• Sanskriti IAS - अखिल मूर्ति के निर्देशन में

Archive

अंतर्राष्ट्रीय बायोस्फीयर रिज़र्व दिवस

News Articles 04-Nov-2022

3 नवंबर, 2022 को पहले अंतर्राष्ट्रीय बायोस्फीयर रिज़र्व दिवस का आयोजन किया गया। इस दिवस की घोषणा यूनेस्को द्वारा 2021 में आयोजित आम सभा के 41वें सत्र में की गई थी।

कॉर्डी गोल्ड नैनोपार्टिकल्स (Cor-AuNPs)

News Articles 04-Nov-2022

हाल ही में कॉर्डी गोल्ड नैनोपार्टिकल्स (Cor-AuNPs) को जर्मनी से एक अंतरराष्ट्रीय पेटेंट प्राप्त हुआ है।

जलवायु परिवर्तन और लोक चित्रकलायें 

News Articles 04-Nov-2022

हाल ही में आयोजित एक प्रदर्शनी इकोज ऑफ द लैंड में कलाकारों द्वारा लोक चित्रकलाओं का प्रयोग कर जलवायु परिवर्तन से जुड़े मुद्दों को संबोधित किया गया

R 20 (Religious-20)

Important Terminology 04-Nov-2022

यह जी-20 देशों का सबसे बड़ा अंतर-धार्मिक समूह है। इसका उद्देश्य मानव समानता के मूल्य को बढ़ावा देकर, धार्मिक कट्टरवाद के साझा समाधान खोजने के लिये वैश्विक धार्मिक नेताओं के मध्य चर्चा को प्रोत्साहित करना है।

टू-फिंगर टेस्ट

News Articles 04-Nov-2022

उच्चतम न्यायालय के अनुसार, कथित बलात्कार पीड़ितों का ‘टू-फिंगर टेस्ट’ करने वालों को कदाचार का दोषी माना जाएगा। इससे पूर्व भी उच्चतम न्यायालय ने टू-फिंगर टेस्ट को लेकर नाराजगी जताई है। यौन उत्पीड़न के शिकार लोगों की जांच को लेकर केंद्र सरकार का दिशा-निर्देश भी इसका निषेध करता हैं, किंतु यह प्रथा जारी है।

अमूर फाल्कन

News Articles 04-Nov-2022

नागालैंड द्वारा चार दिवसीय तोखू एमोंग बर्ड काउंट (टीईबीसी) का आयोजन किया जा रहा है। यह नागालैंड राज्य में पक्षियों की सूची के लिए एक दस्तावेजीकरण कार्यक्रम है। अमूर फाल्कन नागालैंड में पाया जाने वाला एक प्रमुख प्रवासी पक्षी है।

कोरोनल होल

News Articles 04-Nov-2022

हाल ही में, नासा (NASA) ने ‘मुस्कुराते हुए’ (Smiling) सूर्य की तस्वीर को साझा किया है। इस तस्वीर में सूर्य की सतह पर काले धब्बे (Dark Patches) हैं जो आँख एवं मुस्कान के सदृश्य प्रतीत होते हैं। यह तस्वीर नासा सौर गतिकी वेधशाला ने ली है। 

अंतर्राष्ट्रीय एर्गो कार्यक्रम (International Argo Program)

PT Cards 04-Nov-2022

अंतर्राष्ट्रीय एर्गो कार्यक्रम रोबोटिक उपकरणों का उपयोग करके महासागरों के जल के गुणधर्मों को मापता है। ये उपकरण समुद्री धाराओं के साथ प्रवाहित होते हैं और अपना लगभग सारा जीवन समुद्री सतह के नीचे व्यतीत करते हैं।



« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
CONNECT WITH US!

X