• Sanskriti IAS - अखिल मूर्ति के निर्देशन में

NEWS ARTICLES

  • Home
  • NEWS ARTICLES

भारत में इंटरनेट शटडाउन

17-Sep-2021

जम्मू-कश्मीर की सरकार ने कश्मीर घाटी में कट्टरपंथी अलगाववादी नेता की मृत्यु पर सभी इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके अतिरिक्त, हरियाणा सरकार द्वारा भी किसानों के विरोध प्रदर्शन के चलते पाँच अलग-अलग ज़िलों में इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध का आदेश दिया गया है।

भारत ऑस्ट्रेलिया 2+2 संवाद : व्यापक रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा 

17-Sep-2021

हाल ही में, भारत एवं ऑस्ट्रेलिया के मध्य पहली टू प्लस टू (2+2) मंत्रिस्तरीय वार्ता नई दिल्ली में संपन्न हुई। इस वार्ता में भारतीय रक्षा मंत्री एवं विदेश मंत्री ने अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्षों के साथ भाग लिया। दोनों ही देश शांतिपूर्ण और समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिये प्रतिबद्ध हैं और इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिये महत्त्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं।

दुर्लभ चित्रों, रंगों व कपड़ो के नमूनों का संग्रह

16-Sep-2021

हाल ही में, भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण विभाग (कोलकाता) ने भारतीय पादप विविधता के ऑनलाइन रिकॉर्ड को प्रदर्शित किया है। भारतीय सर्वेक्षण विभाग की यह पहल पादप संरचना विज्ञानियों के लिये बहुत मददगार सिद्ध होगी।

अमेरिका-चीन संबंध

16-Sep-2021

अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा अपने चीनी समकक्ष से बातचीत के दौरान कहा गया कि “दोनों देशों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि प्रतिस्पर्धा, संघर्ष में बदलने पाए, क्योंकि दोनों देश बढ़ते हुए मतभेदों का सामना कर रहे हैं। 

श्रीलंका में खाद्य व विदेशी मुद्रा का संकट 

16-Sep-2021

वर्तमान में श्रीलंका एक कठिन आर्थिक और खाद्य संकट से जूझ रहा है। हाल ही में, श्रीलंका ने खाद्य संकट को लेकर आपातकाल लागू कर दिया है, क्योंकि निजी बैंकों के पास आयात के लिये विदेशी मुद्रा की भारी कमी है। 

विषाक्त वस्त्र अपशिष्टों की बेहतर जल प्रबंधन प्रणाली

15-Sep-2021

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने सूचना दी है कि भारतीय शोधकर्ताओं द्वारा एकबेहतर जल प्रबंधन प्रणालीविकसित की गई है। इस प्रणाली के माध्यम से कपड़ा कारखानों से निकलने वालेऔद्योगिक डाई अपशिष्ट जलकी विषाक्तता को समाप्त कर, उसे पुनः घरेलू एवं औद्योगिक उपयोग के लिये उपयुक्त बनाया जा सकता है।

राजस्थान में डायनासोर के पदचिह्न 

15-Sep-2021

हाल ही में, राजस्थान में डायनासोर के पैरों के निशान के प्रमाण मिले हैं। राजस्थान के जैसलमेर ज़िले के थार रेगिस्तान में डायनासोर की तीन प्रजातियों के पैरों के निशान पाए गए हैं। इससे राज्य के पश्चिमी भाग में विशाल सरीसृपों की उपस्थिति के प्रमाण मिलते हैं। 

सारागढ़ी की लड़ाई

14-Sep-2021

12 सितंबर को सारागढ़ी की लड़ाई की 124वीं वर्षगांठ थी। इस लड़ाई ने देश और विदेश की कई सेनाओं, पुस्तकों व फिल्मों को अत्यधिक प्रेरित किया है।सारागढ़ी की लड़ाई को दुनिया के सैन्य इतिहास में सबसे बेहतरीन अंतिम प्रतिकार में से एक माना जाता है।

थामीराबरानी नदी सभ्यता

14-Sep-2021

हाल ही में, तमिलनाडु केथूथुकुडी  ज़िले के शिवकलाईमें पुरातत्त्व खुदाई के दौरान मिले एककलश से प्राप्त चावल और मिट्टीके अध्ययन से पता चला किथामीराबरानी नदी के तट पर 3200 सालपहले एक सभ्यता का विकास हुआ था। 

चीन द्वारा मिसाइल साइलो का निर्माण: कारण एवं निहितार्थ 

13-Sep-2021

हालिया उपग्रह छवियों से (Satellite Images) से पता चला है कि चीन गांसु प्रांत के युमेन में, झिंजियांग प्रांत में हामी के पास और इनर मंगोलिया प्रांत के ऑर्डोस सिटी के हैंगगिन बैनर में कम से कम तीन मिसाइल साइलो फील्ड (भण्डार क्षेत्र) का निर्माण कर रहा है।

« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
CONNECT WITH US!

X
Classroom Courses Details Online / live Courses Details Pendrive Courses Details PT Test Series 2021 Details
X