New
Holi Offer: Get 40-75% Discount on all Online/Live, Pendrive, Test Series & DLP Courses | Call: 9555124124

Archive

हाउस लिस्टिंग (House Listing)

Important Terminology 09-Jan-2023

हाउस लिस्टिंग जनगणना के उद्देश्य से किसी दिये गए क्षेत्र में सभी संपत्तियों का डाटा एकत्र करने एवं उसे बनाए रखने की प्रक्रिया है। इसमें संपत्ति का मूल विवरण, जैसे- संपत्ति के स्वामी, घरों या कमरों की संख्या, संपत्ति का प्रकार व उसकी आयु आदि को शामिल किया जाता है।

जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (कृत्रिम बुद्धिमत्ता)

News Articles 09-Jan-2023

जनरेटिव एआई एक व्यापक शब्द है जिसका उपयोग किसी भी प्रकार की कृत्रिम बुद्धिमता का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो नई डिजिटल छवियां, वीडियो, ऑडियो, टेक्स्ट या कोड बनाने के लिए मशीन लर्निंग एल्गोरिदम का उपयोग करता है।

लुप्त केंद्रीय संरक्षित स्मारक  

News Articles 09-Jan-2023

हाल ही में, भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण (ASI) ने संसद की स्थायी समिति को 'भारत में अप्राप्य स्मारकों एवं स्मारकों के संरक्षण से संबंधित मुद्दे' नामक शीर्षक से एक रिपोर्ट प्रस्तुत की है। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 3,693 केंद्रीय संरक्षित स्मारकों (Centrally Protected Monuments) में से 50 लुप्त हो चुके हैं। 

ग्रीन बॉन्ड 

News Articles 09-Jan-2023

हाल ही में भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने मौजूदा वित्तीय वर्ष में 8,000 करोड़ रुपये के दो किस्तों में कुल 16,000 करोड़ रुपये के सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड (SgrBs) जारी करने की घोषणा की है। 

सगोल कांगजेई (Sagol Kangjei)

PT Cards 09-Jan-2023

सगोल कांगजेई आधुनिक पोलो खेल के समान मणिपुर का एक पारंपरिक खेल है। आधुनिक पोलो खेल के विपरीत इसमें खेल को समय के बजाए गोल की संख्या के आधार पर विभाजित किया जाता है।

जनगणना में विलंब

News Articles 09-Jan-2023

भारत में अंतिम जनगणना 2011 में हुई थी, जिसके बाद अगली जनगणना 2021 में होनी थी, लेकिन कोविड महामारी के कारण इसका आयोजन निर्धारित समय पर नहीं किया जा सका है।

तिब्बती पठार में ब्लैक कार्बन उत्सर्जन 

News Articles 09-Jan-2023

हालिया अध्ययन के अनुसार दक्षिण एशियाई क्षेत्र से उत्सर्जित ब्लैक कार्बन एरोसोल से तिब्बती पठार के हिमनद व्यापक रूप से प्रभावित हो रहे हैं। 

डेयरी सहकार योजना

Government Schemes 09-Jan-2023

सहकारी समितियों को वित्तीय सहायता प्रदान कर “सहयोग से समृद्धि की ओर” दृष्टिकोण को साकारित करना। अवसंरचना और कार्यशील पूंजी संबंधी वित्तीय सहायता प्रदान करना।



« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
Have any Query?

Our support team will be happy to assist you!

OR