New

Archive

बैंड वेगन प्रभाव (Bandwagan effect)

Important Terminology 29-Oct-2020

किसी वस्तु की कीमत में कमी के परिणामस्वरूप समाज के कुछ उपभोक्ताओं द्वारा उस वस्तु की अधिक मांग की जाती है, वहीं कुछ उपभोक्ता कीमत में कमी के कारण नहीं बल्कि दूसरे लोगों द्वारा उपभोग वृद्धि से प्रभावित होकर मांग में वृद्धि करते हैं, इस प्रक्रिया को 'बैंड बेगन प्रभाव' कहते हैं। यह अर्थव्यवस्था में कीमत के स्थान पर व्यवहार प्रभाव को दर्शाता है।

हिमालय में नव-विवर्तनिक रूप से सक्रिय क्षेत्र की पहचान और भूकम्प के अध्ययन में बदलाव

News Articles 29-Oct-2020

हाल ही में, हिमालय में विवर्तनिक रूप से सक्रिय नए क्षेत्र की पहचान हुई है, जिससे भूकम्प के अध्ययन और अनुमानों में बदलाव आने की उम्मीद है।

अंतर्राष्ट्रीय सहायता प्रतिबद्धताओं पर ऑक्सफेम की रिपोर्ट

News Articles 29-Oct-2020

हाल ही में, ऑक्सफेम (गैर-सरकारी संगठन) द्वारा एक अध्ययन (Fifty Years of Broken Promises) जारी किया गया। इस अध्ययन में बताया गया है कि कैसे पिछले 50 वर्षों में उच्च आय वाले देशों द्वारा गरीब और निम्न आय वाले देशों

पश्चिमी अमेरिका में जंगल की आग की समस्या

News Articles 29-Oct-2020

दक्षिणी कैलिफ़ोर्निया में जंगल की आग (दावानल) ने गम्भीर रूप ले लिया है और इसको अभी तक रिकॉर्ड की गई सबसे ख़तरनाक वनाग्नि के रूप में संदर्भित किया जा रहा है।

अटलांटीफिकेशन (Atlantification)

PT Cards 29-Oct-2020

स्कैंडिनेविया के ऊपरी समुद्री क्षेत्र में स्थित बेरेंट सागर (Barents Sea) में हाल के दशकों में वैश्विक तापमान के कारण तेज़ी से बदलाव हुआ है। औद्योगिक युग की शुरुआत के बाद यहाँ के वायुमंडलीय तापमान में औसत वैश्विक दर से चार गुना अधिक वृद्धि दर्ज़ की गई है।

बूंदी : एक विस्मृत राजपूत राजधानी का स्थापत्य विरासत

News Articles 29-Oct-2020

पर्यटन मंत्रालय की पहल ‘देखो अपना देश’ के अंतर्गत ‘बूंदी : आर्किटेक्चरल हेरिटेज ऑफ ए फॉरगोटेन राजपूत कैपिटल’ शीर्षक से वेबिनार शृंखला का आयोजन किया गया, जो बूंदी (राजस्थान) पर केंद्रित है।

सतर्कता एवं भ्रष्टाचार निरोधक राष्ट्रीय सम्मेलन

News Articles 29-Oct-2020

हाल ही में, भारत के प्रधानमंत्री द्वारा सतर्कता एवं भ्रष्टाचार निरोधक राष्ट्रीय सम्मेलन (तीन दिवसीय) की शुरुआत की गई।

विधिविरूद्ध क्रियाकलाप (निवारण) अधिनियम

News Articles 29-Oct-2020

हाल ही में, विधिविरूद्ध क्रियाकलाप (निवारण) अधिनियम, 1967 (Unlawful Activities (Prevention) Act:UAPA) के तहत 18 और व्यक्तियों को आतंकवादी घोषित किया गया।

डायरेक्ट पोर्ट एंट्री सुविधा

News Articles 29-Oct-2020

हाल ही में, केंद्रीय पोत परिवहन राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री मनसुख मांडविया ने वी.ओ. चिदम्बरनार बंदरगाह में ‘डायरेक्ट पोर्ट एंट्री (डी.पी.ई.) सुविधा का उद्घाटन किया है।

गिरनार रोपवे

News Articles 29-Oct-2020

हाल ही में, प्रधानमंत्री द्वारा गिरनार पर्वत पर एक रोपवे का शुभारम्भ किया गया। यह रोपवे गिरनार की तलहटी से अम्बाजी मंदिर तक (2.3 किलोमीटर) बना है।

जी.एस.टी. के दायरे में प्राकृतिक गैस

News Articles 29-Oct-2020

भारत सरकार प्राकृतिक गैस को जी.एस.टी. के दायरे में लाने पर विचार कर रही है।

जनजातीय समुदाय के कल्याण हेतु उत्कृष्टता केंद्र

News Articles 29-Oct-2020

हाल ही में, केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने जनजातीय समुदाय के कल्याण हेतु आर्ट ऑफ़ लिविंग के साथ साझेदारी में दो उत्कृष्टता केंद्रों (Centers of Excellence) का शुभारम्भ किया।

Current Affairs Quiz 170
  • 29-Oct-2020
  • 5 Questions
  • 5 Minutes


« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
Have any Query?

Our support team will be happy to assist you!

OR