New
UPSC Prelims 2024 Answer Key with Detailed Solution

Archive

गंगा के तटीय क्षेत्र में तूफानों की तीव्रता 2050 तक 20% बढ़ने की संभावना

News Articles 14-Sep-2023

ब्रिटेन के न्यूकैसल विश्वविद्यालय के नेतृत्व में किए गए एक अध्ययन में कहा गया है कि 2050 तक भारत में गंगा नदी सहित विभिन्न एशियाई नदियों के तटीय क्षेत्रों में भविष्य में अधिक तीव्रता वाले उष्णकटिबंधीय तूफानों की तीव्रता करीब 20 प्रतिशत बढ़ जाएगी लेकिन उनकी संख्या कम होगी। 

सहायक महिला पुजारी

News Articles 14-Sep-2023

पुरुषों के गढ़ को तोड़ते हुए तीन युवतियों ने श्री रंगनाथर मंदिर द्वारा संचालित अर्चाकर प्रशिक्षण स्कूल में अपना प्रशिक्षण पूरा कर लिया है और जल्द ही उन्हें तमिलनाडु के श्री वैष्णव मंदिरों में तैनात किया जाएगा।

उत्तर कोरिया का उपग्रह

News Articles 14-Sep-2023

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उत्तर कोरिया को उपग्रह बनाने में मदद करने का वादा किया और 13 सितंबर 2023 को वार्ता से पहले उत्तर कोरिया के राष्ट्र प्रमुख किम जोंग उन को रूस की सबसे आधुनिक अंतरिक्ष प्रक्षेपण सुविधा दिखाई. वार्ता में सैन्य मामलों को शामिल करने की उम्मीद है।

कृत्रिम वर्षा (Cloud Seeding)

News Articles 14-Sep-2023

दिल्ली सरकार सर्दियों के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण कम करने के लिए कृत्रिम वर्षा कराने के लिए क्लाउड सीडिंग तकनीक के इस्तेमाल पर विचार कर रही है। 

14 सितम्बर: हिंदी दिवस

News Articles 14-Sep-2023

14 सितम्बर 1949 में भारत की संविधान सभा ने देवनागरी लिपि में लिखी गई एक इंडो-आर्यन भाषा हिंदी को नवगठित राष्ट्र की आधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता दी और अपनाया। हिंदी दिवस की तारीख हिंदी भाषा के महत्व पर ध्यान देने के साथ, भारत की भाषाई विविधता और सांस्कृतिक समृद्धि का जश्न मनाने का एक अवसर है।

ई-कोर्ट प्रोजेक्ट का चरण- III

News Articles 14-Sep-2023

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने चार साल (2023 से आगे) के लिए केंद्रीय योजना के रूप में ई-कोर्ट प्रोजेक्ट चरण- III को 13 सितंबर 2023 को मंजूरी दे दी है।

 पृथ्वी की खराब स्थिति

News Articles 14-Sep-2023

अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिकों के एक समूह ने 13 सितम्बर 2023 को जर्नल साइंस एडवांसेज पत्रिका में बताया कि, पृथ्वी की खराब स्थिति के लिए 9 कारक जिम्मेदार हैं जो इस प्रकार हैं-पृथ्वी की जलवायु , जैव विविधता, भूमि, ताजा पानी, पोषक तत्व प्रदूषण और "नावेल" रसायन (माइक्रोप्लास्टिक्स और परमाणु अपशिष्ट जैसे मानव निर्मित यौगिक) ये सभी अव्यवस्थित हैं। 

आसियान-भारत: 12 सूत्री प्रस्ताव

News Articles 14-Sep-2023

प्रधानमंत्री ने 7 सितंबर 2023 को जकार्ता में 20वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और 18वें

संयुक्त राष्ट्र साइबर अपराध सम्मेलन

News Articles 14-Sep-2023

संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देश साइबर अपराधों से निपटने के लिए एक संधि पर बातचीत कर रहे हैं, भारत ने अंतर्राष्ट्रीय मंच पर सुझाव दिया है कि व्यक्तिगत डेटा का हस्तांतरण किसी देश के घरेलू कानूनों के अनुसार होना चाहिए, न कि अन्य लागू अंतरराष्ट्रीय कानूनों के अनुसार।

नॉर्थ टेक संगोष्ठी (North Tech Symposium)

News Articles 14-Sep-2023

उत्तरी कमान, एसआईडीएम और आईआईटी जम्मू द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित संगोष्ठी में भारतीय रक्षा कंपनियों द्वारा अत्याधुनिक सैन्य प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन किया गया।

लैग्रेंज पॉइंट (Lagrange Points)

Important Terminology 14-Sep-2023

लैग्रेंज बिंदु अंतरिक्ष में वे स्थान हैं जहां वहां भेजी गई वस्तुएं वहीं रुक जाती हैं। लैग्रेंज बिंदुओं पर, दो बड़े द्रव्यमानों का गुरुत्वाकर्षण खिंचाव एक छोटी वस्तु को उनके साथ चलने के लिए आवश्यक अभिकेन्द्रीय बल (Centripetal Force) के बराबर होता है।

समुद्रयान मिशन

PT Cards 14-Sep-2023

समुद्रयान परियोजना भारत का पहला मानवयुक्त महासागर मिशन है।

Current Affairs Quiz 572
  • 14-Sep-2023
  • 5 Questions
  • 5 Minutes


« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
Have any Query?

Our support team will be happy to assist you!

OR