• Sanskriti IAS - अखिल मूर्ति के निर्देशन में

NEWS ARTICLES

  • Home
  • NEWS ARTICLES

चीन के साथ व्यापार पर प्रतिबंध का विचार: कितना प्रसांगिक

30-Jun-2020

वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर हुए सीमा विवाद के कारण भारत में चीन के साथ जारी व्यापार पर प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया जा रहा है।

भारत व चीन के लिये लद्दाख का महत्त्व: इतिहास, भूगोल और रणनीति

29-Jun-2020

भारत और चीन के मध्य एल.ए.सी. के अन्य स्थलों के साथ लद्दाख में गतिरोध बना हुआ है। लद्दाख का इतिहास, भूगोल, रणनीतिक अवस्थिति तथा सांस्कृतिक जुड़ाव भारत, चीन (तिब्बत) और नेपाल को महत्त्वपूर्ण रूप से प्रभावित करता है।

जी.एम. फसलें: उपयोग पर बढ़ता विवाद

29-Jun-2020

चालू खरीफ मौसम में किसानों द्वारा आनुवंशिक रूप से सम्वर्धित बीजों (Genetically Modified Seeds/GM Seeds) जैसे, मक्का, सोयाबीन, सरसों, बैंगन और एच.टी. कपास (Herbicide Tolerant- HT Cotton) की फसलों पर रोक के बावजूद बड़े पैमाने पर बुवाई की जाएगी।

लिडार तकनीक: उपयोग के विभिन्न आयाम

28-Jun-2020

हाल ही में, लिडार तकनीक द्वारा मेक्सिको में एक वृहद और प्राचीनकालीन माया साइट के बारे में नई जानकारियाँ प्राप्त हुईं हैं।

पी.एम. केयर्स फण्ड: पारदर्शिता पर उठते प्रश्न चिन्ह

27-Jun-2020

हाल ही में, प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) द्वारा कहा गया है कि प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और आपात स्थिति राहत कोष (पी.एम. केयर्स फण्ड) सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 की धारा- 2 (एच) के तहत एक ‘सार्वजानिक प्राधिकरण’ (Public Authority) नहीं है।

आरक्षण मूल अधिकार नहीं : उच्चत्तम न्यायालय

26-Jun-2020

हाल ही में,उच्चतम न्यायालय ने आरक्षण पर एक बड़ी टिप्‍पणी करते हुए कहा है कि किसी एक समुदाय के लिये सीटों को आरक्षित करना उस समुदाय का मौलिक अधिकार नहीं है।

बायो-सिमिलर उत्पाद तथा पेटेंट

26-Jun-2020

हाल ही में, एक भारतीय फॉर्मा कम्पनी के एक बायो-सिमिलर उत्पाद ‘इंसुलिन ग्लारजीन/ग्लेरगीन’ (Insulin Glargine) को अमेरिका द्वारा अनुमोदन प्रदान कर दिया गया है। यू.एस.एफ़.डी.ए. द्वारा इस उत्पाद को अनुमोदित किये जाने के बाद कुछ सवाल पैदा हो गये हैं।

कृष्णा व गोदावरी नदी जल विवाद

25-Jun-2020

हाल ही में केंद्र सरकार ने तेलंगाना और आंध्र प्रदेश द्वारा कृष्णा और गोदावरी नदियों के जल के उपयोग को लेकर एक-दूसरे के विरूद्ध शिकायत सम्बंधी मामले का जायज़ा लेने का निर्णय लिया है।

भारत का पहला गैस एक्सचेंज: आवश्यकता और महत्त्व

25-Jun-2020

विगत दिनों भारत का प्रथम गैस एक्सचेंज ‘इंडियन गैस एक्सचेंज’ (Indian Gas Exchange- IGX) नाम से लॉन्च किया गया।

अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय: अधिकार क्षेत्र और विवाद

24-Jun-2020

हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा एक कार्यकारी आदेश (Executive Order) पारित कर अफ़गानिस्तान में कथित रूप से युद्ध अपराधों में शामिल अमेरिकी सैनिक और अन्य लोगों के कृत्यों की जाँच कर रहे अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायलय (International Criminal Court- ICC) के अधिकारियों पर आर्थिक व पर्यटन सम्बंधी प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिये गए हैं।

« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
CONNECT WITH US!

X
Classroom Courses Details Online / live Courses Details Pendrive Courses Details PT Test Series 2021 Details
X