• Sanskriti IAS - अखिल मूर्ति के निर्देशन में

NEWS ARTICLES

  • Home
  • NEWS ARTICLES

सिरुमलाई पर्वत श्रृंखला में जैव विविधता पार्क

10-Jun-2022

हाल ही में, तमिलनाडु के डिंडीगुल ज़िले में सिरुमलाई पहाड़ी क्षेत्र में एक अद्वितीय जैव विविधता पार्क का विकास किया जा रहा है। 

पारिस्थितकी संवेदनशील क्षेत्र पर सर्वोच्च न्यायालय का निर्णय

09-Jun-2022

हाल ही में, सर्वोच्च न्यायलय ने निर्देश दिया है कि देश भर में प्रत्येक संरक्षित वन, राष्ट्रीय उद्यान और वन्यजीव अभयारण्य में उनकी सीमांकित सीमाओं से कम से कम एक किमी. तक  अनिवार्य पारिस्थितकी संवेदनशील क्षेत्र (ESZ) का निर्माण होना चाहिये।

डायरेक्ट-टू-मोबाइल तकनीक

08-Jun-2022

हाल ही में, दूरसंचार विभाग और प्रसार भारती एक ऐसी तकनीक की व्यवहार्यता की खोज कर रहे हैं जो सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता के बिना वीडियो और मल्टीमीडिया सामग्री को सीधे मोबाइल फोन पर प्रसारित करने की अनुमति देती है। 

अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिये श्रेष्ठ योजना

07-Jun-2022

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा अनुसूचित जाति (SC) के सर्वाधिक गरीब विधार्थियों के लिये गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से ‘लक्षित क्षेत्रों में विधार्थियों के लिये आवासीय शिक्षा योजना’ : श्रेष्ठ (Scheme for Residential Education for Students in Targeted Areas : SHRESHTA) शुरू की गई है। 

रेडियोआवृत्ति पहचान टैग और बारकोड

06-Jun-2022

हाल ही में, केंद्र सरकार ने दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर यात्री सामान टैग को रेडियो आवृत्ति पहचान (Radio-Frequency Identification : RFID) से संबद्ध करने की योजना बनाई है। वर्तमान में यात्री सामान टैग को बारकोड से संबद्ध किया जाता है।

भारत-सेनेगल संबंध

06-Jun-2022

हाल ही में, भारत के उपराष्ट्रपति श्री एम.वेंकैया नायडू ने सेनेगलकी आधिकारिक यात्रा की है। भारत की तरफ से सेनेगल की यह पहली उच्च स्तरीय यात्रा है। विदित है कि इसी वर्ष दोनों देश अपने राजनयिक संबंधों के 60 वर्ष पूरे होने का उत्सव मना रहे हैं।`

प्रशांत द्वीप समूह में चीन के बढ़ते कदम

04-Jun-2022

हाल ही में,चीन के विदेश मंत्रीद्वारा प्रशांत महासागर के 8 द्वीपीय देशोंकी यात्रा की गई।साथ ही, फिजी की सह अध्यक्षता में चीन ने द्वितीय ‘चीन-प्रशांत द्वीप देशों’ के विदेश मंत्रियों की बैठक की सह-मेजबानी भी की।

संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन

04-Jun-2022

हाल ही में, संयुक्त राष्ट्र (UN) के एक शीर्ष अधिकारी ने कांगो में सशस्त्र समूह के हमले को विफल करने के लिये भारत एवं अन्य देशों के शांति सैनिकों की प्रशंसा की है।

तरल नैनो यूरिया

03-Jun-2022

हाल ही में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के कलोल में देश के पहले तरल नैनो यूरिया संयंत्र का उद्घाटन किया है। इस पेटेंट उत्पाद से न केवल यूरिया के आयात में कमी आएगी बल्कि इससे कृषि उत्पादन में भी सुधार होगा।

सकल घरेलू उत्पाद के ‘अनंतिम अनुमान’ 

02-Jun-2022

हाल ही में सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा जारी ‘अनंतिम अनुमान’ (Provisional Estimates) के अनुसार भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में वित्त वर्ष 2021-22 में 8.7% की वृद्धि हुई है, जबकि वित्तीय वर्ष 2020-21 के दौरान जी.डी.पी. में 6.6% की वृद्धि हुई थी। 

« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
CONNECT WITH US!

X