NEWS ARTICLES

  • Home
  • NEWS ARTICLES

वैवाहिक बलात्कार का अपराधीकरण

17-Jan-2023

हाल ही में सुप्रीम कोर्ट द्वारा कहा गया कि वह वैवाहिक बलात्कार को अपराध घोषित करने की मांग करने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करेगा।

चीन-भूटान सीमा विवाद

16-Jan-2023

चीन-भूटान सीमा मुद्दे पर 11वीं विशेषज्ञ समूह बैठक चीन के कुनमिंग शहर में आयोजित किया गया है। इस तीन चरण-रोडमैप के तहत समझौते के लिए सहमति बनी है।

भोपाल गैस मामले में उपचारात्मक याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का निर्णय

16-Jan-2023

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार की वर्ष 1984 में हुई भोपाल गैस त्रासदी के पीड़ितों को मुआवजा देने के लिए अतिरिक्त धनराशि के रूप में 7,844 करोड़ रुपये की मांग करने वाली एक उपचारात्मक याचिका पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है।

संसद की सदस्यता से निरर्हता के आधार

16-Jan-2023

हाल ही में लोकसभा सचिवालय द्वारा लक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल को अयोग्य घोषित करने की अधिसूचना जारी की गयी।

विश्व का सबसे लंबा नदी क्रूज़, एमवी गंगा विलास

14-Jan-2023

हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री द्वारा वाराणसी में विश्व के सबसे लंबे नदी क्रूज़, एमवी गंगा विलास को परिचालन के लिए हरी झंडी दिखाई गयी।

अमेरिकी मानेटी 

14-Jan-2023

हाल ही में, अमेरिका के वन्यजीव अधिकारियों ने बताया है कि फ्लोरिडा में ‘अमेरिकी मानेटी’ (American Manatee) नामक समुद्री जीव के मौतों की संख्या वर्ष 2021 की तुलना में वर्ष 2022 में कम हुई हैं। हालाँकि अभी भी जल प्रदूषण के कारण समुद्री घास के नष्ट होने से इनके समक्ष खाद्य संकट बना हुआ है।

चीन के साथ भारत का व्यापार घाटा 100 अरब डॉलर से अधिक 

14-Jan-2023

हाल ही में चीन के जनरल एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ कस्टम्स (जीएसी) द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, 2022 में भारत-चीन व्यापार, 2021 की तुलना में 8.4% बढ़कर 135.98 अरब डॉलर हो गया।

मंगल ग्रह पर मेंटल प्लूम

14-Jan-2023

हाल ही में, नेचर एस्ट्रोनॉमी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार मंगल ग्रह की सतह के नीचे एक सक्रिय मेंटल प्लूम (Mantle Plume) के साक्ष्य मिले हैं। साथ ही, यह भी पता चला है कि इस ग्रह का आंतरिक भाग पहले की अपेक्षा अधिक गतिशील है।

राज्यपाल और मुख्यमंत्री में विवाद 

13-Jan-2023

हाल ही में, तमिलनाडु विधानसभा में राज्यपाल द्वारा विधानसभा सत्र की शुरुआत में राज्य सरकार द्वारा उन्हें पढ़ने के लिए सौंपे गए अभिभाषण के कुछ हिस्सों को छोड़ दिया गया।

सर्वोच्च न्यायालय द्वारा घोषित कानून सभी के लिए बाध्यकारी 

13-Jan-2023

हाल ही में सुप्रीम कोर्ट द्वारा कहा गया कि भारत के उपराष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रीय न्यायिक नियुक्ति आयोग पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले की सार्वजनिक आलोचना को कानून के खिलाफ टिप्पणी के रूप में देखा जा सकता है।



« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
CONNECT WITH US!

X