Archive

नॉर्मन ई. बोरलॉग पुरस्कार 2023

News Articles 26-Sep-2023

भारतीय वैज्ञानिक डॉ. स्वाति नायक नॉर्मन ई. बोरलॉग पुरस्कार के लिए नामित। अंतर्राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान (IRRI) में कार्यरत भारतीय वैज्ञानिक डॉ. स्वाति नायक को विश्व खाद्य पुरस्कार फाउंडेशन द्वारा फील्ड अनुसंधान और अनुप्रयोग के लिए वर्ष 2023 का नॉर्मन ई. बोरलॉग पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

टेरीगोट्रिग्ला इंटरमेडिका (Pterygotrigla intermedica) - मछली की नई प्रजाति

News Articles 26-Sep-2023

 भारतीय प्राणी सर्वेक्षण (ZSI) के वैज्ञानिकों ने पश्चिम बंगाल के दीघा मोहना (Digha Mohana) में गहरे समुद्र में समुद्री मछली की एक नई प्रजाति की खोज की।

भारत ऊर्जा संक्रमण शिखर सम्मेलन 2023

News Articles 26-Sep-2023

केंद्रीय मंत्री आर.के. सिंह ने नई दिल्ली में 25 सितंबर 2023 को भारत ऊर्जा संक्रमण शिखर सम्मेलन 2023 का उद्घाटन किया

कार्नेलियन मोती  (Carnelian beads)

News Articles 26-Sep-2023

कीलाडी (Keeladi) में उत्खनन के समय दो कार्नेलियन मोती मिले हैं, जिससे तमिलनाडु और भारत के पश्चिमी क्षेत्रों विशेष रूप से महाराष्ट्र एवं गुजरात के बीच ऐतिहासिक व्यापारिक संबंधों की पुष्टि होती है।

सांसदों को अभियोजन से छूट के फैसले की समीक्षा

News Articles 26-Sep-2023

मुख्य न्यायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़ ने 25 सितंबर,2023 को सात न्यायाधीशों की पीठ का गठन किया जो पी. वी. नरसिम्हा राव मामले में 1998 की पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ के फैसले पर पुनर्विचार करेगी, जिसमें सांसदों एवं विधायकों को सदन में उनके भाषण तथा रिश्वत  के आरोपों पर मुकदमा चलाने से छूट दी गई थी। 

जोशीमठ 

News Articles 26-Sep-2023

उत्तराखंड के जोशी-मठ शहर में भूमि धंसने का कारण जानने के लिए भारत के आठ प्रमुख संस्थानों द्वारा अलग-अलग अध्ययन किए गए, जिनमें भूकंपीय गतिविधियों, निर्माण संबंधी खामियां, जनसंख्या दबाव, खराब जल निकासी प्रणाली और अन्य को जिम्मेदार ठहराया गया। 

तीस्ता जल संधि 

News Articles 26-Sep-2023

सामाजिक कार्यकर्ता और नर्मदा बचाओ आंदोलन की नेता मेधा पाटकर ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बांग्लादेश के साथ तीस्ता नदी के जल के बंटवारे पर सहमत होने का आग्रह किया है। 

स्कारबोरो शोल

News Articles 26-Sep-2023

फिलीपींस के तटरक्षक बल ने कहा कि उसने फिलिपिनो मछली पकड़ने वाली नौकाओं को दक्षिण चीन सागर में एक विवादित तट के लैगून में प्रवेश करने से रोकने के लिए चीन के तट रक्षक द्वारा लगाए गए फ्लोटिंग बैरियर को हटाने के राष्ट्रपति के आदेश का अनुपालन किया है।

नेपाल- चीन समझौता

News Articles 26-Sep-2023

बीजिंग में ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल में 25 सितंबर,2023 को आयोजित एक द्विपक्षीय बैठक के दौरान प्रधान मंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' और उनके चीनी समकक्ष ली कियांग की उपस्थिति में दोनों सरकारों के बीच व्यापार, सड़क संपर्क और सूचना प्रौद्योगिकी सहित क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए सात समझौता ज्ञापनों सहित 12 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए।

विक्रांत: विमानवाहक पोत

News Articles 26-Sep-2023

रक्षा खरीद बोर्ड (Defence Procurement Board) ने विक्रांत जैसे दूसरे विमानवाहक पोत के लिए नौसेना के प्रस्ताव पर चर्चा किया।

न्यू जर्सी का अक्षरधाम मंदिर

PT Cards 26-Sep-2023

This will be the world's second largest Hindu temple located in America.

भारत का पहला प्रकाश स्तंभ महोत्सव

News Articles 26-Sep-2023

केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग तथा आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने 23 सितंबर 2023 को गोवा के पणजी में ऐतिहासिक किले अगौड़ा में भारतीय प्रकाश स्तंभ उत्सव के पहले संस्करण का उद्घाटन किया।

क्षणभंगुर पौधे 

Important Terminology 26-Sep-2023

कुछ पौधों की प्रजातियाँ पूरे वर्ष में केवल मानसून (मई- सितंबर) के दौरान खिलते हैं उन्हें क्षणभंगुर पौधे कहा जाता है। ऐसे पौधे बहुत ही अल्पकालिक अवधि के लिए देखे जाते हैं। उदाहरण: ऑर्किड, लिली, जंगली रतालू, इंडियन स्क्विल, तालाब के खरपतवार, लालटेन फूल, आदि।

Current Affairs Quiz 584
  • 26-Sep-2023
  • 5 Questions
  • 5 Minutes


« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
CONNECT WITH US!

X