NEWS ARTICLES

  • Home
  • NEWS ARTICLES

रासायानिक हमलों के लिये सीरिया ज़िम्मेदार –OPCW रिपोर्ट

15-Apr-2020

हाल ही में वैश्विक स्तर पर रासायनिक हथियारों के प्रहरी रासायनिक हथियार निषेध संगठन (Organisation for the Prohibition of Chemical Weapons-OPCW) ने रासायनिक हमलों के लिये पहली बार स्पष्ट रूप से सीरिया को दोषी ठहराया है।

लॉकडाउन में नई उम्मीद : वैकल्पिक बाज़ार चैनल

15-Apr-2020

भारत में कोरोनावायरस महामारी की शुरुआत उस समय हुई जबयहाँ फसलों की कटाई का मौसम चल रहा था। चूँकिबाज़ार बंद थे, इसलिये देश में 100 लाख हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र की फसल के लिये खतरा उत्पन्न हो गया था। ऐसे में वैकल्पिक बाज़ार एक बड़ी उम्मीद बन के सामने आए हैं।

इंटीग्रेटेड गवर्नमेंट ऑनलाइन ट्रेनिंग (i-GOT)

14-Apr-2020

इंटीग्रेटेड गवर्नमेंट आनलाइन ट्रेनिंग (i-GOT) एक ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफार्म है जिसे कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा अग्रिम पंक्ति के सभी कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण के लिये लॉन्च किया गया है।

लॉकडाउन के समय में e-NAM पोर्टल की उपियोगिता

14-Apr-2020

देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से बाजारों मेंचल रहीमंदी के बीच केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक कृषि बाजार मंच (e-NAM) में कुछ नई सुविधाओंको शामिल किया है।

अनक कराकातोआ ज्वालामुखी में पुनः विस्फोट

13-Apr-2020

10 अप्रैल 2020 की रात को इंडोनेशिया के अनक कराकातोआ (Anak Krakatau) ज्वालामुखी में हुए विस्फोट से निकला लावा आकाश में 500 मीटर तक फैल गया|

बाज़ार हस्तक्षेप योजना (MIS)

13-Apr-2020

फल और सब्ज़ियाँ जल्दी खराब होने वाले सामान (पेरिशेबल) होते हैं, इन्हें एक निश्चित समय पर खेत से तोड़ना होता अन्यथा फसल खराब हो जाती है।

असमिया गमछा: परम्परागत पहचान के विभिन्न स्वरूप

12-Apr-2020

असम में परम्परागत रूप से प्रचलित एक विशेष प्रकार के सूती गमछे (Assamese Gamosa) को कोविड-19 के प्रसार में रोकथाम हेतु मॉस्क के रूप प्रयोग किया जा रहा है।

देशव्यापी संकट के दौरान सशस्त्र बलों की भूमिका

12-Apr-2020

हाल ही में COVID-19 महामारीके दिल्ली में प्रसार को रोकने हेतु आवश्यक संगरोध (Quarantine)व्यवस्थाकी देख-रेख के लिये तथा स्थानीय प्रशासन की मदद करने के लिये सशस्त्र-बलों की तैनाती की प्रक्रिया सुर्खियों में थी।

लॉकडाउन और भारतीय अर्थव्यवस्था: आकलन, प्रभाव व उपाय

11-Apr-2020

कोविड-19 के प्रकोप, उसको रोकने हेतु किये जा रहे हो उपायों तथा लॉकडाउन के कारण वैश्विक व भारतीय अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। आगे की तैयारी के लिये इस प्रभाव का आकलन आवश्यक है।

लिंग चयन प्रतिषेध अधिनियम, 1994

11-Apr-2020

हाल ही स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) ने स्पष्ट किया है कि लिंग चयन प्रतिषेध अधिनियम को किसी भी प्रकार से निलंबित नहीं किया गया है।



« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
CONNECT WITH US!

X