• Sanskriti IAS - अखिल मूर्ति के निर्देशन में

NEWS ARTICLES

  • Home
  • NEWS ARTICLES

अंतर्राष्ट्रीय खाद्य संकट और भारत की प्रतिक्रिया

11-Apr-2022

जलवायु संकट, कोविड-19 महामारी, गरीबी और असमानता से प्रेरित वैश्विक भुखमरी बढ़ रही है। लाखों लोग भुखमरी का शिकार हैं और कई लोगों के पास पर्याप्त भोजन की उपलब्धता नहीं है। 

बंगाल की खाड़ी समुद्री संवाद

11-Apr-2022

बंगाल की खाड़ी में लगभग 15,792 वर्ग किलोमीटर के मैंग्रोव वनों, लगभग 8,471 वर्ग किलोमीटर के प्रवाल भित्तियों, समुद्री घास के मैदानों का विस्तार पाया जाता है। साथ ही, समुद्री कछुओं के सामूहिक घोंसलों के स्थलों का एक प्रमुख निवास है।

गनोडर्मा ल्यूसिडम

11-Apr-2022

गैनोडर्मा ल्यूसिडम (Ganoderma lucidum) एक औषधीय मशरूम है। भारत में इसकी संभावनाओं का पता लगाया जा रहा है।

पूर्वोत्तर भारत में अफस्पा की स्थिति

09-Apr-2022

हाल ही में, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने असम, मणिपुर और नागालैंड में सशस्त्र बल (विशेष शक्ति) अधिनियम (AFSPA), 1958 के तहत ‘अशांत क्षेत्रों’ को कम करने के आदेश जारी किये है। यह निर्णय उग्रवाद को समाप्त करने और पूर्वोत्तर में स्थायी शांति लाने के लिये किये गए प्रयासों तथा कई समझौतों के कारण बेहतर सुरक्षा स्थिति और तेजी से विकास का परिणाम है।

असम-मेघालय सीमा विवाद समाधान

09-Apr-2022

हाल ही में, असम और मेघालय ने अपने 50 वर्ष पुराने अंतर्राज्यीय सीमा विवाद के कुल 12 में से 6 क्षेत्रों के विवाद समाधान हेतु एक समझौते पर हस्ताक्षर किया। इससे असम-मेघालय सीमा के शेष क्षेत्रों और असम तथा तीन अन्य पूर्वोत्तर राज्यों के बीच अंतर के समान क्षेत्रों में विवादों को हल करने का मार्ग प्रशस्त होने की उम्मीद है।

भारत-तुर्कमेनिस्तान संबंध 

08-Apr-2022

हाल ही में, भारत के राष्ट्रपति द्वारा तुर्कमेनिस्तान और नीदरलैंड की राजकीय यात्रा की गई, जिसके पहले चरण में ये तुर्कमेनिस्तान की राजधानी अश्गाबात पहुँचे। यह किसी भारतीय राष्ट्रपति द्वारा तुर्कमेनिस्तान की पहली यात्रा है। विदित है कि इस वर्ष भारत और तुर्कमेनिस्तान के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 30 वर्ष पूरे हुए हैं।

भुगतान करने की टैप तकनीक

08-Apr-2022

हाल ही में, गूगल के भुगतान एप गूगल पे ने पाइन लैब्स कंपनी के सहयोग से भारत में यू.पी.आई. भुगतान करने के लिये 'टैप तकनीक' को प्रारंभ किया है। यह सुविधा नियर फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) तकनीक का उपयोग करती है।

भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौता 

08-Apr-2022

हाल ही में, भारत-ऑस्ट्रेलिया के मध्य एक आभासी कार्यक्रम में आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते (IndAus ECTA) पर हस्ताक्षर किया गया। यह समझौता एक दशक के बाद किसी वि‍कसित देश के साथ होने वाला भारत का पहला व्‍यापार समझौता है। 

भारत-पाकिस्तान संबंध की वर्तमान स्थिति

07-Apr-2022

हालिया कुछ दिनों में, भारत-पाकिस्तान संबंधों में उत्साहजनक विकास को देखा गया है। 9 मार्च, 2022 को भारत की एक मिसाइल पाकिस्तानी क्षेत्र में प्रवेश कर गई, जिसके पश्चात् पाकिस्तानी सेना ने यह स्पष्ट किया कि मिसाइल हथियार के बिना थी और इससे जनमानस को कोई हानि नहीं हुई। 

गहरे समुद्री अनुसंधान में भारत के बढ़ते कदम

07-Apr-2022

हाल ही में, भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना सेवा केंद्र (INCOIS) द्वारा ‘अंतर्राष्ट्रीय हिंद महासागर सम्मेलन’ (IIOC) का आयोजन किया गया।

« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
CONNECT WITH US!