New
UPSC Prelims 2024 Answer Key with Detailed Solution

NEWS ARTICLES

नए आपराधिक कानून और संभावित जटिलताएँ

19-Jun-2024

हाल ही में विधि एवं न्याय मंत्री ने राष्ट्रीय मुकदमा नीति की घोषणा की है, जिसका उद्देश्य “सरकार को एक कुशल और जिम्मेदार सरकार में बदलना” है और साथ ही उच्च कानूनी लागतों को कम करना तथा उन मामलों की संख्या को कम करना है जिनमें सरकार एक पक्ष है। 

मगरमच्छ संरक्षण परियोजना के 50 वर्ष

19-Jun-2024

वर्ष 1975 में भारत सरकार ने संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) और संयुक्त राष्ट्र खाद्य एवं कृषि संगठन (FAO) के सहयोग से ओडिशा के भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान में मगरमच्छ संरक्षण परियोजना की शुरूआत की थी। 17 जून 2024 को विश्व मगरमच्छ दिवस 2024 के अवसर पर इस परियोजना के 50 वर्ष पूरे हुए। 

ठोस अपशिष्ट प्रबंधन : चुनौतियां एवं समाधान

19-Jun-2024

बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका ने प्रत्येक घर के लिए प्रति माह 100 का ठोस अपशिष्ट प्रबंधन उपकर लगाने का प्रस्ताव रखा है। इस प्रस्ताव ने निवासियों और हितधारकों के बीच बहस और आलोचना को जन्म दिया है।

जियोइंजीनियंरिंग : जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को रोकने का तकनीकी उपाय

18-Jun-2024

जियोइंजीनियरिंग (भू-अभियांत्रिकी) जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को रोकने के लिए पृथ्वी की प्राकृतिक प्रक्रियाओं में एक बड़े पैमाने पर तकनीकी हस्तक्षेप है, जो वैश्विक तापमान को कम करने और वैश्विक जलवायु को बदलने के लिए भौतिक तरीकों का उपयोग करने पर जोर देता है। 

कफाला प्रणाली एवं प्रवासी श्रमिकों के अधिकार

18-Jun-2024

41 Indian workers died in a fire in a building in Mangaf area of ​​Al-Ahmadi Municipality in Kuwait.

मंत्रिपरिषद की संरचना और उत्तरदायित्व

18-Jun-2024

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्रिपरिषद ने 9 जून, 2024 को शपथ ली। वर्तमान मंत्रिपरिषद में प्रधान मंत्री, 30 कैबिनेट मंत्री, 5 स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री और 36 राज्य मंत्री शामिल हैं।

क्यूबा मिसाइल संकट एवं शीत युद्धोत्तर युग का परिप्रेक्ष्य

17-Jun-2024

रूस-यूक्रेन युद्ध के बढ़ते तनाव के बीच, हाल ही में रूस द्वारा अपनी परमाणु सक्षम पनडुब्बी ‘K-561 कज़ान’ को उन्नत निर्देशित मिसाइल फ्रिगेट एडमिरल गोर्शकोव के साथ क्यूबा के हवाना में युद्धाभ्यास के लिए तैनात किया गया। इसकी प्रतिक्रिया में अमेरिका ने भी अपनी परमाणु ऊर्जा चालित पनडुब्बी ‘यू.एस.एस. हेलेना’ क्यूबा के नजदीक ग्वांतानामो-बे में तैनात की। 

ओजोन क्षयकारी पदार्थ

17-Jun-2024

हाल ही में जारी एक नए अध्ययन में शक्तिशाली ओजोन-क्षयकारी पदार्थों (ODS) हाइड्रोक्लोरोफ्लोरोकार्बन (HCFCs) की वायुमंडलीय सांद्रता में पहली बार उल्लेखनीय कमी की सूचना दी गई है।

NEET विवाद : कारण और समाधान

15-Jun-2024

हाल ही में आयोजित NEET परीक्षा में 67 उम्मीदवारों ने 720 में से 720 अंक प्राप्त किए। पिछले पांच वर्षों में, किसी एक वर्ष में 720 अंक प्राप्त करने वाले टॉपर्स की अधिकतम संख्या केवल तीन थी। परीक्षा के दौरान लगभग 1,500 अभ्यर्थियों को ‘समय की हानि’ के लिए ‘अनुग्रह अंक’ (Grace marks) दिए गए, जिससे मूल्यांकन प्रक्रिया की निष्पक्षता पर सवाल उठे हैं। 

शहरी आग की घटनाएँ और बचाव

15-Jun-2024

हाल ही में कुवैत के मंगाफ शहर में एक बहुमंजिला इमारत में आग लगने से 49 लोगों की मृत्यु हुई जिसमें 45 प्रवासी भारतीयों श्रमिक थे। अधिकांश पीड़ित कुवैत की एक कंसट्रक्शन कंपनी एनबीटीसी के लिए काम करते थे। 



« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
Have any Query?

Our support team will be happy to assist you!

OR