New

Archive

भारत में पानी की बर्बादी पर दंड का प्रावधान

News Articles 27-Oct-2020

हाल ही में, केंद्रीय भूजल प्राधिकरण (सी.जी.डब्ल्यू.ए.) ने अपने एक आदेश में पानी की बर्बादी और अनावश्यक इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिये दंड का प्रावधान किया गया है।

धूल भरी आंधी और मंगल ग्रह पर वातावरण का क्षरण

News Articles 27-Oct-2020

हाल ही में, इसरो के मार्स ऑर्बिटर मिशन (मॉम) और नासा के मार्स आर्बिटर मार्स एटमॉस्फियर एंड वोलेटाइल इवोल्यूशन (मावेन) द्वारा भेजी गई तस्वीरों से यह स्पष्ट हुआ है कि मंगल ग्रह तेज़ी से अपने बाह्य वातावरण को खो रहा है।

ग्लोबल कॉमंस (Global Commons)

Important Terminology 27-Oct-2020

ग्लोबल कॉमंस, साझा वैश्विक संसाधनों को कहते हैं। इन संसाधनों पर किसी व्यक्ति या राज्य का व्यक्तिगत दावा नहीं हो सकता क्योंकि ये मानव जाति की साझी विरासत हैं। इनमें महासागर, वायुमंडल, बाह्य अंतरिक्ष, अंटार्कटिका इत्यादि सांसधन शामिल हैं। इंटरनेट या साइबरस्पेस को भी ग्लोबल कॉमंस के अंतर्गत शामिल किया जा सकता है।

हिमालयन ब्राउन बियर (Himalayan Brown Bear)

PT Cards 27-Oct-2020

हाल ही में, ज़ूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा पश्चिमी हिमालय में किये गए अध्ययन के आधार पर वर्ष 2050 तक हिमालयन ब्राउन बियर के आवास में लगभग 73% की भारी गिरावट का अनुमान लगाया गया है।

लीबिया युद्ध-विराम समझौता

News Articles 27-Oct-2020

हाल ही में, लीबिया में प्रतिद्वंदी दलों ने ऐतिहासिक संघर्ष विराम की घोषणा की। यह घोषणा जिनेवा में ‘5+5’ लीबिया संयुक्त सैन्य आयोग (JMC) की पांच दिनों की वार्ता के बाद की गई है।

आकस्मिक बाढ़ से जुड़ी मार्गदर्शन सेवाएँ (Flash Flood Guidance Services – FFGS)

News Articles 27-Oct-2020

हाल ही में, विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO) द्वारा बेहतर समन्वय, विकास और कार्यान्वयन हेतु दक्षिण एशिया फ़्लैश फ्लड गाईडेंस सर्विसेज़ (आकस्मिक बाढ़ सम्बंधी मार्गदर्शन सेवाएँ) के क्षेत्रीय केंद्र की ज़िम्मेदारी भारत (भारतीय मौसम विज्ञान विभाग) को सौंपी गई है।

हानिकारक ई.कोलाई को पानी से हटाने की फोटोकैटलिस्ट विधि

News Articles 27-Oct-2020

दुनिया भर में हर साल दूषित पानी पीने से लाखों लोग अपनी जान से हाथ धो बैठते हैं। पानी के इस परजीवी संक्रमण को दूर करने के लिये हाल ही में, ऑस्ट्रेलिया के मोनाश विश्वविद्यालय के इंजीनियरों ने एक नई तकनीक विकसित की है।

मलखम्भ (मल्लखम्भ) (Mallakhamb)

News Articles 27-Oct-2020

मलखम्भ या मल्लखम्भ दो शब्दों मल्ल (पहलवान या बलवान) तथा खम्भ (खम्भा या पोल) से मिलकर बना है।

पुलवामा पेंसिल (Pulwama Pencils)

News Articles 27-Oct-2020

कश्मीर घाटी पूरे देश की लगभग 90% पेंसिल स्लेट और लकड़ी की पट्टी की माँग को पूरा करती है, जिसमें बहुत बड़ी हिस्सेदारी पुलवामा ज़िले की है। विदित है कि पुलवामा ज़िला दक्षिण कश्मीर में श्रीनगर से 25 किमी. दूर स्थित है।

येलो डस्ट

News Articles 27-Oct-2020

हाल ही में, उत्तर कोरिया ने चीन से आने वाली ‘येलो डस्ट’ से बचाव के लिये अपने नागरिकों को सलाह जारी करते हुए कहा है कि इससे कोविड-19 का प्रसार हो सकता है।

ओहाका खादी (Oaxaca Khadi)

News Articles 27-Oct-2020

‘ओहाका’ (Oaxaca) दक्षिण मेक्सिको में स्थित एक क्षेत्र है, जहाँ कई गाँवों के स्थानीय ग्रामीण खादी बुनाई का कार्य करते हैं। वर्तमान में यहाँ की खादी ‘ओहाका खादी’ के नाम से प्रसिद्ध है।

नगरपालिका ठोस अपशिष्ट का सतत् प्रसंस्करण : एक नई राह

News Articles 27-Oct-2020

लगातार बढ़ती जनसंख्या और शहरीकरण की तीव्र गति के कारण देश को अपशिष्ट प्रबंधन सम्बंधी एक बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। उचित वैज्ञानिक उपचार के आभाव में वर्तमान दर पर कचरे के अंधाधुंध डम्पिंग से प्रति वर्ष अत्यधिक मात्रा में लैंडफिल क्षेत्र में वृद्धि होगी।

