New
UPSC Prelims 2024 Answer Key with Detailed Solution

Archive

पशु संरक्षण विधेयक में संशोधन की आवश्यकता

News Articles 02-May-2024

भारत में, मुंबई में एक हाउसिंग सोसाइटी के निवासी द्वारा एक कुत्ते की हत्या से जुड़ी घटना ने पशु क्रूरता के लिए भारतीय कानून द्वारा निर्धारित दंड को बढ़ाने की मांग को तेज कर दिया है। 

प्लास्टिक संधि वार्ता

News Articles 02-May-2024

पर्यावरण कार्यकर्ता और पर्यावरणविद् समूहों ने 30 अप्रैल 2024 को कनाडा के ओटावा में संपन्न हुई वैश्विक प्लास्टिक संधि वार्ता को "निराशाजनक" करार दिया है। 

भुगतान संतुलन खाता (Balance of payments account)

Important Terminology 02-May-2024

यह किसी राष्ट्र द्वारा निश्चित अवधि में शेष विश्व के साथ किए जाने वाले आर्थिक लेनदेन का लेखांकन होता है। इस खाते में दो प्रकार की प्रविष्टियाँ (Entries) की जाती है, जिन्हें क्रेडिट (राष्ट्र को भुगतान की प्राप्ति ) और डेबिट (राष्ट्र का भुगतान व्यय) के नामों से संबोधित किया जाता है। डेबिट और क्रेडिट में संतुलन न होने पर इस खाते में अधिशेष या घाटा हो सकता है।

एस्बेस्टस पर प्रतिबंध

News Articles 02-May-2024

हाल ही में, यू.एस.ए. की पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (EPA) ने घातक कार्सिनोजेन ‘एस्बेस्टस’ (Asbestos) के सभी रूपों/प्रकारों पर व्यापक प्रतिबंध की घोषणा है। 

भारत में आय असमानता

News Articles 02-May-2024

वर्ल्ड इनइक्वलिटी लैब द्वारा जारी एक पेपर के अनुसार, वर्ष 2022-23 तक भारत की कुल आय में शीर्ष 1% लोगों की हिस्सेदारी 22.6% और कुल संपत्ति में शीर्ष 1% लोगों की हिस्सेदारी बढ़कर 40.1% हो गई है।

म्यांमार संकट एवं क्षेत्रीय शांति व प्रगति

News Articles 02-May-2024

म्यांमार में सैन्य सरकार के खिलाफ शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन में लगभग 70 नागरिकों की मौत हो चुकी है। संयुक्त राष्ट्र ने बढ़ती हिंसा पर चिंता व्यक्त करते हुए बाह्य सहायता एवं शांति प्रयासों की आवश्यकता को रेखांकित किया है। एक पड़ोसी देश के रूप में भारत इस संकट को सुलझाने में मदद कर सकता है।

भारत-भूटान संबंध

News Articles 02-May-2024

हाल ही में, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे ने भारत की आधिकारिक यात्रा की। इस दौरान दोनों पक्षों में संबंधों को मजबूत करने पर सहमती बनी।  

राज्यों के बीच वित्तीय हस्तांतरण का मुद्दा

News Articles 02-May-2024

हाल ही में, विशेष रूप से दक्षिण भारत के राज्यों सहित विभिन्न राज्यों ने दावा किया है कि उन्हें वित्तीय हस्तांतरण की वर्तमान योजना के अनुसार उनका उचित हिस्सा नहीं मिल रहा है। उन्होंने कर संग्रह में अपने योगदान की तुलना में कर राजस्व में प्राप्ति के आनुपातिक हिस्से से कम हिस्सेदारी के बारे में मुद्दे उठाए हैं।

रैम्पेज मिसाइल

PT Cards 02-May-2024

रैम्पेज मिसाइलों को भारतीय वायुसेना और नौसेना में शामिल किया गया।

Current Affairs Quiz 770
  • 02-May-2024
  • 5 Questions
  • 5 Minutes


« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
Have any Query?

Our support team will be happy to assist you!

OR