• Sanskriti IAS - अखिल मूर्ति के निर्देशन में
7428 085 757
(Contact Number)
9555 124 124
(Missed Call Number)

Archive

फ़ूड डेज़र्ट ( Food Desert )

Important Terminology 03-Feb-2021

‘फ़ूड डेजर्ट’ ऐसे क्षेत्र होते हैं, जहाँ वहनीय मूल्य पर पोषण युक्त खाद्य पदार्थों की उपलब्धता सीमित होती है।

उपभोक्ता कल्याण कोष (Consumer Welfare Fund)

PT Cards 03-Feb-2021

उपभोक्ता कल्याण व सुरक्षा को बढ़ाने, जागरूकता में वृद्धि करने तथा ग्रामीण इलाकों में उपभोक्ता आंदोलन को मज़बूत करने के उद्देश्य से ‘उपभोक्ता कल्याण कोष’ का गठन किया गया है। इसका गठन केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर अधिनियम, 2017 की धारा 57 के तहत किया गया है।

बजट के वित्तीय पक्ष पर चर्चा

News Articles 03-Feb-2021

कोविड-19 महामारी के बाद भारतीय विश्व में जहाँ कहीं भी हैं, वे अपने भविष्य को लेकर चिंतित हैं। बजट से कुछ परिवर्तन की सम्भावना दिखाई पड़ रही है। सरकार केवल महामारी से हुई हानि को ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य क्षेत्र और गरीबों पर पड़े दुष्प्रभाव से उनको सँभालने का भी प्रयास कर रही है।

म्यांमार में तख्तापलट : कारण और प्रभाव

News Articles 03-Feb-2021

हाल ही में, म्यांमार की सेना ने देश की नवनिर्वाचित संसद की निर्धारित बैठक से पूर्व ही तख्तापलट कर सत्ता हथिया ली है। लोकतांत्रिक कार्यकर्ता व स्टेट कॉउंसलर ‘आंग सान सू की’ और राष्ट्रपति विन मिंट सहित सत्ताधारी दल के कई नेताओं को हिरासत में ले लिया गया है।

केस स्टडी

आप एक देश के विदेश सचिव के पद पर कार्यरत हैं। आपके देश में एक ऐसी भयानक बीमारी फैल रही है, जो विश्वभर में पहले कभी नहीं देखी गई। इस संक्रामक बीमारी के चलते आपके देश में लोग न सिर्फ तेजी से मौत का शिकार हो रहे हैं बल्कि मृत्यु दर में भी निरंतर वृद्धि हो रही है। लोग सरकार की तरफ उम्मीद भरी निगाहों से देख रहे हैं कि जल्द ही सरकार किसी ना किसी प्रकार से लोगों के लिये दवा की व्यवस्था कर देगी। इसी बीच आपको पता चलता है कि एक ऐसे देश ने इस बीमारी की सटीक औषधि निर्मित कर ली है, जिसके साथ आपके देश के कूटनीतिक संबंध बेहतर नहीं हैं। दरअसल, कुछ माह पूर्व आपके देश में एक आतंकवादी हमला हुआ था और आपके देश की जाँच एजेंसियों के पास इस बात के पुख्ता सबूत हैं कि इस हमले में दवा विकसित करने वाले देश का भी हाथ था। अपने देश के लोगों की रक्षा हेतु आपको दवा की सख्त आवश्यकता है। आपके देश की स्थिति को देखते हुए उस देश के विदेश सचिव ने आपसे फोन पर बात की और दो शर्तों के साथ आपके समक्ष दवा बेचने का प्रस्ताव रखा। पहली शर्त यह थी कि कुछ दिन बाद आतंकवाद पर नियंत्रण को लेकर विश्व के प्रमुख देशों की संगोष्ठी का आयोजन होना है और वह चाहता है कि आपका देश उस देश पर लगे आरोपों के विरुद्ध वोट करे। जबकि दूसरी शर्त यह थी कि वह आपको दवा तभी भेजेगा, जब आप अपने देश में निर्मित होने वाले हथियारों का एक हिस्सा उसे बेचेंगे। आपको पूरा भरोसा है कि यह देश इन हथियारों का प्रयोग आतंकवाद के संवर्द्धन के लिये करेगा। इसी बीच आपके देश की मीडिया भी सरकार पर निरंतर दबाव बना रही है कि वह शीघ्रातिशीघ्र लोगों के जीवन की रक्षा हेतु कदम उठाए।

उक्त परिस्थिति के आलोक में निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिये–
i) आप अपने समक्ष उपस्थित समस्याओं को सूचीबद्ध कीजिये।
ii) आप अपने समक्ष रखी गई दोनों शर्तों का किस प्रकार सामना करेंगे? अपने मत के पक्ष में तर्क दीजिये। (250 शब्द)

03-Feb-2021 | GS Paper - 4

« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
CONNECT WITH US!

X
Classroom Courses Details Online Courses Details Pendrive Courses Details PT Test Series 2021 Details