• Sanskriti IAS - अखिल मूर्ति के निर्देशन में
7428 085 757
(Contact Number)
9555 124 124
(Missed Call Number)

NEWS ARTICLES

  • Home
  • NEWS ARTICLES

जैव-विविधता शासन: समझौते और कानून

14-Jul-2020

विगत दशकों में, जैव विविधता में व्यापक हानि ने विकसित व विकासशील सभी देशों को अत्यधिक प्रभावित किया है। इस कारण से ‘वैश्विक जैव विविधता शासन’ के विकास को गति मिली है।

भविष्य में महामारियों से बचाव: जलवायु परिवर्तन पर अंकुश व पर्यावरण की रक्षा

13-Jul-2020

हाल ही में, संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञ समूह ने महामारियों और भविष्य में उनकी रोकथाम के सम्बंध में एक रिपोर्ट ज़ारी की है।

चक्रवातों की त्वरित गहनता

13-Jul-2020

उष्णकटिबंधीय चक्रवात ख़तरनाक प्राकृतिक जलवायु संकटों में से एक है, जिससे जीवन व सम्पत्ति के साथ-साथ बुनियादी ढाँचे की अत्यधिक हानि होती है। वैश्विक तापन के परिणामस्वरूप पहले से ही उच्च तीव्रता वाले चक्रवातों की संख्या में वृद्धि के साथ-साथ उनकी गहनता में भी वृद्धि हो रही है।

गन, जर्म्स और स्टील संकट

12-Jul-2020

वर्तमान समय में, भारत गन, जर्म्स और स्टील संकट के दौर से गुज़र रहा है। ज्ञातव्य है की यह पद प्रसिद्ध विद्वान जेरेड डायमंड की क्लासिकल पुस्तक ‘गन जर्म्स एंड स्टील: द फेट्स ऑफ़ ह्यूमन सोसाइटीज़’ से लिया गया है।

स्टेट ऑफ़ द वर्ल्ड पापुलेशन रिपोर्ट, 2020

11-Jul-2020

30 जून, 2020 को सयुंक्त राष्ट्र जनसंख्या निधि (The United Nations Population Fund/UNFPA) द्वारा वैश्विक आबादी स्थिति, 2020 (State of the World Population Report) रिपोर्ट जारी की गई है

हथियार नियंत्रण की धूमिल होती सम्भावना

10-Jul-2020

हाल ही में, स्टॉकहोम अंतर्राष्ट्रीय शांति अनुसंधान संस्थान/सिपरी (Stockholm Peace Research Institute- SIPRI) द्वारा एक वार्षिकी (Yearbook) ज़ारी की गई है।

विंटर डीज़ल: अर्थ एवं महत्त्व

10-Jul-2020

अत्यधिक ठंड में पेट्रोल के मुकाबले डीज़ल जल्दी जम जाता है। भारत के सशस्त्र बल जल्द ही लद्दाख जैसे- बेहद ऊँचाई वाले क्षेत्रों में संचालन के लियेविंटर डीज़लका उपयोग कर सकते हैं, जहाँशीत ऋतु में तापमान बहुत नीचे आ जाता है।

धम्म चक्र दिवस और बौद्ध कूटनीति

09-Jul-2020

अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (International Buddhist Confederation-IBC) ने भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के साथ मिलकर आषाढ़ पूर्णिमा (4 जुलाई, 2020) को धम्म चक्र दिवस (Dharma Chakra Day) का आयोजन किया।

भारत-रूस सम्बंधों का पुनर्गठन

08-Jul-2020

हाल ही में, भारत के रक्षामंत्री ने द्वितीय विश्वयुद्ध के विजय दिवस कोमनाने के लिये रूस का दौरा किया।रक्षा मंत्री ने रूस को S-4000 एयर डिफेंस सिस्टम के पहले लॉट की डिलीवरी में तेज़ी लाने के लिये भी कहा।

हांगकांग के लिये नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून: चीन द्वारा अधिक नियंत्रण का प्रयास

08-Jul-2020

चीन ने हांगकांग के लिये एक ‘नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून’ को मान्यता दी है। यह दूरगामी कानून हांगकांग में बीजिंग की शक्तियों के विस्तार की दिशा में एक बड़ा कदम है।

« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
CONNECT WITH US!