• Sanskriti IAS - अखिल मूर्ति के निर्देशन में

Archive

कार्बन सीमा कर

News Articles 17-Nov-2022

भारत, चीन, ब्राजील तथा दक्षिण अफ्रीका ने शर्म अल शेख में पार्टियों के सम्मेलन (COP) के 27वें संस्करण के दौरान, यूरोपीय संघ द्वारा प्रस्तावित कार्बन सीमा कर का विरोध किया।

जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक, 2023

News Articles 17-Nov-2022

हाल ही में जारी जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक 2023 में भारत को आठवें स्थान पर रखा गया है। 

टीवी प्रसारण दिशानिर्देश

News Articles 17-Nov-2022

हाल ही में, भारत में सैटेलाइट टीवी चैनलों को राष्ट्रीय महत्त्व और सामाजिक प्रासंगिकताके विषयों पर प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट की सामग्री प्रसारित करना अनिवार्य कर दिया गया है।

खसरे का प्रकोप

News Articles 17-Nov-2022

वर्तमान में मुंबई शहर को खसरे (Measles) के भीषण प्रकोप का सामना करना पड़ रहा है।

वैश्विक आबादी की स्थिति 

News Articles 17-Nov-2022

संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष के अनुसार, 15 नवंबर को वैश्विक आबादी 8 अरब के आँकड़े तक पहुँच गई। वर्ष 1974 में वैश्विक आबादी 4 अरब थी। जनसंख्या की वर्तमान प्रवृति को देखते हुए निकट भविष्य में मानव आबादी के दुगुने होने की संभावना नहीं है। वस्तुत: मानवता की अगली बड़ी चुनौती घटती हुई जनसंख्या हो सकती है।

चुनावी बॉन्ड योजना के बाद राजनीतिक दलों के लिए आय के अज्ञात स्रोतों में वृद्धि 

News Articles 17-Nov-2022

एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार  इलेक्टोरल बॉन्ड योजना की शुरुआत के बाद से राजनीतिकी दलों की आय में आय के अज्ञात स्रोतों से प्राप्त आय का हिस्सा बढ़ गया है।

भारत में रूस के बैंकों के वोस्ट्रो खाते 

News Articles 17-Nov-2022

केंद्र सरकार ने हाल ही में रुपये में व्यापार को बढ़ावा देने के लिए, रूसी बैंकों के लिए 'वोस्ट्रो' खातों को मंजूरी प्रदान की है। वोस्ट्रो खाता, एक बैंक द्वारा आयोजित खाता है जो ग्राहकों को किसी दूसरे बैंक की ओर से पैसा जमा करने की अनुमति देता है।

ग्रिप प्लेटफार्म (Grip Platform)

Important Terminology 17-Nov-2022

ग्रिप प्लेटफार्म एक लीज फाइनेंसिंग प्लेटफॉर्म है जो वाहन, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण तथा फर्नीचर जैसी भौतिक संपत्तियों में सह-निवेश की सुविधा उपलब्ध कराता है। ये परिसंपत्तियां एक लीजिंग समझौते के तहत कंपनियों को लीज पर दी जाती है जिसके बदले में कंपनियां पट्टे की अवधि के दौरान एक निश्चित राशि का भुगतान करती हैं।

अवेयर पहल (AWARe Initiative)

PT Cards 17-Nov-2022

अवेयर (Action on Water Adaptation or Resilience: AWARe) पहल जलवायु परिवर्तन अनुकूलन में जल से संबंधित चुनौतियों एवं समाधानों को संबोधित करने के लिये एक पहल है।



« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
CONNECT WITH US!

X