New
IAS Foundation New Batch, Starting From: Delhi : 18 July, 6:30 PM | Prayagraj : 17 July, 8 AM | Call: 9555124124

NEWS ARTICLES

डेली करेंट अफेयर्स

UPSC सिविल सेवा परीक्षा में विषय से संबंधित चर्चा में रही घटनाओं से प्रश्न पूछे जाने का चलन बढ़ रहा है। परीक्षा में बड़ी संख्या में प्रश्न सीधे किसी वेबसाइट; जैसे-PIB, डाउन टू अर्थ या किसी अखबार; जैसे-द हिंदू, इंडियन एक्सप्रेस, टाइम्स ऑफ इंडिया, बिज़नेस स्टैण्डर्ड आदि से पूछ लिए जाते हैं। तैयारी के दौरान सीमित समय में इन सभी स्त्रोतों से अध्ययन कर पाना बेहद चुनौतीपूर्ण है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए इस खंड में दैनिक आधार पर सभी महत्वपूर्ण ख़बरों को संकलित किया जाता है; ताकि परीक्षा की दृष्टि से कोई भी महत्वपूर्ण घटना आपसे छूट न जाए।

प्रिलिम्स की महत्वपूर्ण News पढ़ने के लिए यहाँ Click करें

कर्नाटक सरकार द्वारा कृषि कानून संशोधन वापस लेने के लिए विधेयक 

11-Jul-2023

कर्नाटक  सरकार ने पिछली सरकार द्वारा कृषि उपज विपणन कानून में किए गए संशोधन को रद्द करने के लिए  विधानसभा में एक विधेयक पेश किया है,यह विधेयक कृषि उपज विपणन समिति (एपीएमसी) के बाजारों के बाहर कृषि उत्पादों की बिक्री की अनुमति देता है। 

ED डायरेक्टर का कार्यकाल तीसरी बार बढ़ाना गैर-कानूनी: सर्वोच्च न्यायालय

11-Jul-2023

सर्वोच्च न्यायालय ने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय (ED) डायरेक्टर का कार्यकाल तीसरी बार बढ़ाने का केंद्र का फैसला गैर-कानूनी है।

लंबानी कढ़ाई शिल्प 

11-Jul-2023

10 जुलाई 2023 को हम्पी में आयोजित तीसरी 'G20 संस्कृति कार्य समूह' (CWG) की बैठक के एक भाग के  रूप में 'लंबानी वस्तुओं के सबसे बड़े प्रदर्शन' का गिनीज विश्व रिकॉर्ड बनाया गया।

जियोकोडिंग

11-Jul-2023

हाल ही में, वस्तु एवं सेवा कर नेटवर्क (GSTN) द्वारा जियोकोडिंग को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए शुरू कर दिया गया।  

वन विधेयक 2023

11-Jul-2023

पर्यावरण मंत्रालय  वन (संरक्षण) संशोधन विधेयक, 2023 को संसद में प्रस्तुत करेगा यह विधेयक संयुक्त संसदीय समिति के रिपोर्ट पर आधारित है।

POCSO: न्यूनतम उम्र से संबंधित विवाद 

11-Jul-2023

दिसंबर 2022 में, भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने कानून निर्माताओं से यौन गतिविधियों में शामिल होने वाले किशोरों के अपराधीकरण पर "बढ़ती चिंता" पर गौर करने को कहा। अध्ययन के बाद आयोग सहमत नहीं हुआ है कि POCSO अधिनियम के तहत सहमति की न्यूनतम उम्र (18 वर्ष) को कम किया जाए।

कार्बन उत्सर्जन और दुनिया की जैवविविधता के नुकसान के लिए कृषि जिम्मेदार 

11-Jul-2023

हाल ही में ऑनलाइन विज्ञान पत्रिका आवर वर्ल्ड इन डाटा के एक रिसर्च के मुताबिक, पर्यावरण में एक चौथाई कार्बन उत्सर्जन और दुनिया की जैवविविधता के नुकसान के लिए खेती जिम्मेदार है। 

‘पौधा किस्म और कृषक अधिकार संरक्षण  प्राधिकरण’ और FL 2027

11-Jul-2023

दिल्ली उच्च न्यायालय ने ‘पौधा किस्म और कृषक अधिकार संरक्षण प्राधिकरण’ (PPVFRA) के उस आदेश को बरकरार रखा, जिसमें पेप्सिको इंडिया द्वारा विकसित आलू की किस्म के संबंध में दी गई बौद्धिक संपदा सुरक्षा को रद्द कर दिया गया था।

लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार,2023

11-Jul-2023

41 वां 'लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार,2023' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया जाएगा।  

गेहूं की नई किस्म (पीबीडब्ल्यू आरएस-1) 

10-Jul-2023

 पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू) ने डायबिटीज एवं मोटापे को नियंत्रण में रखने के लिए गेहूं की एक नई किस्म (पीबीडब्ल्यू आरएस1) विकसित की है। इस किस्म को पादप प्रजनन और आनुवंशिकी विभाग के गेहूं प्रजनकों की एक टीम द्वारा 10 वर्षों की अवधि में विकसित किया गया है।



« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
Have any Query?

Our support team will be happy to assist you!

OR