णतः विलुप्त हो सकती हैं। इसके अलावा, वहाँ निवासरत आदिवासी समुदाय पर भी आपके ऑपरेशन का नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। नक्सली हमले के पश्चात् न सिर्फ देशभर में आक्रोश की लहर है, बल्कि निरंतर होते नक्सली हमलों के कारण मीडिया भी सरकार पर काफी दबाव बना रही है। अतः राज्य के मुख्यमंत्री भी आपसे इस मामले की तेज़ी से जाँच करने को कहते हैं।

उक्त परिस्थिति के आलोक में निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिये–

i. आपके समक्ष कौन-कौन सी समस्याएँ उपस्थित हैं?
ii. आप अपने ऑपरेशन की सफलता के लिये क्या रणनीति अपनाएँगे?
iii. आप राजनेता द्वारा किये गए उपकार तथा अपने कर्तव्य में से किसे प्राथमिकता देंगे और क्यों? तर्कपूर्ण उत्तर दीजिये। (250 शब्द)

10-Apr-2021 | GS Paper - 4

« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
CONNECT WITH US!

X
Classroom Courses Details Online Courses Details Pendrive Courses Details PT Test Series 2021 Details