• Sanskriti IAS - अखिल मूर्ति के निर्देशन में

NEWS ARTICLES

  • Home
  • NEWS ARTICLES

राष्ट्रीय  अवसंरचना  पाइपलाइन  पर  कार्यबल  की  रिपोर्ट

17-May-2020

राष्ट्रीय अवसंरचना पाइपलाइन (National Infrastructure Pipeline-NIP) की रूपरेखा तैयार करने के लिये वित्त मंत्रालय ने सितम्बर 2019 में एक कार्यबल का गठन किया था।

कोविड-19 :  आर.बी.आई.  के  लिये  चुनौतियाँ एवं सुझाव

16-May-2020

हाल ही में, भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास द्वारा बैंकों (सरकारी और निजी बैंक) के मुख्य अधिकारियों के साथ लॉकडाउन के उपरांत अर्थव्यवस्था में तरलता की स्थिति को लेकर चर्चा हुई।

कठोर दायित्व बनाम पूर्ण दायित्व सिद्धांत

15-May-2020

हाल ही में, राष्ट्रीय हरित अधिकरण (National Green Tribunal-NGT) ने विशाखापत्तनम गैस रिसाव के लिये एल.जी. पॉलिमर कम्पनी को कठोर दायित्व सिद्धांत के तहत प्रथम दृष्टया ज़िम्मेदार पाया है।

श्रम कानूनों में बदलाव

14-May-2020

हाल ही में, कोरोना वायरस की वजह से देशव्यापी लॉकडाउन के बीच उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात सहित कुछ अन्य राज्यों ने अध्यादेशों तथा कार्यकारी आदेशों द्वारा अपने श्रम कानूनों में कुछ बदलाव प्रस्तावित किये हैं।

लॉकडाउन और शहरी ओज़ोन

13-May-2020

हाल ही में, मैनचेस्टर (ब्रिटेन) के एक शोध में पाया गया है कि राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की वजह से शहरी ओज़ोन (Urban ozone) की नई श्रेणी खतरनाक प्रदूषक साबित हो सकती है।

ईरान की मुद्रा के नाम और मूल्य-वर्ग में परिवर्तन के निहितार्थ

12-May-2020

ईरान की सरकार ने अपनी मुद्रा (रियाल) के नाम परिवर्तन तथा उसके मूल्य-वर्ग में बदलाव का निर्णय लिया है। ईरान ने दिसम्बर 2016 में भी तत्कालीन मुद्रा ‘रियाल’ (Rial) के नाम और मौद्रिक-मूल्य (Monetary Value) में बदलाव प्रस्तावित किया था।

साइबर धोखाधड़ी एवं डीप-फेक तकनीक

11-May-2020

हाल ही में, साइबर अपराध सेल के अधिकारियों ने कुछ ऐसी ऐप और वेबसाइटों के बारे में बताया है जिनके द्वारा कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) एल्गोरिदम का उपयोग करते हुए किसी भी निर्दोष व्यक्ति की अश्लील तस्वीरें बनाई जा सकती हैं।

वैश्विक आतंकवाद सूचकांक पर उठते सवाल

10-May-2020

हाल ही में, नीति आयोग द्वारा संकलित एक रिपोर्ट में ऑस्ट्रेलिया स्थित अर्थशास्त्र और शांति के लिये संस्थान (Institute for Economics and Peace -IEP) की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाया गया।

लद्दाख हिमालय में नदियों के कटाव पर शोध

09-May-2020

हाल ही में, भारतीय शोधकर्ताओं ने लद्दाख हिमालय में नदियों का अध्ययन किया, जिसके द्वारा क्षेत्र में नदियों के कटाव के 35 हजार साल के इतिहास को सामने लाया गया है और कटाव क्षेत्र के उन हॉटस्पॉटों की पहचान की है जो बफर जोन का कार्य करते हैं।

भारत में धार्मिक स्वतंत्रता

08-May-2020

हाल ही में, अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी आयोग (U.S. Commission on International Religious Freedom -USCIRF) ने वर्ष 2020 की अपनी रिपोर्ट में भारत को सबसे निचली रैंकिंग देकर इसे, "विशेष चिंता वाले देशों" (countries of particular concern - CPC) के वर्ग में शामिल कर दिया है। 

« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
CONNECT WITH US!

X