• Sanskriti IAS - अखिल मूर्ति के निर्देशन में

Archive

केरल सरकार द्वारा भारतीय दंड संहिता तथा आपराधिक प्रक्रिया संहिता में संशोधन

News Articles 09-Nov-2022

केरल सरकार द्वारा, ब्लैकमेल के उद्देश्य से मोटे तौर पर अशोभनीय या घटिया सामग्री के मुद्रण, प्रकाशन और वितरण पर अंकुश लगाने के लिए, भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) में संशोधन करने का प्रस्ताव लाया गया है।

वायु अभ्यास गरुड़-VII

News Articles 09-Nov-2022

हाल ही में, भारतीय वायु सेना और फ्रांसीसी वायु सेना के प्रमुख जोधपुर में वायु अभ्यास गरुड़-VII में शामिल हुए। 

भारत में निजी क्षेत्र द्वारा विकसित प्रथम रॉकेट

News Articles 09-Nov-2022

भारत में निजी क्षेत्र के लिए अंतरिक्ष नियामक संस्था, IN-SPACe से तकनीकी लॉन्च अनुमति प्राप्त होने के बाद, भारत का पहला निजी तौर पर विकसित रॉकेट, विक्रम-एस  लॉन्च के लिए तैयार है।

निकोबार परियोजना

News Articles 09-Nov-2022

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने निकोबार परियोजना के लिए ग्रेट निकोबार द्वीप में 130.75  वर्ग किमी क्षेत्र के वन के डायवर्जन के लिए सैद्धांतिक  मंजूरी प्रदान कर दी है।

लंबाडी नृत्य (Lambadi Dance)

PT Cards 09-Nov-2022

लंबाडी तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के बंजारा जनजाति द्वारा किया जाने वाला एक प्राचीन लोक नृत्य है।

भारतीय मुद्रा की संरचना 

News Articles 09-Nov-2022

वर्तमान में किसी विशेष राजनीतिक दल द्वारा भारतीय मुद्रा पर देवी-देवताओं की तस्वीरों को स्थापित करने की माँग की गई है। इससे पूर्व भी भारतीय मुद्राओं पर स्वतंत्रता सेनानियों की तस्वीरों के प्रयोग को लेकर माँग उठ चुकी है। 

22वें विधि आयोग का गठन

News Articles 09-Nov-2022

हाल ही में, केंद्र सरकार ने 22वें विधि आयोग का गठन किया। कर्नाटक उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) ऋतुराज अवस्थी को इस आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

के-शेप्ड रिकवरी (K-Shaped Recovery)

Important Terminology 09-Nov-2022

K-शेप्ड रिकवरी से तात्पर्य मंदी आदि के बाद अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग दरों, समय या परिमाण में आर्थिक रिकवरी होने से हैं। यह विभिन्न क्षेत्रों, उद्योगों तथा समूहों में एकसमान रिकवरी के सिद्धांत के विपरीत है। यह अर्थव्यवस्था या सामाजिक संरचना में व्यापक बदलाव प्रस्तुत करती है। कोविड-19 के पश्चात विश्व की विभिन्न अर्थव्यवस्थाएं इस चरण में हैं।



« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
CONNECT WITH US!

X