IMPORTANT TERMINOLOGY

  • Home
  • IMPORTANT TERMINOLOGY

1. डच डिजीज (Dutch Disease)

14-Dec-2022

डच डिजीज अर्थव्यवस्था की एक ऐसी विरोधाभासी स्थिति को संदर्भित करती है जिसमें एक क्षेत्र का विकास (विशेष रूप से प्राकृतिक संसाधन) देश की समग्र अर्थव्यवस्था को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। वर्ष 1959 में विशाल प्राकृतिक गैस क्षेत्रों की खोज के बाद नीदरलैंड की आर्थिक स्थिति का विश्लेषण करने के लिये इस शब्द का प्रयोग किया गया था।

2. टैक्स-लॉस हार्वेस्टिंग (Tax-Loss Harvesting)

13-Dec-2022

टैक्स-लॉस हार्वेस्टिंग एक प्रतिभूति को घाटे पर बेचने की रणनीति है, ताकि लाभदायक निवेश पर पूँजीगत लाभ कर की कुल राशि को कम किया जा सके। बाद में बेची गई प्रतिभूति को या तो वापस खरीदा जा सकता है या समान प्रतिभूति से बदला जा सकता है।

3. ऊर्जा गरीबी (Energy Poverty)

12-Dec-2022

ऊर्जा गरीबी का अभिप्राय उस स्थिति से हैं जिसमें कोई व्यक्ति अथवा समुदाय आधुनिक ऊर्जा संसाधनों की पहुंच से दूर निवास करता है। इस विचारधारा का उदय ब्रेंडा बोर्डमैन की पुस्तक 'फ्यूल पावर्टी : फ्रॉम कोल्ड होम्स टू अफोर्डेबल वार्मथ' से हुआ।

4. रि-इन्फोर्समेंट लर्निंग (Reinforcement Learning)

09-Dec-2022

रि-इन्फोर्समेंट लर्निंग मशीन लर्निंग की एक उप-शाखा है जो अधिकतम प्रतिफल प्राप्त करने के लिये आसपास के वातावरण से इष्टतम व्यवहार सीखने से संबंधित है। यह किसी समस्या हेतु एक इष्टतम समाधान के लिये प्रशिक्षित करती है।

5. पेरिस क्लब (Paris Club)

07-Dec-2022

पेरिस क्लब ऋणदाता देशों का एक अनौपचारिक समूह है जिसका उद्देश्य ऋणग्रस्त देशों द्वारा सामना की जाने वाली भुगतान समस्याओं का व्यावहारिक समाधान खोजना है। इसका कोई आधिकारिक कानून या औपचारिक स्थापना वर्ष नहीं है। इस समूह के 22 स्थायी सदस्य हैं जिनमें अमेरिका, ब्रिटेन, जापान और कुछ पश्चिमी यूरोपीय देश शामिल हैं।

6. अवशिष्ट दावेदार (Residual Claimant)

05-Dec-2022

उत्पादन/सेवा के सभी कारकों को उनका पारिश्रमिक प्राप्त होने के बाद शेष/अवशिष्ट राशि प्राप्त करने वाले व्यक्ति/एजेंट को अवशिष्ट दावेदार के रूप में जाना जाता है। यह प्रत्येक बार भिन्न हो सकता है। एक फर्म के उत्पादन में मजदूर, आपूर्तिकर्ता, बॉन्डधारक, शेयरधारक आदि प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से लगे कई कारक हो सकते हैं। प्रदान की गई सेवाओं, क्षतिपूर्ति के लिये फर्म को इन सभी को निश्चित राशि का भुगतान करना पड़ता है।

7. डार्क वेब (Dark Web)

03-Dec-2022

डार्क वेब ऐसी कूटबद्ध ऑनलाइन सामग्री को संदर्भित करता है जिन तक पारंपरिक सर्च इंजनों से नहीं पहुँचा जा सकता है। इसके लिये विशेष ब्राउज़र की आवश्यकता होती है, जैसे टोर ब्राउज़र। डार्क वेब का उपयोग इंटरनेट गतिविधियों की गोपनीयता के लिये किया जाता है जो वैधानिक या अवैधानिक दोनों हो सकता है।

8. गैसलाइटिंग (Gaslighting)

02-Dec-2022

गैसलाइटिंग हेरफेर का एक रूप है जिसमें लक्षित व्यक्ति की तथ्यात्मक जानकारी तक पहुँच को बाधित कर उसे गलत जानकारी प्रदान की जाती है, ताकि धीरे-धीरे उसका विश्वास अपने विवेक, आत्मविश्वास और स्मृति से उठने लगता है। इस शब्द की उत्पत्ति 20वीं सदी के मध्य में पैट्रिक हैमिल्टन के एक नाटक से हुई और इंटरनेट के दुष्प्रभावों के कारण वर्तमान में इसकी प्रासंगिकता बढ़ रही है।

9. लैसेज़ फेयर (Laissez-Faire)

01-Dec-2022

लैसेज़ फेयर मुक्त बाज़ार पूँजीवाद का एक आर्थिक दर्शन है जो व्यापारिक मामलों में सरकारी हस्तक्षेप का विरोध करता है। इसे 18वीं शताब्दी में फ्रेंच फिजियोक्रेट्स द्वारा विकसित किया गया था।

10. माउताम (Moutaam)

30-Nov-2022

यह एक चक्रीय पारिस्थितिकी घटना है जो पूर्वोत्तर भारत के मिजोरम और मणिपुर राज्यों में प्रत्येक 48 से 50 वर्ष में होती है। इस दौरान बाँस के वृक्षों में फल लगने के परिणामस्वरूप चूहों की संख्या में वृद्धि तथा उनके द्वारा फसलों को नष्ट किये जाने से इस क्षेत्र में अकाल जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है।



« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
CONNECT WITH US!

X