Archive

महाबली मेंढक (Mahabali Frog)

PT Cards 19-Jan-2023

महाबली मेंढक या बैंगनी मेंढक (Nasikabatrachus sahyadrensis) पश्चिमी घाट की दुर्लभ मेंढक प्रजातियों में से एक है। इसका नामकरण पौराणिक राजा महाबली के नाम पर किया गया है।

मेडे कॉल (Mayday call)

Important Terminology 19-Jan-2023

मेडे कॉल एक आपातकालीन कॉल है जिसका उपयोग आपात स्थिति (जहाज या विमान में) का संकेत देने के लिये किया जाता है। हालांकि, इसका उपयोग कई अन्य स्थितियों में किया जा सकता है। आपातकालीन स्थिति प्रदर्शित करने के लिये ‘मेडे’ शब्द को लगातार तीन बार बोला जाता है ताकि इसे समान लगने वाला कोई अन्य शब्द या वाक्यांश न समझा जाए।

पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील क्षेत्र(इको-सेंसिटिव जोन) का विरोध

News Articles 19-Jan-2023

केरल तथा कुछ अन्य राज्यों में स्थानीय लोगों द्वारा पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील क्षेत्रों (ESZ) के निर्माण का विरोध किया जा रहा है।

विशालकाय मीटरवेव रेडियो टेलीस्कोप (GMRT)

News Articles 19-Jan-2023

कनाडा में मैकगिल विश्वविद्यालय और बेंगलुरु में भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) के खगोलविदों ने पुणे में स्थित जायंट मीटरवेव रेडियो टेलीस्कोप (GMRT) के डेटा का उपयोग करके एक अत्यंत दूर की आकाशगंगा में परमाणु हाइड्रोजन से उत्पन्न होने वाले रेडियो सिग्नल का पता लगाया है।

बाह्य ग्रह की खोज 

News Articles 19-Jan-2023

हाल ही में, शोधकर्ताओं ने पहली बार नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप का उपयोग करते हुए एलएचएस 475 बी नामक एक बाह्य ग्रह (Exoplanet) की खोज की है। 

स्पॉट बेलीड ईगल उल्लू

News Articles 19-Jan-2023

हाल ही में स्पॉट बेलीड ईगल उल्लू को आंध्र प्रदेश में तीसरी बार तथा शेषचलम वन में पहली बार देखा गया।

अरुणाचल प्रदेश में सियांग जलविद्युत परियोजना

News Articles 19-Jan-2023

राष्ट्रीय जलविद्युत निगम (एनएचपीसी) की रिपोर्ट के अनुसार, तिब्बत के मेडोग में चीन की प्रस्तावित 60,000 मेगावाट जलविद्युत परियोजना अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सियांग जिले में प्रस्तावित जलविद्युत परियोजना के डिजाइन को प्रभावित कर रही है।

प्रधानमंत्री-मेगा एकीकृत वस्त्र क्षेत्र और परिधान पार्क (पीएम-मित्र) योजना 

Government Schemes 19-Jan-2023

वस्त्र उद्योग में निवेश को आकर्षित करना। लॉजिस्टिक्स लागत को कम करना तथा भारतीय वस्त्रों की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढावा देना। वस्त्र उद्योग में रोजगार सृजन को बढ़ावा देना। यह योजना 5F विज़न - खेत (Farm) से रेशे (Fibre) से कारखाने (Factory) से फैशन (Fashion) से विदेशी (Foreign) पर आधारित है।



« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
CONNECT WITH US!

X