New
UPSC Prelims 2024 Answer Key with Detailed Solution

NEWS ARTICLES

मिशन ऑन एडवांस्ड एंड हाई-इम्पैक्ट रिसर्च(MAHIR)

07-Jun-2023

हाल ही में, केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री द्वारा घोषणा की गयी, कि विद्युत क्षेत्र में उभरती प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाने के लिए मिशन ऑन एडवांस्ड एंड हाई-इम्पैक्ट रिसर्च (MAHIR) लॉन्च किया जाएगा।

अब तक की सबसे भारी मात्रा में एलएसडी बरामद 

07-Jun-2023

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के अनुसार पिछले दो दशकों में साइकेडेलिक ड्रग एलएसडी की सबसे बड़ी जब्ती की गई है और एक सिंडिकेट के छह सदस्यों को गिरफ्तार किया है, जिनके अमेरिका, नीदरलैंड और पोलैंड जैसे देशों से संबंध हैं।

न्याय विकास पोर्टल

07-Jun-2023

हाल ही में, कानून और न्याय मंत्रालय द्वारा न्याय विकास योजना के क्रियान्वयन की निगरानी के लिए न्याय विकास पोर्टल तैयार बनाया गया है।

2000 प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने की अनुमति

07-Jun-2023

भारत सरकार ने देशभर में 2000 प्राथमिक कृषि ऋण समितियों (PACS) को प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र खोलने की अनुमति देने का फ़ैसला किया है।

हिग्स बोसॉन

06-Jun-2023

यूरोप के CERN में लार्ज हैड्रोन कोलाइडर (LHC) पार्टिकल मैशर के साथ काम करने वाले भौतिकविदों ने बताया कि उन्होंने हिग्स बोसोन कण में क्षय होने के कारण एक Z बोसोन कण और एक फोटॉन बनने का पता चला है।

संयुक्‍त अरब अमीरात द्वारा तेल उत्पादन में कटौती

06-Jun-2023

हाल ही में, संयुक्‍त अरब अमीरात द्वारा घोषणा की गयी कि वह 2024 के अंत तक तेल उत्पादन में प्रति दिन एक लाख 44 हजार बैरल की कटौती जारी रखेगा।

रेलवे इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम

06-Jun-2023

हाल ही में, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा कहा गया कि बालासोर रेल दुर्घटना इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम में बदलाव के कारण हुई है। 

इंडिया रैंकिंग 2023 जारी : आईआईटी-मद्रास फिर पहले नंबर पर 

06-Jun-2023

शिक्षा मंत्रालय द्वारा इंडिया रैंकिंग 2023 जारी की गई, जो 2015 में शिक्षा मंत्रालय द्वारा विभिन्न संस्थाओं की रैंकिंग संबंधी उद्देश्य के लिए तैयार किए गए राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) को लागू करती है।

सोलर पैनलों का ई-कचरा

05-Jun-2023

कार्बन उत्सर्जन को कम करने में एक महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में माने जाने वाले सौर पैनल, अब निपटान और प्रतिस्थापन की चुनौतियों का सामना कर रहे हैं क्योंकि ये केवल 25 वर्षों तक ही चलते हैं।

नमक की गुफाओं में कच्चे तेल का भंडारण

05-Jun-2023

सरकार के स्वामित्व वाली इंजीनियरिंग कंसल्टेंसी फर्म इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड (ईआईएल) देश की रणनीतिक तेल भंडारण क्षमता बढ़ाने के सरकार के उद्देश्य के अनुरूप राजस्थान में नमक की गुफाओं में रणनीतिक तेल भंडार विकसित करने की संभावनाओं और व्यवहार्यता का अध्ययन कर रही है।



« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
Have any Query?

Our support team will be happy to assist you!

OR