• Sanskriti IAS - अखिल मूर्ति के निर्देशन में

NEWS ARTICLES

  • Home
  • NEWS ARTICLES

टाइप 1 मधुमेह : निदान, उपचार एवं प्रबंधन

21-Jun-2022

हाल ही में, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद् (IMCR) ने टाइप 1 डायबिटीज के निदान, उपचार और प्रबंधन के लिये दिशा-निर्देश जारी किये हैं। टाइप 1 मधुमेह के लिये आई.एम.सी.आर. ने पहली बार विशेष रूप से दिशानिर्देश जारी किये हैं।

बाल विवाह उन्मूलन के प्रयास

20-Jun-2022

भारत में बाल विवाह अभी भी बड़े पैमाने पर प्रचलित है। ऐसा तर्क दिया जा रहा है कि महिलाओं के विवाह की न्यूनतम आयु में वृद्धि व्यक्तिगत और सामाजिक स्तर पर पर्याप्त लाभ के लिये की गई है।

भारत में कुपोषण संकट

20-Jun-2022

सुपोषण में वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियों को सशक्त बनाने की क्षमता होती है। वर्तमान में भारत जनसंख्या लाभांश की स्थिति में में है किंतु इसकी अधिकांश आबादी (विशेषकर महिलाओं तथा बच्चों) को कुपोषण का सामना करना पड़ रहा है। कुपोषण के व्यापकता की समस्या जनसंख्या लाभांश को सीमित करती है।

बुद्ध के पवित्र अवशेष

18-Jun-2022

भगवान बुद्ध के चार पवित्र अवशेषों को मंगोलियाई बौद्ध पूर्णिमा उत्सव के अवसर पर मंगोलिया भेजा गया है। केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू की अध्यक्षता में 25 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल इन अवशेषों को 11 दिवसीय प्रदर्शनी के लिये भारत से मंगोलिया लेकर गया।

गैर-व्यक्तिगत नागरिक डाटा के एकीकरण संबंधी मसौदा प्रस्ताव

18-Jun-2022

हाल ही में, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने ‘डाटा गवर्नेंस नीति का मसौदा’ जारी किया है, जो 'इंडिया डाटा एक्सेसिबिलिटी एंड यूज़ पॉलिसी 2022' को प्रतिस्थापित करेगा।

गूगल का नया चैटबॉट

17-Jun-2022

हाल ही में, अमेरिका के एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) शोधकर्ता ने पक्षपात और अभद्र भाषा (हेट स्पीच) का परीक्षण करने वाले गूगल के अद्यतन चैटबॉक्स ‘संवाद अनुप्रयोगों के लिये भाषा मॉडल’ (Language Model for Dialogue Applications : LaMDA) को संवेदनशील बताया है।

पश्चिमी क्षेत्रीय परिषद

16-Jun-2022

हाल ही में, केंद्रीय गृह मंत्री की अध्यक्षता में ‘दादर और नगर हवेली एवं दमन और दीव’ की राजधानी दीव में पश्चिमी क्षेत्रीय परिषद की 25वीं बैठक संपन्न हुई।

राष्ट्रीय ई-विधान आवेदन

15-Jun-2022

हाल ही में, गुजरात के विधायकों के एक प्रतिनिधिमंडल ने नई ‘ई-विधान प्रणाली’ (e-Vidhan System) के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिये उत्तर प्रदेश विधानसभा का दौरा किया। उल्लेखनीय है कि कुछ समय पूर्व उत्तर प्रदेश विधानसभा ने काग़जरहित कार्यवाही के लिये इस प्रणाली को अपनाया है।

पर्यावरण सूचकांक और भारत

15-Jun-2022

हाल ही में, येल और कोलंबिया विश्वविद्यालयों द्वारा जारी ‘पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक (EPI)2022’ में भारत 180 देशों की सूची में सबसे निचले पायदान पर रहा है। हालाँकि, केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय के अनुसार, इसके मूल्यांकन में प्रयोग किये गए संकेतक ‘निराधार धारणाओं’ पर आधारित हैं।

खाड़ी देशों में भारत के हित

14-Jun-2022

हाल ही में, भारत के सत्तारूढ़ राजनीतिक दल के प्रवक्ता द्वारा पैंगबर मुहम्मद पर दिये गए एक विवादित बयान पर विभिन्न खाड़ी देशों द्वारा आपत्ति व्यक्त की गई है।

« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
CONNECT WITH US!

X