• Sanskriti IAS - अखिल मूर्ति के निर्देशन में

NEWS ARTICLES

  • Home
  • NEWS ARTICLES

म्यूचुअल फंड और इनसाइडर ट्रेडिंग 

26-Nov-2022

हाल ही में पूंजी बाजार नियामक सेबी ने म्यूचुअल फंड की खरीद और बिक्री को इनसाइडर ट्रेडिंग नियमों के दायरे में लाने के लिए मानदंडों में संशोधन किया है।

राष्ट्रीय दुग्ध दिवस

26-Nov-2022

भारत में श्वेत क्रांति के जनक वर्गीज कुरियन की जयंती के उपलक्ष्य में प्रति वर्ष 26 नवंबर को राष्ट्रीय दुग्ध दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य दूध एवं दुग्ध उत्पादों के महत्त्व के बारे में लोगों में जागरूकता का प्रसार करना है।

जी20 का बाली शिखर सम्मेलन

25-Nov-2022

हाल ही में, नुसा दुआ (बाली, इंडोनेशिया) में जी20 देशों ने ‘रिकवर टुगेदर, रिकवर स्ट्रॉन्गर’ (Recover Together, Recover Stronger) थीम के तहत 17वें वार्षिक शिखर सम्मेलन का आयोजन किया। 

बेरोजगारी दर में कमी 

25-Nov-2022

हाल ही में, राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) द्वारा जारी नवीनतम आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (PLFS) के आँकडों के अनुसार जुलाई-सितंबर में बेरोजगारी दर घटकर 7.2% हो गयी है। 

आर्कटिक में रूस के परमाणु आइसब्रेकर 

25-Nov-2022

हाल ही में रूस द्वारा आर्कटिक क्षेत्र में रणनीतिक महत्व के परमाणु-संचालित आइसब्रेकर लॉन्च किये गए। जलवायु परिवर्तन ने नए मार्गों और संसाधनों तक पहुंच प्रदान करते हुए आर्कटिक को खोल दिया है, इसलिए आसपास के देशों द्वारा इस क्षेत्र पर अपनी प्रभुता स्थापित करने की होड़ शुरू हो गई है और रूस इस क्षेत्र में स्पष्ट रूप से अन्य देशों से आगे है।

लचित बोरफुकन

24-Nov-2022

24 नवंबर को अहोम सेनापति लचित बोरफुकन की 400वीं जयंती पर समारोह का आयोजन किया गया। 

कॉप-27 : उपलब्धियाँ एवं भावी संभावनाएँ

24-Nov-2022

मिस्र के शर्म अल शेख में 6 से 20 नवंबर के मध्य संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन फ्रेमवर्क सम्मलेन (UNFCCC) के कॉप-27 (CoP-27) का आयोजन किया गया। इस सम्मेलन की सबसे बड़ी सफलता ‘हानि एवं क्षति कोष’ (Loss and Damages Fund) की स्थापना के लिये विश्व समुदाय द्वारा आपसी सहमति व्यक्त किया जाना है। 

दुग्ध मुद्रास्फीति 

24-Nov-2022

भारत में समग्र खुदरा मुद्रास्फीति दर में कमी आने के बावजूद दूध और दूध उत्पादों की मुद्रास्फीति 7.5 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है।

जलवायु परिवर्तन का एल नीनो-ला नीना मौसम पैटर्न पर प्रभाव 

24-Nov-2022

एल नीनो सदर्न ऑसिलेशन (ENSO) पर नेचर कम्युनिकेशंस जर्नल में प्रकाशित एक नए शोध में कहा गया है, कि जलवायु परिवर्तन एल नीनो-ला नीना मौसम पैटर्न को लगभग 2030(+/- 6 वर्ष) तक प्रभावित करेगा, इससे वैश्विक जलवायु व्यवधानों का सामना करना पड़ सकता है।

जलवायु परिवर्तन से निपटने में ग्राम पंचायतों की भूमिका 

23-Nov-2022

भारत द्वारा ग्लासगो में COP26 जलवायु शिखर सम्मेलन के दौरान घोषित 'पंचामृत' संकल्प में निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पंचायती राज संस्थानों को शामिल करना आवश्यक है, क्योंकि ये संस्थान जनसमुदाय के सबसे करीब हैं।



« »
  • SUN
  • MON
  • TUE
  • WED
  • THU
  • FRI
  • SAT
CONNECT WITH US!

X