New
UPSC GS Foundation (Prelims + Mains) Batch | Starting from : 20 May 2024, 11:30 AM | Call: 9555124124

Archive

आर्टेमिस मिशन

News Articles 18-Nov-2022

हाल ही में, नासा ने अपन नए चंद्र मिशन आर्टेमिस-1 को तीन टेस्ट डमी (अंतरिक्ष यात्रियों की नकल) के साथ लॉन्च किया। यह भविष्य में मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन के लिये एक मील का पत्थर साबित हो सकता है। 

जलवायु परिवर्तन का वैश्विक स्वास्थ्य पर प्रभाव

News Articles 18-Nov-2022

लैंसेट ने एक हालिया रिपोर्ट में मौसम की बदलती घटनाओं और लोगों के स्वास्थ्य पर उनके प्रभाव के बीच घनिष्ठ संबंध को विस्तारपूर्वक प्रस्तुत किया है। 

गूगल का भाषा मॉडल

News Articles 18-Nov-2022

वर्तमान में बड़ी तकनीकी कंपनियां कृत्रिम बुद्धिमता (AI) आधारित भाषा मॉडल विकसित करने और उसे लागू करने के लिये प्रतिस्पर्धारत हैं। गूगल भी एक ऐसा मॉडल विकसित कर रहा है जो दुनिया की 1,000 सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषाओं का समर्थन कर सकता है। 

विक्रम-एस : भारत का पहला निजी रॉकेट

News Articles 18-Nov-2022

18 नवंबर को भारत के पहले निजी लांच व्हीकल ‘विक्रम-एस’ का प्रक्षेपण किया गया। इसका प्रक्षेपण श्रीहरिकोटा स्थित इसरो (ISRO) के लांचपोर्ट सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से किया गया। विक्रम-एस भारत का पहला निजी रॉकेट है। पहले इसका प्रक्षेपण 15 नवंबर को होना था किंतु ख़राब मौसम के कारण इसे टाल दिया गया था। 

नाटो और सामूहिक सुरक्षा सिद्धांत 

News Articles 18-Nov-2022

हाल ही में, नाटो के सदस्य देश पोलैंड ने दावा किया कि एक रूसी मिसाइल के हमले में उसके दो नागरिकों की मृत्यु हो गई है जिसके पश्चात् नाटो का अनुच्छेद 4 चर्चा का विषय बना हुआ है। विदित है कि पोलैंड पर रूस का कोई भी हमला 30 देशों के इस मज़बूत गठबंधन को रूस-यूक्रेन संघर्ष में खींच सकता है और एक पूर्ण परमाणु युद्ध का जोखिम उत्पन्न कर सकता है। 

वीरांगना ऊदा देवी

News Articles 18-Nov-2022

हाल ही में, पासी समुदाय की स्वतंत्रता सेनानी ‘ऊदा देवी’ की शहादत की याद में लखनऊ के सिकंदर बाग सहित उत्तर प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। 

कॉलेजियम प्रणाली पर पुनर्विचार

News Articles 18-Nov-2022

हाल ही में भारत के मुख्य न्यायाधीश ने सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालयों में न्यायिक नियुक्तियों की कॉलेजियम प्रणाली पर पुनर्विचार करने के लिए एक रिट याचिका को यथासमय सूचीबद्ध करने पर सहमति व्यक्त की है।

व्हाइट लिस्टिंग (Whitelisting)

Important Terminology 18-Nov-2022

यह एक तकनीकी शब्द है जिसका प्रयोग साइबर सुरक्षा के संदर्भ में किया जाता है। ट्राई ईमेल पतों, आईपी पतों और डोमेन नामों की व्हाइट लिस्टिंग का उपयोग करता है ताकि उन्हें प्रयोग करने की अनुमति देते हुए साइबर धोखाधड़ी पर अंकुश लगाया जा सके। ट्राई ने इसके निर्माण के लिये वित्तीय नियामकों की एक संयुक्त समिति का गठन किया है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार

News Articles 18-Nov-2022

केंद्र सरकार द्वारा, अक्टूबर और दिसंबर के बीच त्योहारी सीजन के दौरान गरीबों और कमजोरों का समर्थन करने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) का विस्तार अगले तीन महीनों के लिए कर दिया गया है। 

हेसरघट्टा झील (Hesaraghatta Lake)

PT Cards 18-Nov-2022

हेसरघट्टा झील बेंगलुरु शहर में स्थित एक मानव निर्मित मीठे पानी की झील है। यह अर्कावती नदी के जलग्रहण क्षेत्र में नंदी पहाड़ियों के पास स्थित है।



« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
Have any Query?

Our support team will be happy to assist you!

OR