• Sanskriti IAS - अखिल मूर्ति के निर्देशन में

IMPORTANT TERMINOLOGY

  • Home
  • IMPORTANT TERMINOLOGY

1. R 20 (Religious-20)

04-Nov-2022

यह जी-20 देशों का सबसे बड़ा अंतर-धार्मिक समूह है। इसका उद्देश्य मानव समानता के मूल्य को बढ़ावा देकर, धार्मिक कट्टरवाद के साझा समाधान खोजने के लिये वैश्विक धार्मिक नेताओं के मध्य चर्चा को प्रोत्साहित करना है।

2. परिधीयकरण (Peripheralization)

03-Nov-2022

समाजशास्त्रीय दृष्टिकोण में यह किसी शहर, क्षेत्र या राष्ट्र के बाह्य भौगोलिक क्षेत्रों में मानव आबादी के बसावट को संदर्भित करता है। सामाजिक अर्थों में यह सामाजिक संबंधों और उनके स्थानिक प्रभावों के माध्यम से परिधियों के विकास का वर्णन करता है।

3. एक्सटिंक्शन वोर्टेक्स (Extinction Vortex)

31-Oct-2022

कोई भी प्रजाति तभी फलती- फूलती है जब उसके पास एक बड़ा आवास क्षेत्र हो, लेकिन जब आवास योग्य भूमि अपर्याप्त हो तब प्रजातियाँ छोटे-छोटे क्षेत्रों में में बस जाने के कारण एक-दूसरे से दूर हो जाती हैं। जिससे इनकी विलुप्ति की संभावना बढ़ जाती है इसे ही एक्सटिंक्शन वोर्टेक्स कहते हैं।

4. कफ़ाला प्रणाली (Kafala System)

27-Oct-2022

यह एक कानूनी ढाँचा है जो खाड़ी देशों में प्रवासी श्रमिकों और उनके नियोक्ताओं के मध्य संबंधों को परिभाषित करता है। इसे तीव्र आर्थिक विकास के दौर में सस्ते एवं सुलभ श्रम की आपूर्ति के लिये बनाया गया था।

5. ट्रांजिट बेल (Transit Bail)

26-Oct-2022

जब किसी व्यक्ति को किसी अन्य राज्य की पुलिस द्वारा गिरफ्तारी की आशंका होती है, तब वह ट्रांजिट या अग्रिम जमानत के लिये निकटतम सक्षम न्यायालय में आवेदन कर सकता है। यह जमानत गिरफ्तारी से अस्थायी सुरक्षा प्रदान करती है साथ ही उपयुक्त या अधिकार क्षेत्र वाले न्यायालय में जाने का समय भी देती है। हाल ही में एक सिविल सेवक को ट्रांजिट बेल दिये जाने के कारण यह पद चर्चा में है

6. चीन प्लस-वन रणनीति (China Plus-one Strategy)

25-Oct-2022

चाइना प्लस-वन रणनीति के तहत कंपनियां केवल चीन में निवेश करने से बचती हैं और अपने व्यवसायों को वैकल्पिक गंतव्यों के माध्यम से विविधता प्रदान करती हैं। कोविड-19 महामारी और चीन की शून्य-कोविड नीति से आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान के कारण यह पद चर्चा में है

7. गोइंग लॉन्ग (Going Long)

21-Oct-2022

गोइंग लॉन्ग से तात्पर्य एक ऐसे स्टॉक पर दांव लगाने से है, जिसकी भविष्य में कीमत वृद्धि की संभावना हो। इससे निवेशक कम कीमत पर स्टॉक का क्रय कर भविष्य में इसे उच्च कीमत पर विक्रय कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। रूस-यूक्रेन संकट से वैश्विक शेयर बाज़ार में अनिश्चितता के कारण यह पद चर्चा में है।

8. जलवायु –प्रूफिंग (Climate Proofing)

20-Oct-2022

यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो बुनियादी ढाँचा परियोजनाओं के विकास में जलवायु परिवर्तन शमन और अनुकूलन उपायों को एकीकृत करती है। वर्तमान में जलवायु परिवर्तन प्रतिरोधी या हरित भवनों के निर्माण पर बल दिये जाने के कारण यह पद चर्चा में है।

9. मुद्रावाद (Monetarism)

18-Oct-2022

यह एक व्यापक आर्थिक सिद्धांत है जिसके अनुसार सरकारें धन की आपूर्ति की वृद्धि दर को लक्षित कर आर्थिक स्थिरता बनाए रख सकती हैं। इसके अनुसार अर्थव्यवस्था में धन की कुल मात्रा आर्थिक विकास की प्राथमिक निर्धारक है।

10. बुलव्हिप प्रभाव (Bullwhip Effect)

17-Oct-2022

यह आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन से संबंधित एक महत्वपूर्ण घटना है। इसके तहत अंतिम उपभोक्ता की मांग में एक सूक्ष्म परिवर्तन उत्पादक द्वारा की जाने वाली आपूर्ति में एक व्यापक परिवर्तन का कारण बनती है।



« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
CONNECT WITH US!

X