• Sanskriti IAS - अखिल मूर्ति के निर्देशन में

Archive

जी-20 शिखर सम्मेलन में भारत की सांस्कृतिक कूटनीति

News Articles 19-Nov-2022

हाल ही में, इंडोनेशिया में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व के नेताओं को गुजरात और हिमाचल प्रदेश की पारंपरिक कलाकृतियाँ उपहारस्वरुप भेंट की। 

जलवायु क्षति के लिये भुगतान

News Articles 19-Nov-2022

हाल ही में, जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान विकसित देशों ने इंडोनेशिया के जलवायु लक्ष्यों को पूरा करने के लिये जस्ट एनर्जी ट्रांजिशन पार्टनरशिप (JETP) की शुरुआत की है। 

बालीयात्रा

News Articles 19-Nov-2022

हाल ही में, जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान इंडोनेशिया के बाली में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बालीयात्रा का उल्लेख किया।

नार्को टेस्ट की वैधानिक स्थिति    

News Articles 19-Nov-2022

हाल ही में, नई दिल्ली की एक अदालत ने दिल्ली पुलिस को मृत्यु के एक आरोपी का नार्को टेस्ट (Narco Test) कराने की अनुमति दे दी है। इस मामले में अभियुक्त ने इस परीक्षण के परिणामों से अवगत होते हुए अपनी सहमती जताई है। उल्लेखनीय है कि नियमों के मुताबिक नार्को टेस्ट कराने के लिये भी व्यक्ति की सहमति आवश्यकता है।

डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण पर मसौदा विधेयक 

News Articles 19-Nov-2022

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय द्वारा, डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण पर मसौदा विधेयक का संक्षिप्त और संशोधित संस्करण जनता और हितधारकों की टिप्पणियों के लिए सार्वजनिक रूप से पेश किया गया है।

फिनफ्लुएंसर (Finfluencers)

Important Terminology 19-Nov-2022

यह फाइनेंस इनफ्लुएंसर का संक्षिप्त रूप है। ये उन व्यक्तियों को संदर्भित करता है जो विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर निवेशकों को सलाह देते हैं। विभिन्न कंपनियाँ इनके माध्यम से अपने शेयर की कीमतों में वृद्धि के लिये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करती है। सेबी ने इनके विनियमन की घोषणा की है।

कैदियों के लिए आधार मानदंड का सरलीकरण 

News Articles 19-Nov-2022

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को सूचित किया, कि जेल अधिकारियों द्वारा जारी कैदी प्रवेश दस्तावेज (पीआईडी) को आधार डेटा के नामांकन या अद्यतन के लिए एक वैध दस्तावेज के रूप में स्वीकार किया जाएगा।

बतागुर कचुगा (Batagur Kachuga)

PT Cards 19-Nov-2022

बतागुर कचुगा कठोर खोल वाला एक कछुआ है। प्रजनन काल में नर के सिर पर चमकीले लाल रंग की धारियों के कारण इसे रेड क्राउन रूफ़्ड कछुआ भी कहा जाता है।



« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
CONNECT WITH US!

X