• Sanskriti IAS - अखिल मूर्ति के निर्देशन में

NEWS ARTICLES

  • Home
  • NEWS ARTICLES

श्रीलंका का सॉवरेन ऋण संकट

19-Apr-2022

हाल ही में, श्रीलंका सरकार ने 51 अरब डॉलर के अपने सभी विदेशी ऋण को कुछ समय के लिये डिफ़ॉल्ट (Default) करने का निर्णय लिया है अर्थात् वह विदेशी ऋण को चुकाने में असमर्थ रहेगा। साथ ही, श्रीलंका अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से वित्तीय सहायता की प्रतीक्षा कर रहा है।

नया स्वास्थ्य कानून मसौदा

18-Apr-2022

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने एक नए राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य कानून के लिये राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य विधेयक के मसौदे को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया शुरू की है। 

माइग्रेशन ट्रैकिंग सिस्टम

18-Apr-2022

हाल ही में, देश में अपनी तरह की पहली परियोजना के रूप में महाराष्ट्र सरकार ने ‘व्यक्तिगत विशिष्ट पहचान संख्या’ के माध्यम से सुभेद्य मौसमी प्रवासी श्रमिकों के प्रवासन के संबंध में जानकारी हेतु एक वेबसाइट-आधारित ‘माइग्रेशन ट्रैकिंग सिस्टम’ (Migration Tracking System : MTS) एप्लिकेशन विकसित किया है।

भारत-अमेरिका 2+2 संवाद 

16-Apr-2022

हाल ही में, भारत और अमेरिकाके मध्य चौथे ‘2+2 संवाद’(2+2 Dialogue) का आयोजन वाशिंगटन डी.सी. में किया गया। इसमें दोनों देशों के विदेश और रक्षा मंत्रियों ने भाग लिया। इससे पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री और अमेरिकी राष्ट्रपति के मध्य संपन्न वर्चुअल बैठक के दौरान भी दोनों देशों के विदेश और रक्षा मंत्री उपस्थित थे।

डाटा पहुँच एवं उपयोग नीति मसौदा

15-Apr-2022

हाल ही में जारी ‘डाटा पहुँच एवं उपयोग नीति’ मसौदा के विविध आयामों की विशेषज्ञों द्वारा समीक्षा की जा रही है तथा भविष्य में मसौदे से जुड़े मानदंडों, नियमों और निकायों से संबंधित कुछ चिंताओं और आशंकाओं पर भी विमर्श किया जा रहा है।

शहरी कृषि और संबंधित पक्ष

15-Apr-2022

‘शहरी कृषि’ नगरीय और उपनगरीय क्षेत्रों में कृषि की एक पद्धति है। कृषि वृहत् रूप से खाद्य एवं गैर-खाद्य उत्पादों की एक विस्तृत शृंखला को दर्शाती है, जिन्हें उगाया या खेती की जा सकती है, जिसमें पशुपालन, जलीय कृषि और मधुमक्खी पालन भी शामिल हैं। हालाँकि, भारतीय शहरों के परिप्रेक्ष्य में ये पूरी तरह से मानव उपभोग के लिये सब्जियों, फलों और फूलों की कृषि पर ही केंद्रित हैं।

भारत में तटीय अपरदन की स्थिति

14-Apr-2022

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अनुसार, देश की मुख्य भूमि की 6,907.18 किमी. लंबी तटरेखा में से लगभग 34% अपरदन के विभिन्न स्तरों पर प्रभावित है, जबकि 26% समुद्र तट अभिवृद्धि प्रकृति (Accreting Nature) के हैं और शेष 40% स्थिर अवस्था में है।

भारत में महापाषाणिक जार 

14-Apr-2022

असम के दीमा हसाओ (Dima Hasao) ज़िले में महापाषाणिक पत्थर के जारों (Megalithic Stone Jars) की खोज ने दूसरी सहस्राब्दी ई.पू. में भारत के पूर्वोत्तर और दक्षिण पूर्व एशिया के बीच संभावित संबंधों पर ध्यान केंद्रित किया है।

फोर्टिफाइड चावल के वितरण को मंजूरी

13-Apr-2022

हाल ही में, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सरकारी कार्यक्रमों के तहत आयरन से ‘फोर्टिफाइड राइस’ के वितरण की एक योजना को मंजूरी प्रदान की है। विगत वर्ष स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2024 तक वितरित किये जाने वाले चावल के फोर्टिफिकेशन की घोषणा की थी।

श्रमबल में महिला भागीदारी और सुरक्षित कार्यस्थल

12-Apr-2022

भारत में महिला श्रम बल भागीदारी दर पहले से ही अत्यंत निम्न है। कोविड-19 जनित लॉकडाउन के कारण इसमें और भी गिरावट आई है। महिलाओं के कार्यस्थल में सुधार, सुरक्षा, स्वास्थ्य व्यवस्था आदि के द्वारा महिलाओं को कार्यबल में वापस लाकर श्रमबल में उनकी भागीदारी को बढ़ाया जा सकता है।

« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
CONNECT WITH US!