New

IMPORTANT TERMINOLOGY

1. जियो-टैगिंग (Geo-Tagging) 

02-Feb-2024

किसी फोटो, वीडियो आदि की फाइल के साथ उसकी भौगोलिक स्थिति की सूचनाओं को संलग्न करना ‘जियो टैगिंग’ कहलाता है। इसका उपयोग भू-स्वामित्व और भौगोलिक कार्य स्थितियों आदि की सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए मनरेगा के अंतर्गत होने वाले कार्यों की इसके माध्यम से निगरानी की जा रही है।

2. एल्पेंग्लो (Alpenglo)

01-Feb-2024

यह एक प्राकृतिक घटना है। इसमें सूर्य के उदय या अस्त होने के दौरान जब पर्वतीय ढलानों पर सूर्य का प्रकाश पड़ता है तो सूर्य की किरणों के कोण और वायुमंडलीय स्थितियों (बादल, आर्द्रता और कण आदि) के कारण पर ये ढलानें गुलाबी, लाल या नारंगी रंग में बदल जाती हैं।

3. मेलानिस्टिक जीव (Melanistic Animals)

31-Jan-2024

मेलानिज्म का अर्थ है ‘काला रंग’ होता है, जब मेलेनिन नामक वर्णक या आनुवंशिक उत्परिवर्तन (Genetic Mutation) के कारण जीव-जंतुओं की त्वचा, पंख या बालों का रंग गहरा काला हो जाता है, उन्हें मेलानिस्टिक जीव कहा जाता है। उदाहरण के लिए- ब्लैक पैंथर तेंदुए का मेलानिस्टिक रूप है, इसी प्रकार सिल्वर फॉक्स, ग्रे फॉक्स का मेलानिस्टिक रूप है।

4. नेट जीरो उत्सर्जन (Net Zero Emissions)

30-Jan-2024

इसका अर्थ है कि कोई देश जितना कार्बन उत्सर्जन करता है, उतना ही कार्बन अवशोषण करने की व्यवस्था भी करे। यानी उत्सर्जन की भरपाई वातावरण से ग्रीनहाउस गैसों के अवशोषण से की जाती है।  इसे 'कार्बन-तटस्थता' के रूप में भी जाना जाता है। 

5. जीनोट्रान्सप्लांटेशन (Xenotransplantation)

29-Jan-2024

जब ऊतक या किसी अंग का प्रत्यारोपण (transplantation) दो भिन्न जाति के जीवों के मध्य किया जाए, तो उसे 'जीनोट्रान्सप्लांटेशन' कहते हैं। उदाहरण के लिए सूअर के हृदय का प्रत्यारोपण बंदर में किया जाना।

6. मोलनिया कक्षा (Molniya orbit)

21-Jan-2024

ध्रुवीय क्षेत्रों में संचार संपर्क के लिये उपग्रह को जिस कक्षा में प्रक्षेपित किया जाता है, उसे मोलनिया कक्षा कहते हैं। इससे उच्च अक्षांशो का अधिक समय तक निरीक्षण किया जा सकता है। यह कक्षा 550 से 38,900 किमी. तक की ऊँचाई पर होती है। इसका कक्षीय झुकाव 62° होता है और इस कक्षा का एक परिक्रमण काल 12 घंटे का होता है।

7. ग्रे गू (Grey Goo)

20-Jan-2024

जिस प्रकार, एक मां अपने शरीर से बच्चे को जन्म देती है;  ठीक उसी प्रकार सेल्फ रिप्लिकेटिंग मशीनें अपने जैसी कई मशीनों का निर्माण कर सकती हैं।  इन्हीं सेल्फ रिप्लिकेटिंग मशीनों द्वारा दुनिया को बर्बाद करने के कॉन्सेप्ट को ‘ग्रे गू’ कहते हैं। इस शब्द का प्रयोग सर्वप्रथम वर्ष 1986 में एरिक ड्रेक्स्लर द्वारा अपनी पुस्तक 'इंजिंस ऑफ क्रिएशन' में किया गया था।

8. साहेल (Sahel)

19-Jan-2024

  • यह अफ़्रीका के पश्चिम तट पर अटलांटिक महासागर से पूर्व तट पर लाल सागर तक विस्तृत एक क्षेत्र है। 
  • यह क्षेत्र सहारा रेगिस्तान और उत्तर-मध्य अफ्रीका के सवाना क्षेत्र के मध्य में स्थित है।
  • इस क्षेत्र में सेनेगल, गिनी मॉरिटानिया, माली, बुर्किना फासो, नाइजर, नाइजीरिया, चाड, सूडान, इरिट्रिया और दक्षिणी अल्जीरिया देश स्थित हैं।

9. साउंडिंग रॉकेट (Sounding Rocket)

18-Jan-2024

ये एक या दो चरण वाले ठोस प्रणोदक रॉकेट हैं, जिन्हें ऊपरी वायुमंडलीय क्षेत्र का अध्ययन करने और अंतरिक्ष अनुसंधान के लिये डिज़ाइन किया जाता है। इन्हें अनुसंधान रॉकेट भी कहा जाता है। ISRO ने वर्ष 1965 में ‘रोहिणी' नामक साउंडिंग रॉकेट श्रृंखला का विकास किया ।

10. व्यापार संतुलन (Balance of Trade)

17-Jan-2024

विदेशी व्यापार के अंतर्गत किसी देश द्वारा शेष विश्व के देशों के साथ किए गए कुल निर्यात का मौद्रिक मूल्य उसके कुल आयात के मौद्रिक मूल्य के समतुल्य होता है, तो ऐसी स्थिति को 'व्यापार संतुलन' कहा जाता है। यदि निर्यात की तुलना में आयात अधिक है तो ‘व्यापार घाटा’ और यदि आयात की तुलना में निर्यात अधिक है तो ‘व्यापार अधिशेष’ की स्थिति होती है।



« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
Have any Query?

Our support team will be happy to assist you!

OR