• Sanskriti IAS - अखिल मूर्ति के निर्देशन में
7428 085 757
(Contact Number)
9555 124 124
(Missed Call Number)

NEWS ARTICLES

  • Home
  • NEWS ARTICLES

सिक्किम : फूलों वाला सबसे छोटा राज्य

24-Jul-2021

हाल ही मेंभारतीय वनस्पति सर्वेक्षण’ (Botanical Survey of India -B.S.I.) द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट से पता चलता है कि भारत के 1 प्रतिशत से कम भू-भाग वाले सबसे छोटे राज्य सिक्किम में देश के 27 प्रतिशत फूलों वाले पौधे पाए जाते हैं।

सतत कृषि के लिये सरकार के प्रयास 

24-Jul-2021

भारत सरकार ने किसानों के लिये उच्च आय, सतत कृषि और किसान समृद्धि को बढ़ावा देने के लिये कई विकास कार्यक्रमों, योजनाओं, सुधारों और नीतियों को लागू किया है। इन सभी नीतियों और कार्यक्रमों को उच्च बजटीय आवंटन, गैर-बजटीय वित्तीय संसाधनों द्वारा समर्थित किया जा रहा है। 

हरित ऊर्जा संक्रमण और भारत

24-Jul-2021

विशेषज्ञों का मानना है कि भारत हरित ऊर्जा संबंधी सहायक नीतियों पर कार्रवाई करके वैश्विक हरित परिवर्तन के नवाचार केंद्र के रूप में उभर सकता है। रिलायंस इंडस्ट्रीज़ ने हाल ही में वर्ष 2030 तक स्वच्छ ऊर्जा क्षेत्र में $10 बिलियन के निवेश की योजना बनाई है, जिसमें सौर मॉड्यूल, बैटरी भण्डारण, इलेक्ट्रोलाइज़र और फ्यूल सेल के निर्माण के लिये कारखानों की स्थापना करना शामिल है।

उच्चतम न्यायालय में वैवाहिक अधिकार को चुनौती

23-Jul-2021

हाल ही में, हिंदू पर्सनल लॉ में पति-पत्नी के सहवास (साथ में रहना) की बाध्यता को न्यायालय में चुनौती दी गई है। हिंदू विवाह अधिनियम, 1955 की धारा 9 वैवाहिक अधिकारों की बहाली से संबंधित है। इसके अंतर्गत प्रावधान किया गया है कि जब पति या पत्नी में से कोई भी 'बिना उचित कारण' के एक-दूसरे से अलग रहता है तो पीड़ित पक्ष ज़िला अदालत..

कौशल विकास के समक्ष चुनौतियाँ

23-Jul-2021

‘विश्व युवा कौशल दिवस’ के अवसर पर प्रधानमंत्री ने ‘आत्मनिर्भर भारत’ के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिये एक कुशल कार्यबल के महत्त्व को पुनः रेखांकित किया है। अधिकांश अनुमानों के अनुसार, भारत एक ऐसा देश है जो ‘कुशल कार्यबल’ (Skilled Workforce) की सबसे अधिक कमी का सामना कर रहा है।

पेगासस : तकनीक और जासूसी 

23-Jul-2021

हाल ही में, पत्रकारों के एक अंतर्राष्ट्रीय समूह ने इज़रायली कंपनी एन.एस.ओ. (NSO) के जासूसी सॉफ्टवेयर ‘पेगासस’ (Pegasus) से मंत्रियों, विपक्ष के नेता, पत्रकार, अधिवक्ता, न्यायाधीश, उद्योग जगत के लोग, अधिकारी, वैज्ञानिक और कार्यकर्त्ताओं की जासूसी का दावा किया है। इस अंतर्राष्ट्रीय समूह में 17 मीडिया संस्थान और एमनेस्टी इंटरनेशनल शामिल हैं। 

प्राचीन चित्रकला का डिजिटल रूप से संरक्षण 

22-Jul-2021

हाल ही में, हरियाणा में स्थित प्रागैतिहासिक स्थल ‘फरीदाबाद के मंगर बानी पहाड़ी जंगल’ से गुफा चित्रों की खोज की गई है। पुरातत्त्वविदों ने अनुमान लगाया है कि यह चित्र लगभग ‘एक लाख वर्ष पुराने’ हो सकते हैं। यह भारतीय उपमहाद्वीप के सबसे बड़े पुरापाषाण स्थलों में से एक हो सकता है, जहाँ विभिन्न खुले स्थानों के साथ-साथ रॉक शेल्टर से पाषाण युग के साक्ष्य प्राप्त हुए हैं।

चोल युग के मंदिरों को संरक्षित करने की आवश्यकता

22-Jul-2021

केरल में पलक्कड़-गुरुवायुर मार्ग पर 1,000 वर्ष पुराने स्मारककट्टिलमदम मंदिर’, प्रारंभिक चोल स्थापत्य शैली में निर्मित एकमात्र मंदिर है। यह पलक्कड़ के नागलास्सेरी पंचायत में चलिपुरम में स्थित, केरल के सबसे पुराने पत्थर के मंदिरों में से एक के रूप में दर्जा प्राप्त भवन, जीर्णता की स्थिति में है।

आर्थिक सुधारों के तीन दशक: एक अवलोकन

21-Jul-2021

जुलाई 2021 में आर्थिक सुधारों की 30वीं वर्षगाँठ पूरी होगी। तीन दशक का समय इस बात का जायज़ा लेने के लिये पर्याप्त समय है कि वे समग्र रूप से अर्थव्यवस्था  और समाज के विभिन्न वर्गों के लिये क्या मायने रखते हैं।

धारा 66ए संबंधी विवाद

21-Jul-2021

सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 66ए को समाप्त होने के छह वर्ष बाद भी विभिन्न राज्यों की कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा इसके उपयोग के कारण सर्वोच्च न्यायालय ने केंद्र से जवाब मांगा है। इसके बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों से कहा है कि वे निरस्त प्रावधान के तहत मामले दर्ज न करें। साथ ही, इसके समाप्त..

« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
CONNECT WITH US!

X
Classroom Courses Details Online / live Courses Details Pendrive Courses Details PT Test Series 2021 Details
X X