औद्योगिक श्रमिकों के लिये उपभोक्ता मूल्य सूचकांक का नया आधार वर्ष

News Articles 27-Oct-2020

हाल ही में, सरकार के श्रम मंत्रालय द्वारा औद्योगिक श्रमिकों के लिये खुदरा मुद्रास्फीति (Retail Inflation for Industrial Workers) के लिये नई शृंखला शुरू करते हुए आधार वर्ष को 2001 से 2016 कर दिया गया।

महिला यौनकर्मियों पर एन.एच.आर.सी. की सलाह

News Articles 27-Oct-2020

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने ‘कोविड-19 के संदर्भ में महिलाओं के मानवाधिकार’ पर हाल ही में, जारी की गई अपनी सलाह (Advisory) में यौनकर्मियों (Sex Workers) को अनौपचारिक श्रमिकों के रूप में मान्यता देने की बात कही है।

जी-20 एंटी-करप्शन वर्किंग ग्रुप की बैठक

News Articles 27-Oct-2020

हाल ही में, सऊदी अरब ने जी-20 देशों के एंटी-करप्शन वर्किंग ग्रुप (ACWG) की अपनी तरह की पहली मंत्री-स्तरीय बैठक की मेजबानी की।

पाकिस्तान तथा एफ.ए.टी.एफ. की ग्रे लिस्ट : कारण तथा प्रभाव

News Articles 27-Oct-2020

हाल ही में, फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफ.ए.टी.एफ.) की बैठक में पाकिस्तान को फरवरी 2021 तक ग्रे लिस्ट में रखने का निर्णय लिया गया है।

मोनोक्लोनल एन्टीबॉडीज़ (Monoclonal Antibodies)

News Articles 27-Oct-2020

हाल ही में, इंटरनेशनल एड्स वैक्सीन इनिशिएटिव (IAVI) एवं सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया ने SARS-CoV-2  वायरस को बेअसर करने वाले मोनोक्लोनल एन्टीबॉडीज़ का उपयोग करने के लिये विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी क्षेत्र से जुड़ी कम्पनी, मर्क के साथ एक समझौते की घोषणा की है।

हिम तेंदुआ एक फ्लैगशिप प्रजाति के रूप में नामित

News Articles 27-Oct-2020

प्रत्येक वर्ष 23 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस मनाया जाता है। यह बिल्ली प्रजाति का लम्बे फर वाला तथा ऊँचे व ठंडे स्थानों पर पाया जाने वाला जीव है। यह जीव दहाड़ नहीं सकता है।

अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (International Labour Organization : ILO)

News Articles 27-Oct-2020

हाल ही में, भारत ने 35 वर्षों बाद अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) के शासी निकाय (Governing Body) की अध्यक्षता ग्रहण की है। आई.एल.ओ. के शासी निकाय का अध्यक्ष पद अंतर्राष्ट्रीय स्तर का पद माना  जाता है।

इज़राइल-सूडान समझौता

News Articles 27-Oct-2020

हाल ही में इज़रायल और सूडान ने अमेरिका की मदद से आपसी सम्बंधों को सामान्य बनाने के लिये आगे बढ़ने पर सहमति व्यक्त की है।

Current Affairs Quiz 168
  • 27-Oct-2020
  • 5 Questions
  • 5 Minutes

केस स्टडी :
निर्देश : निम्नलिखित केस अध्ययन के आधार पर नीचे दिये गए प्रश्नों के उत्तर दीजिये:

आप एक ज़िला शिक्षा अधिकारी हैं, शिक्षा-सुधारक के रूप में सम्पूर्ण राज्य में आपकी बेहतर छवि है। आपको शिक्षा क्षेत्र में किये गए उल्लेखनीय कार्यों के लिये राजकीय व राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित भी किया जा चुका है। आपकी इसी योग्यता को देखते हुए राजकीय शिक्षा विभाग ने आपका स्थानांतरण शिक्षा की दृष्टि से राज्य के सर्वाधिक पिछड़े ज़िले में कर दिया है। आपके आगमन से ज़िले की जनता काफी खुश है। वहाँ कार्य शुरू करने पर आप पाते हैं कि ज़िले में ‘सकल नामांकन अनुपात’ (Gross Enrolment Ratio–GER) काफी कम है। इसका कारण है कि उस ज़िले की अधिकांश जनता गरीबी में जीवन-यापन कर रही है। इसीलिये, वहाँ के बच्चे सुबह-सुबह विद्यालय जाने की बजाय अपने माता-पिता के साथ मज़दूरी करने जाते हैं। इसके अलावा, स्थानीय विधायक व सांसद भी आपकी कर्मठता से भयभीत हैं क्योंकि उन्हें डर है कि यदि ज़िले की जनता शिक्षित हो गई तो उनका वोटबैंक कमज़ोर हो सकता है। इसलिये ये राजनेता न सिर्फ आप पर इन शिक्षा सुधारों को बंद करने का दबाव बनाते हैं बल्कि आपको स्थानांतरण व जान से मारने की धमकी भी देते हैं।

i) उपर्युक्त परिस्थिति में आपके पास कौन-से विकल्प उपस्थित हैं?
ii) आप उपलब्ध विकल्पों में से कौन-से किस विकल्प का चयन करेंगे और क्यों?
iii) क्या आपको उम्मीद है कि आप अपने उद्देश्य में सफल हो पाएंगे? यदि हाँ, तो क्यों? तर्कपूर्ण उत्तर दीजिये। (250 शब्द)

27-Oct-2020 | GS Paper - 4



« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
Have any Query?

Our support team will be happy to assist you!

OR