• Sanskriti IAS - अखिल मूर्ति के निर्देशन में

NEWS ARTICLES

  • Home
  • NEWS ARTICLES

अमेरिका द्वारा ग्रीनलैंड को आर्थिक सहायता: बदलती भू-राजनीति का संकेत

02-May-2020

विगत दिनों संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा ग्रीनलैंड को आर्थिक सहायता का प्रस्ताव दिया गया है।'नॉर्डिक देश' पाँच यूरोपीय देशों का एक समूह है। यह उत्तरी यूरोप व उत्तर अटलांटिक में स्थित भौगोलिक एवं सांस्कृतिक क्षेत्र है।

गैर-निर्वाचित मुख्यमंत्री: चुनाव या अन्य विकल्प

02-May-2020

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के वर्तमान कार्यकाल से एक संवैधानिक संकट उत्पन्न हो गया है।पिछले वर्ष नवम्बर में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने शपथ ली थी, उस समय वे विधानमंडल के किसी भी सदन के सदस्य नहीं थे। 

राइस-फिश फॉर्मिंग: पर्यावरण अनुकूल व गहन कृषि प्रणाली

01-May-2020

खाद्यान्न संकट तथा पर्यावरण पर बढ़ते दबाव को दूर करने हेतु कृषि उत्पादन प्रणालियों की धारणीय गहनता (Sustainable intensification) अत्यधिक महत्त्वपूर्ण होती जा रही है। इसी संदर्भ में चावल उत्पादन के साथ-साथ जलीय जीव पालन एक अद्वितीय कृषि परिदृश्य का निर्माण करती है।

एच-1बी वीज़ा को निलम्बित करने की माँग

01-May-2020

हाल ही में अमेरिका में एच -1 बी वीज़ा सहित वहाँ के विदेशी कर्मचारी कार्यक्रम को स्थगित किये जाने कि माँग की गई है क्योंकि कोविड-19 महामारी की वजह से बड़ी संख्या में अमरीकियों को अपनी नौकरी गँवानी पड़ी है। 

रिवर्स रेपो रेट : नई बेंचमार्क ब्याज दर

30-Apr-2020

आर्थिक सुस्ती से निपटने व अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिये भारतीय रिज़र्व बैंक ने ब्याज दरों में कटौती की है। पूर्व के विपरीत, अब रिवर्स रेपो रेट प्रभावी रूप से बेंचमार्क दर का निर्धारण कर रही है।

यमुना की जल गुणवत्ता में सुधार

30-Apr-2020

हाल ही में, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) की एक रिपोर्ट के माध्यम से कहा है कि अप्रैल 2019 की तुलना में दिल्ली और दिल्ली से जुड़े हुए क्षेत्रों में यमुना नदी की जल गुणवत्ता में सुधार हुआ है।

गैरकानूनी गतिविधियों की रोकथाम हेतु कानून

29-Apr-2020

हाल ही में कुछ सामाजिक कार्यकर्त्ताओं, पत्रकारों एवं विद्यार्थियों पर गैरकानूनी गतिविधियाँ (रोकथाम) अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

एथेनॉल उत्पादन में वृद्धि के निहितार्थ

29-Apr-2020

हाल ही में, राष्ट्रीय जैवईंधन समन्वय समिति (National Bio-fuel Coordination Committee-NBCC) द्वारा ‘भारतीय खाद्य निगम’ (FCI) के पास उपलब्ध अतिरिक्त चावल से एथेनॉल बनाने की स्वीकृति प्रदान की गई है। 

दापोरिजो पुल एवं सीमावर्ती क्षेत्रों में रक्षा रणनीति

28-Apr-2020

हाल ही में, सीमा सड़क संगठन (Border Roads Organization-BRO)  ने अरुणाचल प्रदेश में सुबनसिरी नदी पर वास्तविक नियंत्रण रेखा (Line of Actual Control-LAC) के समीप मात्र 27 दिनों के रिकॉर्ड समय में दापोरिजो (Daporijo) पुल का निर्माण किया।

वैश्विक व्यापार में गिरावट से उपजा निराशावाद

28-Apr-2020

विश्व व्यापार संगठन (WTO) ने उम्मीद व्यक्त की है कि कोविड-19 की वजह से वैश्विक व्यापार में तीव्र गिरावट देखी जा सकती है। परंतु, भारत के लिये पीछे हटने जैसी कोई बात नहीं है। हाल ही में, अत्यधिक घरेलू मांग के बावजूद भारत ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन दवा का निर्यात अमेरिका को किया है।

« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
CONNECT WITH US!

X